Hindi NewsAuto NewsWaiting time for Toyota CNG and hybrid cars reaches 18 months check details here

लोग अंधाधुन खरीद रहे इस कंपनी की CNG और हाइब्रिड कार, ग्राहकों पर चढ़ा ऐसा नशा कि 18 महीने पहुंचा दिया वेटिंग

टोयोटा की सभी कारों में रूमियन सीएनजी एमपीवी का वेटिंग पीरियड सबसे ज्यादा है। इस कंपनी की CNG और हाइब्रिड कारों को लोग अंधाधुन खरीद रहे हैं। कुछ मॉडलों का वेटिंग पीरियड 18 महीने तक पहुंच गया है।

लोग अंधाधुन खरीद रहे इस कंपनी की CNG और हाइब्रिड कार, ग्राहकों पर चढ़ा ऐसा नशा कि 18 महीने पहुंचा दिया वेटिंग
Sarveshwar Pathak लाइव हिंदुस्तान, नई दिल्लीMon, 6 Nov 2023 04:42 PM
हमें फॉलो करें

अगर आप नई टोयोटा कार घर ले जाने की योजना बना रहे हैं, तो आपको लंबा इंतजार करना पड़ सकता है। जी हां, क्योंकि टोयोटा के कुछ मॉडलों पर अगले साल दिवाली तक का वेटिंग चल रहा है। कार निर्माता ने अपने सभी मॉडलों के लिए वेटिंग पीरियड का खुलासा किया है। हाल ही में लॉन्च हुई रुमियन और इनोवा हाइक्रॉस एमपीवी समेत कुछ कारों के सेलेक्टेड वैरिएंट्स पर वेटिंग पीरियड 12 महीने से ज्यादा हो गया है। आइए टोयोटा की उन कारों का वेटिंग पीरियड जानते हैं, जिसका वेटिंग पीरियड लगभग एक साल या उससे ज्यादा है।

टोयोटा रुमियन सीएनजी

टोयोटा की लेटेस्ट एमपीवी के सीएनजी वर्जन की डिमांड इसके स्टैंडर्ड वर्जन से ज्यादा है। मारुति अर्टिगा रायवल टोयोटा रुमियन को इस साल अगस्त में ₹10.29 लाख (एक्स-शोरूम) की शुरुआती कीमत पर लॉन्च किया गया था। टोयोटा रुमियन पेट्रोल और सीएनजी वैरिएंट में बेची जाती है। रुमियन सीएनजी पर वेटिंग पीरियड 18 महीने या डेढ़ साल तक जा सकती है, यह इस बात पर निर्भर करता है कि खरीदार ने इसे कहां किस जगह बुक किया है। हाई डिमांड के कारण टोयोटा को सितंबर में रूमियन ई-सीएनजी वैरिएंट के लिए अस्थायी रूप से बुकिंग रोकनी पड़ी थी। 

टोयोटा अर्बन क्रूजर हायराइडर सीएनजी

टोयोटा की कॉम्पैक्ट SUV अर्बन क्रूजर हायराइडर के सीएनजी वैरिएंट की भारत में जापानी कार निर्माता द्वारा पेश किए जाने वाले मॉडलों में दूसरी सबसे ज्यादा वेटिंग पीरियड वाली कार है। कार निर्माता के मुताबिक, E-CNG HyRyder SUV को घर ले जाने के लिए 16 महीने तक का इंतजार करना पड़ सकता है। इस साल जनवरी में टोयोटा ने HyRyder SUV का CNG अवतार ₹13.23 लाख (एक्स-शोरूम) की शुरुआती कीमत पर पेश किया था। 

टोयोटा इनोवा हाईक्रॉस हाइब्रिड

इनोवा हाईक्रॉस एमपीवी के स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड वैरिएंट का वेटिंग पीरियड 15 महीने तक बढ़ गया है। टोयोटा का भारत में सबसे ज्यादा बिकने वाला मॉडल, पेट्रोल और स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड दोनों वैरिएंट में पेश किया गया है। टोयोटा ने पिछले साल दिसंबर में भारत में इनोवा हाईक्रॉस को स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड वैरिएंट के साथ लॉन्च किया था, जिसकी कीमत ₹24.01 लाख (एक्स-शोरूम) थी। इसका मुकाबला मारुति सुजुकी इनविक्टो से है, जो मूलतः हाईक्रॉस मॉडल पर बेस्ड है। 

टोयोटा वेलफायर

भारत में जापानी ऑटो दिग्गज के सबसे महंगे मॉडल वेलफायर पर भी लंबा वेटिंग पीरियड चल रहा है। टोयोटा के अनुसार इसका वेटिंग पीरियड स्थान के आधार पर देखने को मिल सकता है। नई वेलफायर की डिलीवरी के लिए लगभग 15 महीने तक का इंतजार करना पड़ सकता है।

ऐप पर पढ़ें