Hindi Newsऑटो न्यूज़Volkswagen Taigun GT 1 5 DCT real world fuel economy tested know its all details here

खुलासा! सामने आया 5-स्टार सेफ्टी वाली इस धाकड़ SUV का रियल माइलेज, हाईवे पर 18kmpl और ट्रैफिक में इसका आधा

फॉक्सवैगन टाइगुन GT 1.5 DCT का रियल माइलेज सामने आया है। यह एसयूवी हाईवे पर 18kmpl का माइलेज देती है और ट्रैफिक में इसका आधा माइलेज देती है। आइए जरा विस्तार से इसकी डिटेल्स जानते हैं।

Sarveshwar Pathak लाइव हिंदुस्तान, नई दिल्लीThu, 22 Feb 2024 04:15 PM
हमें फॉलो करें

जर्मन कार निर्माता कंपनी फॉक्सवैगन (Volkswagen) अपनी सेफेस्ट कारों के लिए जानी जाती है। फॉक्सवैगन (Volkswagen) ने 2021 में टाइगुन SUV को भारतीय बाजार में लॉन्च किया था। यह लॉन्चिंग SUV फॉक्सवैगन की 2.0 स्कीम का एक हिस्सा था। निर्माता कंपनी को नई एसयूवी के साथ बड़ी सफलताएं मिली हैं। फॉक्सवैगन टाइगुन एसयूवी को दो पेट्रोल इंजन विकल्पों के साथ पेश करता है। इसमें एक 1.0 TSI और एक 1.5 EVO वैरिएंट है। इस एसयूवी को ग्लोबल NCAP में 5-स्टार सेफ्टी रेटिंग मिली है। सेफ होने के कारण यह एसयूवी काफी ज्यादा डिमांड में है। अगर आप यह एसयूवी खरीदने की सोच रहे हैं, तो यह खबर आपके काम की है। जी हां, क्योंकि आज हम यहां इसके रियल माइलेज के बारें विस्तार से बताने जा रहे हैं।

यह भी पढ़ें- जुर्माना! फॉर्च्यूनर, इनोवा क्रिस्टा समेत कई मॉडलों में गड़बड़ घोटाला, टोयोटा ने उड़ाई नियमों की धज्जियां; इस मामले में हुई कार्रवाई

फॉक्सवैगन टाइगुन का इंजन पावरट्रेन

फॉक्सवैगन टाइगुन SUV में 1.5 EOV अपने सेगमेंट में सबसे पावरफुल इंजनों में से एक है। यह 5,000 से 6,000rpm पर 148bhp की अधिकतम पावर और 1,600 से 3,500rpm पर 250nm का पीक टॉर्क जेनरेट करता है। यह 6-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स या पैडल शिफ्टर्स के साथ 7-स्पीड DSG गियरबॉक्स के साथ आता है।

ट्रैफिक और सिटी में टाइगुन का माइलेज 

फॉक्सवैगन टाइगुन SUV के माइलेज की बात करें तो टाइगुन एसयूवी को बम्पर-टू-बम्पर ट्रैफिक में चलाने पर 8 किमी/लीटर से 9 किमी/लीटर के बीच का माइलेज मिलता है। हालांकि, जैसे ही आप कुछ स्पीड पकड़ते हैं और ट्रैफिक खुलता है, तो इसका माइलेज बढ़ने लगता है। उम्मीद की जा सकती है कि सिटी कार में ये 11 और 13 किमी. प्रति लीटर का माइलेज दे सकती है।

एक्टिव सिलेंडर टेक्नोलॉजी

इसमें ACT या एक्टिव सिलेंडर टेक्नोलॉजी काम आती है। इसमें ऐसा होता है कि जब इंजन कम लोड पर चल रहा हो, तो कोस्टिंग के दौरान यह मूल रूप से चार में से दो सिलेंडर बंद कर देता है। ACT सक्रिय होने पर इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर एक 'इको' इंडिकेटर और एक '2-सिलेंडर' मोड दिखाता है।

हाईवे पर 18 किमी. प्रति लीटर का माइलेज

फॉक्सवैगन टाइगुन को हाईवे पर निकालने पर 15 किमी. प्रति लीटर से ज्यादा का माइलेज देखने को मिलता है। हाईवे पर दौड़ाने पर यह लगभग 18 किमी. प्रति लीटर का माइलेज दे सकती है। यहीं पर ACT काम आता है और अधिक माइलेज हासिल करने में मदद करता है।

ऐप पर पढ़ें