DA Image
हिंदी न्यूज़ › ऑटो › खत्म हुआ इंतजार! Volkswagen Taigun भारत में हुई लॉन्च, बज़ट में एडवांस फीचर्स से लैस है ये पावरफुल SUV
ऑटो

खत्म हुआ इंतजार! Volkswagen Taigun भारत में हुई लॉन्च, बज़ट में एडवांस फीचर्स से लैस है ये पावरफुल SUV

लाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीPublished By: Ashwani Tiwari
Thu, 23 Sep 2021 02:27 PM
खत्म हुआ इंतजार! Volkswagen Taigun भारत में हुई लॉन्च, बज़ट में एडवांस फीचर्स से लैस है ये पावरफुल SUV

स्पोर्ट यूटिलिटी व्हीकल (SUV) सेग्मेंट में आज एक और नए प्लेयर की एंट्री हुई है। जर्मनी की प्रमुख वाहन निर्माता कंपनी Volkswagen ने आज इंडियन मार्केट में आखिरकार अपनी नई मिड-साइज एसयूवी Taigun को लॉन्च किया है। आकर्षक लुक और दमदार इंजन क्षमता से सजी इस एसयूवी को दो पेट्रोल इंजन के साथ पेश किया गया है, जिसकी शुरुआती कीमत 10.49 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) तय की गई है।


अपनी नई Taigun के साथ जर्मन कंपनी मिड-साइज एसयूवी सेग्मेंट में अपनी पकड़ और बेहतर करने की तैयारी में है। कंपनी का दावा है कि ये मेड इन इंडिया कार है और इसे ख़ास तौर पर भारतीय ग्राहकों को ध्यान में रखकर तैयार किया गया है। कंपनी ने इस एसयूवी को दो वेरिएंट लाइन (डायनमिक लाइन और परफॉर्मेंस लाइन) में पेश किया है।


volkswagen taigun

डायनमिक लाइन कुल 3 ट्रिम में उपलब्ध हैं, जिसमें कम्फर्टलाइन, हाईलाइन और टॉपलाइन शामिल हैं। वहीं परफॉर्मेंस लाइल में केवल 2 ट्रिम (जीटी और जीटी प्लस) शामिल हैं। दो अलग-अलग इंजन विकल्प के साथ मैनुअल और ऑटोमेटिक गियरबॉक्स में आने वाली इस SUV के सभी वेरिएंट्स की कीमत नीचे दी जा रही है।


Volkswagen Taigun के वेरिएंट्स और उनकी कीमत: 

 

वेरिएंट्स   कीमत (एक्स-शोरूम, इंडिया)
Comfortline 1.0 TSI MT 10.50 लाख रुपये
Highline 1.0 TSI MT 12.80 लाख रुपये
Highline 1.0 TSI AT 14.10 लाख रुपये
Topline 1.0 TSI MT 14.57 लाख रुपये
Topline 1.0 TSI AT 15.91 लाख रुपये
GT 1.5 TSI MT   15.00 लाख रुपये
GT Plus 1.5 TSI AT 17.50 लाख रुपये


कैसी है ये एसयूवी: 


जहां तक डिज़ाइन की बात है तो कंपनी ने इस एसयूवी के फ्रंट में LED हेडलाइट्स के साथ डे टाइम रनिंग लाइट्स, दो स्लॉट वाला क्रोम ग्रिल और बंपर के नीचले हिस्से में क्रोम इंसर्ट दिया है। पिछले हिस्से में टेल लाइट को काफी आकर्षक बनाया गया है जो कि पूरी चौड़ाई को कवर करता है। पिछले हिस्से में बंपर के नीचे क्रोम की गार्निशिंग दी गई है। 


volkswagen taigun

ये एसयूवी कुल पांच रंगों के साथ बाजार में उपलब्ध होगी, जिसमें वाइल्ड चेरी रेड, करकुमा येलो, कैंडी व्हाइट, रिफ्लेक्स सिल्वर और कार्बन स्टील ग्रे शामिल है। साइज की बात करें तो इसकी लंबाई 4221 mm, चौड़ाई 1760 mm, उंचाई 1612 mm और इसमें 2651 mm का व्हीलबेस और 188 mm का ग्राउंड क्लीयरेंस दिया गया है।  


इंजन क्षमता: 


जैसा कि हमने आपको उपर बताया कि, इस एसयूवी दो पेट्रोल इंजन के साथ बाजार में उतारा गया है। एक वेरिएंट में 1.0 लीटर की क्षमता का थ्री सिलिंडर युक्त इंजन दिया गया है जो कि 115hp की पावर और 175Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। वहीं दूसरे वेरिएंट में 1.5 लीटर की क्षमता का 4 सिलिंडर युक्त इंजन दिया गया है जो कि 150hp की पावर और 250Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। ये इंजन 6 स्पीड मैनुअल और 7 स्पीड डुअल क्लच ट्रांसमिशन गियरबॉक्स का विकल्प मिलता है। 


volkswagen taigun

मिलेंगे ये ख़ास फीचर्स: 


इसमें स्टॉप-स्पेक्स जीटी प्लस वेरिएंट में 10.0 इंच का इंफोटेंमेंट सिस्टम, वायरलेस एप्पल कार प्ले, एंड्रॉयड ऑटो, 8 इंच का डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, लैदर अपहोल्स्टरी, एम्बीएंट लाइटिंग, ऑटोमेटिक क्लाइमेट कंट्रोल, USB सी-पोर्ट, वायरलेस चार्जिंग पॉड, कूल्ड ग्लवबॉक्स, सनरूफ, कूल्ड फ्रंट सीट और 17 इंच का अलॉय व्हील्स दिया गया है।  


सेफ़्टी के तौर पर इसमें 6 एयरबैग, इलेक्ट्रॉनिक ब्रेकफोर्स डिस्ट्रीब्यूशन (EBD), एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS), हिल होल्ड कंट्रोल, टायर प्रेशर मॉनिटरिंग, पार्किंग कैमरा और ISOFIX चाइल्ड सीट माउंट्स दिए गए हैं। ये एसयूवी 4 साल या 1 लाख किलोमीटर के स्टैंडर्ड वारंटी के साथ आती है। इसके अलावा कंपनी 7 साल या 1.50 लाख किलोमीटर तक का एक्स्टेंडेड वारंटी भी ऑफर कर रही है, जिसके लिए ग्राहकों को अलग से पैसे खर्च करने होंगे। 
 

संबंधित खबरें