फोटो गैलरी

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ ऑटो...तो इसलिए पेट्रोल इंजन ऑप्शन के साथ नहीं आती टाटा सफारी और ये धांसू SUV, कारण जान एक बार चौंक जाएंगे आप!

...तो इसलिए पेट्रोल इंजन ऑप्शन के साथ नहीं आती टाटा सफारी और ये धांसू SUV, कारण जान एक बार चौंक जाएंगे आप!

सफारी और हैरियर टाटा मोटर्स की मोस्ट डिमांडिंग SUVs हैं। इनकी डिमांड मार्केट में काफी ज्यादा है। लेकिन यह पेट्रोल इंजन ऑप्शन में क्यों नहीं आती हैं? आइए डिटेल में इसका कारण जानते हैं।

...तो इसलिए पेट्रोल इंजन ऑप्शन के साथ नहीं आती टाटा सफारी और ये धांसू SUV, कारण जान एक बार चौंक जाएंगे आप!
Sarveshwar Pathakलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीWed, 25 Jan 2023 05:34 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

टाटा मोटर्स ने पिछले कुछ सालों में भारतीय ऑटोमोटिव इंडस्ट्री में तेजी से प्रगति की है। कंपनी बहुत ही किफायती दाम पर टियागो और पंच ऑफर करती है। वहीं, टाटा की लोकप्रिय SUVs हैरियर और सफारी भी हैं। लेकिन, हर मॉडल को ऑल इंजन ऑप्शन के साथ पेश नहीं किया जाता है। मिसाल के तौर पर हैरियर और सफारी में सिर्फ डीजल इंजन ही देखने को मिलते हैं। टाटा इलेक्ट्रिक वाहन सेगमेंट में बहुत आगे है और सीएनजी टेक्नोलॉजी की दुनिया में भी गहरी पैठ बना चुकी है। टाटा मोटर्स अपनी मल्टीपल रेंज को और बढ़ाने की कोशिश कर रही है। कंपनी की हैरियर और सफारी जैसी बड़ी एसयूवी के लिए पेट्रोल इंजन पेश किया जाएगा या नहीं? आइए जानते हैं। 

 Miss को Kiss करना पड़ा भारी! आप भी सड़क पर ऐसा करने से पहले सोच लें; ₹17000 का होगा चालान

हर ग्राहक की उम्मीदों पर खरा उतरना बहुत मुश्किल

टाटा मोटर्स के मार्केटिंग, सेल्स और कस्टमर सर्विस के वॉइस राजन अम्बा मानते हैं कि हैरियर और सफारी के लिए एक पेट्रोल-इंजन- बेहतरीन ऑप्शन हो सकता है। मुझे यकीन है कि हम चूक कर रहे हैं। इस बारे में कोई संदेह नहीं है। लेकिन हर ग्राहक की उम्मीदों पर खरा उतरना बहुत मुश्किल है। जब हम ऐसा करने की कोशिश करते हैं, तो हम अपने पोर्टफोलियो को काफी कठिन बना देते हैं। हमारे डीलर पार्टनर्स को इसका मैनेजमेंट करना बहुत मुश्किल हो जाता है। अंबा आगे बताते हैं कि हैरियर और सफारी जैसे मॉडल की तलाश करने वाले ग्राहक डीजल इंजन पसंद करते हैं। वह यह भी कहते हैं कि पेट्रोल-इंजन चाहने वाले ग्राहकों के पास इलेक्ट्रिक तकनीक को चुनने का विकल्प है। 

सीधे ईवी मॉडल लाएगी कंपनी 

आपको बता दें कि टाटा मोटर्स ने इस महीने की शुरुआत में ऑटो एक्सपो 2023 में हैरियर ईवी का प्रदर्शन किया और कुछ सालों में प्रोडक्शन वैरिएंट लाने की योजना बताई, जो कंपनी का काफी हैरान करने वाला फैसला था। इसको देखते हुए टाटा की रायवल कंपनियां जैसे मारुति भी अपनी ईवी एसयूवी 2025 तक भारत में लॉन्च करने की तैयारी कर रही है।

टाटा की बढ़ सकती हैं मुश्किलें

हुंडई कोना ईवी और हाल ही में लॉन्च किए गए Ioniq 5 की पेशकश करती है। भले ही दोनों मॉडल काफी प्रीमियम माने जाते हैं, लेकिन टाटा की EVs को कड़ी टक्कर देने में सक्षम हैं। इसके अलावा टाटा की नेक्सन ईवी की मार्केट बिगाड़ने के लिए Mahindra ने अब अपनी धांसू ईवी XUV400 को हाल ही में लॉन्च कर दिया है। Citroen eC3 की शुरुआती कीमत ₹10 लाख से कम होने की उम्मीद है और इसे आधिकारिक तौर पर फरवरी में लॉन्च किया जाएगा। ऐसे में इतने विकल्प होने के बाद टाटा की मुश्किलें थोड़ा तो बढ़ने वाली हैं। लेकिन, टाटा वर्तमान में सबसे बड़े ईवी पोर्टफोलियो के साथ टॉप पर है।

हुंडई की इस सस्ती CNG कार में मिलेंगे गजब के फीचर्स, कम कीमत में ये वैरिएंट सबसे बेस्ट; यहां देखें सारी डिटेल्स