DA Image
23 फरवरी, 2021|8:30|IST

अगली स्टोरी

Used Car and Bike: सेकेंड हैंड मार्केट में इस कार और बाइक का है जलवा, इस रंग के वाहनों की है ज्यादा डिमांड

maruti dzire and bajaj pulsar

Second Hand Car & Bike: भारतीय बाजार में पुराने वाहनों की डिमांड भी तेजी से बढ़ रही है, एक शोध के अनुसार देश में सेकेंड हैंड व्हीकल बिजनेस ने पिछले कुछ सालों में काफी ग्रोथ किया है। अब एक ताजा रिपोर्ट में दावा किया जा रहा है कि देश के यूज्ड कार मार्केट में सबसे ज्यादा डिमांड Maruti Dzire और बाइक्स के सेग्मेंट में Bajaj Pulsar की मांग सबसे ज्यादा है। 


दरअसल, पुराने वाहनों की खरीद बिक्री करने वाली मशहूर कंपनी Droom ने अपने वार्षिक ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री ट्रेडिंग रिपोर्ट में ये बात बताई है। इस रिपोर्ट में दावा किया गया है कि यूज्ड कार मार्केट में मारुति सुजुकी की कॉम्पैक्ट सेडान कार Maruti Dzire को सबसे ज्यादा खरीदार मिले हैं। वहीं बाइक्स के मामले में Bajaj Pulsar ग्राहकों की पहली पसंद बनी है। 


maruti dzire

इस रिपोर्ट के अनुसार, यूज्ड यानी सेकेंड हैंड कारों के लिए औसत कीमत 8,38,827 रुपये और बाइक्स के लिए औसत मूल्य 47,869 रुपये रहा है। इसके अलावा बेचे गए पुराने वाहनों में से ज्यादातर वाहन 67 से 77 महीने पुराने रहे हैं। बता दें कि, ये रिपोर्ट पिछले साल 2020 में बेचे गए वाहनों के आधार पर तैयार की गई है। 


डीजल कारों की ज्यादा डिमांड: रिपोर्ट में ये भी बताया गया है कि बेचे गए पुराने वाहनों में सबसे ज्यादा डिमांड डीजल कारों की रही है। इसके अनुसार 34 प्रतिशत पेट्रोल वाहन, 65 प्रतिशत डीजल वाहन और महज 1 प्रतिशत CNG वाहन बेचे गए हैं। इसके अलावां ग्राहकों ने सबसे ज्यादा 65 प्रतिशत ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन वाली कारों का चुनाव किया है। इसके अलावा 35 प्रतिशत लोगों ने मैुनुअल ट्रांसमिशन कारों को खरीदा है। 


bajaj pulsar

इन रंगों की ज्यादा मांग: इस रिपोर्ट के अनुसार पुराने वाहनों के खरीदारों ने सबसे ज्यादा व्हाइट, सिल्वर और ग्रे कलर के वाहनों को चुना है। तकरीबन 49 प्रतिशत लोगों ने व्हाइट, 16 प्रतिशत लोगों ने सिल्वर कार और 10 प्रतिशत लोगों ने ग्रे कलर के वाहनों को खरीदा है। इससे ये साफ हो रहा है कि सेकेंड हैंड कार मार्केट में ब्राइट और कंट्रॉस्ट कलर, जैसे ब्लैक, रेड, ब्लू इत्यादि की डिमांड कम है। 


Droom के इस रिपोर्ट में ये भी बताया गया है कि सेकेंड हैंड मार्केट में सबसे ज्यादा होम ब्रांड यानी कि घरेलू कंपनियों के वाहनों को बेचा गया है। रिपोर्ट के अनुसार बेचे गए सेकेंड हैंड वाहनों में से अकेले 36 प्रतिशत इंडियन ब्रांड्स के, 22 प्रतिशत जापानी कंपनियों के 18 प्रतिशत जर्मन कंपनियों और तकरीबन 12 प्रतिशत दक्षिण कोरियन कंपनियों के वाहन शामिल हैं। 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Used Maruti Dzire Best Selling Car and Bajaj Pulsar top selling Bike in Second Hand Market