Hindi NewsAuto NewsWhat is the battery cost of a TVS iQube electric scooter

TVS इलेक्ट्रिक स्कूटर खरीदें या नहीं: बैटरी की कीमत देख लो, शायद आपको लेने का प्लान ही चेंज करना पड़ जाए

देश के अंदर ओला इलेक्ट्रिक स्कूटर के बाद टीवीएस आईक्यूब का दबदबा है। हाल ही में इसने 2 लाख यूनिट की सेल्स का माइलस्टोन पार किया है। TVS ने इसे जनवरी 2020 में लॉन्च किया गया था।

TVS इलेक्ट्रिक स्कूटर खरीदें या नहीं: बैटरी की कीमत देख लो, शायद आपको लेने का प्लान ही चेंज करना पड़ जाए
Narendra Jijhontiya लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीTue, 10 Oct 2023 09:31 AM
हमें फॉलो करें

देश के अंदर ओला इलेक्ट्रिक स्कूटर के बाद टीवीएस आईक्यूब का दबदबा है। हाल ही में इसने 2 लाख यूनिट की सेल्स का माइलस्टोन पार किया है। TVS ने इसे जनवरी 2020 में लॉन्च किया गया था। यानी 3 साल में इसने इस मुकाम को हासिल किया है। आखिरी 1 लाख यूनिट को महज 10 महीने में बिकी हैं। कंपनी ने पिछले 6 महीने में 96,151 यूनिट बेची हैं। इसके बाद भी कई लोग ओला और टीवीएस में से किस कंपनी के इलेक्ट्रिक स्कूटर को खरीदा जाए इस बात को लेकर कनफ्यूज हो रहे हैं, तब हम आपको इनकी बैटरी का खर्च बता रहे हैं।

TVS का बैटरी खर्च 70,700 रुपए
TVS iQube इलेक्ट्रिक स्कूटर को तीन अलग वैरिएंट iQube, iQube S और iQube ST में खरीद सकते हैं। कंपनी इसके टॉप मॉडल में 3.4 kwh का नॉन रिमूवेबल बैटरी पैक दे रही है। यह बैटरी IP67 की वाटर और डस्ट प्रोटेक्शन के साथ आती है। कंपनी के दावे के मुताबिक इसकी टॉप स्पीड 82Km/h है। वहीं, सिंगल चार्ज पर इसकी रेंज 145Km तक है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस बैटरी पैक को बदलवाने का खर्च 56,600 रुपए से लेकर 70,700 रुपए के बीच का है। हालांकि, कंपनी इस बैटरी पैक पर 3 साल या 50,000 Km की वारंटी दे रही है। इसके बाद बैटरी में कोई खराबी आती है तब आपको इतना रुपया खर्च करना होगा।

ओला का बैटरी खर्च 87,298 रुपए
ओला अपने स्कूटर की बैटरी और मोटर पर 3 साल की वारंटी दे रही है। यानी 3 साल से पहले कंपनी खुद ही बैटरी को बदल देगी। हालांकि, बैटरी की कीमतें सोशल मीडिया पर सामने आ चुकी हैं। सामने आए फोटोज में एक लकड़ी के बॉक्स के ऊपर S1 और S1 प्रो की बैटरी का टैक चिपका हुआ है। जिस पर उसकी कीमतें भी लिखी हैं। लेवल के मुताबिक, स्कूटर में इस्तेमाल होने वाले 3 kWh बैटरी पैक की कीमत 66,549 रुपए और 4 kWh बैटरी पैक की कीमत 87,298 रुपए है। यानी ओला का बैटरी पैक टीवीएस की तुलना में बड़ा है, इसलिए इसकी बैटरी की कीमत भी ज्यादा है।

आईक्यूब की डेली खर्च और रेंज

TVS मोटर्स ने iQube के ऑफिशियल पेज पर अपने इलेक्ट्रिक स्कूटर क खर्च को समझाया है। कंपनी का कहना है कि पेट्रोल गाड़ी में प्रति लीटर 100 रुपए खर्च करने होते हैं। ऐसे में पेट्रोल स्कूटर से 50,000Km चलने का खर्च करीब 1 लाख रुपए आता है। जबकि उसके iQube इलेक्ट्रिक स्कूटर से 50,000Km चलने का खर्च 6,466 रुपए आता है। साथ ही, GST की सेविंग होती है। सर्विस और मेंटेनेंस का खर्च भी बचता है। इस तरह 50,000Km पर iQube 93,500 रुपए की बचत करता है।

TVS ने इस बात का भी दावा किया है कि iQube को सिंगल चार्ज करने का खर्च 19 रुपए है। इसका iQube ST मॉडल 4 घंटे और 6 मिनट में फुल चार्ज हो जाता है। इसके बाद इसे 145Km तक चलाया जा सकता है। यानी आप डेली 30Km चलते हैं, तब इस इलेक्ट्रिक स्कूटर को सप्ताह में 2 बार चार्ज करना होगा। दो बार चार्ज करने का खर्च 37.50 रुपए होगा। यानी महीने का खर्च औसतन 150 रुपए होता है। यानी हर दिन का खर्च 3 रुपए होगा। वहीं, दो बार चार्जिंग पर इसकी रेंज 290Km हो जाएगी। यानी आप इस खर्च पर हर दिन औसतन 30Km आराम से चल सकते हैं।

TVS iQube के फीचर्स

टीवीएस आईक्यूब इलेक्ट्रिक स्कूटर 7 इंच टीएफटी टचस्क्रीन, क्लीन यूआई, इनफिनिटी थीम पर्सनलाइजेशन, वॉयस असिस्ट, एलेक्सा स्किलसेट, इंट्यूटिव म्यूजिक प्लेयर कंट्रोल, ओटीए अपडेट, चार्जर के साथ प्लग-एंड-प्ले कैरी के साथ फास्ट चार्जिंग, सेफ्टी इंफोर्मेशन, ब्लूटूथ और क्लाउड कनेक्टिविटी ऑप्शन, 32 लीटर स्टोरेज स्पेस जैसी फीचर्स के साथ आता है।

इसमें 5.1 kWh बैटरी पैक मिलता है, जिसकी रेंज 140 किमी है। टीवीएस आईक्यूब में 5-वे जॉयस्टिक इंटरएक्टिविटी, म्यूजिक कंट्रोल, व्हीकल हेल्थ के साथ प्रोएक्टिव नोटिफिकेशन, 4G टेलीमैटिक्स और ओटीए अपडेट मिलता है। स्कूटर थीम पर्सनलाइजेशन, वॉयस असिस्ट और एलेक्सा के साथा आता है। यह 1.5kW फास्ट-चार्जिंग सपोर्ट करता है। इसका स्मार्टकनेक्ट प्लेटफॉर्म को बेहतर नेविगेशन सिस्टम, टेलीमैटिक्स यूनिट, एंटी-थेफ्ट और जियोफेंसिंग जैसी सुविधाएं देता है।
 

ऐप पर पढ़ें