Hindi Newsऑटो न्यूज़World Sleep Day Car Universal Air Bed Mattress for Travel Sleeping Outdoor Camping

World Sleep Day: किसी भी कार में एयर मैट्रेस से तैयार करें ऐसा बेड, फिर चलती गाड़ी में लें नींद का मजा

आप कार के अंदर ट्रैवल एयर बेड की मदद से बेड तैयार कर सकते हैं। इस बेड के बाद बैक सीट पर इतना स्पेस हो जाता है कि 2 लोग आराम से नींद पूरी कर सकते हैं। इसे तैयार करने में 2 मिनट का वक्त लगता है।

Narendra Jijhontiya लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीFri, 17 March 2023 12:32 PM
हमें फॉलो करें

आज वर्ल्ड स्लीप डे (World Sleep Day) है। ये दिन खास आरामपसंद लोगों को ध्यान में रखकर बनाया गया है। यानी ऐसे लोग जिन्हें जब भी और जहां भी मौका मिले नींद का मजा ले लें। घर के अंदर या घर के बाहर नींद को बेड, सोफा यहां तक की जमीन पर भी आराम से पूरा किया जा सकता है। हालांकि, जब बात कार की आती है तब मामला थोड़ बिगड़ जाता है। यानी कार की सीट पर बैठे-बैठे ही नींद पूरी करनी पड़ती है। लंबे सफर के दौरान सीट इतनी कम्फर्टेबल नहीं रह जाती। ऐसे में आप कार के अंदर ट्रैवल एयर बेड की मदद से बेड तैयार कर सकते हैं। इस बेड के बाद बैक सीट पर इतना स्पेस हो जाता है कि 2 लोग आराम से नींद पूरी कर सकते हैं। इस बेड तैयार होने में महज 2 मिनट का वक्त लगता है। इन्हें कार के अंदर इस्तेमाल करने के अलावा कार के बाहर भी इस्तेमाल किया जा सकता है। चलिए वर्ल्ड स्लीप डे के मौके पर हम इन्हीं ट्रैवल एयर बेड के बारे में जानते हैं।

क्या होते हैं ट्रैवल एयर बेड?
ये ट्रैवल के दौरान इस्तेमाल होने वाला ऐसा बेड होता है, जिसे हवा की मदद से तैयार किया जाता है। इन बेड के साथ एयर पंप आता है, जिस कार के चार्जिंग प्लग में लगाकर यूज किया जा सकता है। हम जिस एयर बेड के बारे में बात कर रहे हैं वो 6 और 7 सीटर कार में इस्तेमाल किया जाता है। यानी सेकंड और थर्ड रो की सीट को डाउन करके उसके ऊपर ये बेड फिक्स किया जाता है। इसकी लंबाई और चौड़ाई इतनी होती है कि 4 बच्चे या 3 बड़े आराम से सो जाएं।

ट्रैवल एयर बेड की खासियत

>> इस एयर बेड का इस्तेमाल कार की सेकंड और थर्ड रो को डाउन करके उसके ऊपर किया जाता है। ये एयर बेड फ्लैट सरफेस वाला होता है जिसके कार में ज्यादा स्पेस नजर आता है। ये बेड कार में चारों तरफ से पैक होता है जिसके वजह से इस पर लेटने वाले गिरने का खतरा नहीं होता। बेड के साथ पिलो भी आते हैं। इन्हें भी एयर के साथ तैयार करना होता है। बेड को PVC मटेरियल से तैयार किया जाता है। जिससे ये काफी मजबूत हो जाते हैं। ये 400 किलोग्राम तक का वजन आसानी से उठा सकते हैं।

>> इनमें इस्तेमाल होने वाला मटेरियल पूरी तरह वाटरप्रूफ होता है। ऐसे में इन्हें कार के बाहर भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इनमें कई कलर ऑप्शन होते हैं। यानी आप अपनी कार सीट के कवर्स से मैचिंग वाला एयर बेड खरीद कसते हैं। इन एयर बेड का साइज पोर्टेबल होता है। जिसके चलते ये छोटे से बैग में आ जाते हैं। यानी आप इन्हें हमेशा अपनी कार में रख सकते हैं। ये कार में छोटा सा स्पेस लेते हैं। एयर भरने के बाद इनकी चौड़ाई 4 फीट से ज्यादा और लंबाई करीब 6 फीट तक होती है।

कार एयर बेड की कीमतें
इन बेड की ऑनलाइन कीमत करीब करीब 5000 रुपए से शुरू हो जाती है। जिसके बाद क्वालिटी और डिजाइन को देखते हुए इनकी कीमत 12,000 रुपए तक पहुंच जाती है। ये कीमत 6 और 7 सीटर कार में इस्तेमाल होने वाले एयर बेड की है। इन्हें ऑनलाइन के साथ ऑफलाइन मार्केट से भी खरीदा जा सकता है। कार के साइज और मॉडल के हिसाब से भी इन्हें खरीद सकते हैं।

ऐप पर पढ़ें