DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   ऑटो  ›  फोक्सवैगन ने उठाया टाइगन से उठाया पर्दा, इन कारों से होगा मुकाबला

ऑटोफोक्सवैगन ने उठाया टाइगन से उठाया पर्दा, इन कारों से होगा मुकाबला

नई दिल्ली | लाइव हिन्दुस्तान टीम Published By: Praveen
Tue, 04 Feb 2020 07:24 PM
फोक्सवैगन ने उठाया टाइगन से उठाया पर्दा, इन कारों से होगा मुकाबला

जर्मन कार निर्माता कंपनी फोक्सवैगन (Volkswagen) ने एक इवेंट में अपकमिंग कॉम्पैक्ट एसयूवी कार टाइगन (Taigun SUV) से पर्दा उठा दिया है। भारत में टाइगन का मुकाबला हुंडई क्रेटा और किया सेल्टोस जैसी कारों से होगा। 

इस एसयूवी को फोक्सवैगन ग्रुप (Volkswagen Group) के एमक्यूबी एओ-आईएन ( MQB A0-IN) पर तैयार किया गया है। यह प्लेटफॉर्म खासतौर पर इंडियन मार्केट के हिसाब से कारें तैयार करने के लिए मॉडिफाय किया गया है। इस अपकमिंग कार में 1.0 लीटर टर्बोचार्ज्ड इंजन दिया गया है जिसका आउटपुट 115 पीएस और 220 एनएम है। इस इंजन के साथ 6-स्पीड मैनुअल और 7-स्पीड डीएसजी ट्रांसमिशन का ऑप्शन मिलेगा। 

cardekho.com के मुताबिक, भारत में बीएस6 नॉर्म्स लागू होने के बाद फोक्सवैगन ग्रुप ने अपनी कम बजट वाली कारों में डीज़ल इंजन नहीं देने का फैसला किया है। ऐसे में अपकमिंग टाइगन में डीजल इंजन का ऑप्शन नहीं मिलेगा। हालांकि कंपनी द्वारा इसे भारत में लॉन्च किए जाने के बाद इसका सीएनजी वर्जन तैयार करने पर भी काम कर रही है। 

बीएस6 टाटा हैरियर ऑटोमैटिक की बुकिंग शुरू, जानें कब होगी लॉन्च

फोक्सवैगन टाइगन (Volkswagen Taigun) में एलईडी हेडलैंप और टेललैंप दिए गए हैं। इसके अलावा कार के इंटीरियर में 10.25 इंच ऑल डिजिटल इंस्टरुमेंट क्लस्टर के साथ 9.2 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम भी देखने को मिलेगा। कुल मिलाकर फोक्सवैगन टाइगन का डिज़ाइन इसके चाइनीज़ वर्जन टी क्रॉस जैसा ही है। 

कंपनी ने फिलहाल भारत में इस नई कार से पर्दा ही उठाया है और उम्मीद है कि इसे 2021 तक लॉन्च किया जा सकता है। लॉन्च के बाद इस कार का मुकाबला हुंडई क्रेटा (Hyundai Creta), किया सेल्टोस (Kia Seltos) और स्कोडा (Skoda) की अपकमिंग एसयूवी से होगा। फोक्सवैगन इस अपकमिंग कार की प्राइस 10 लाख रुपये से लेकर 16 लाख रुपये के बीच रख सकती है।  

संबंधित खबरें