Hindi NewsAuto NewsUpdated Dacia Spring revealed based on the Kwid EV

आ गई रेनो के डिजाइन पर तैयार ये न्यू इलेक्ट्रिक कार, सिंगल चार्ज पर 220Km दौड़ेगी; दमदार इंटीरियर से लैस

रोमानिया की ऑटोमोबाइल कंपनी डेसिया ने अपनी अपडेटेड डेसिया स्प्रिंग इलेक्ट्रिक कार से पर्दा उठा दिया है। डेसिया की पैरेंट कंपनी रेनो ग्रुप है। इस कार का डिजाइन क्विड से काफी मिलता-जुलता है।

आ गई रेनो के डिजाइन पर तैयार ये न्यू इलेक्ट्रिक कार, सिंगल चार्ज पर 220Km दौड़ेगी; दमदार इंटीरियर से लैस
Narendra Jijhontiya लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीWed, 21 Feb 2024 04:38 PM
हमें फॉलो करें

रोमानिया की ऑटोमोबाइल कंपनी डेसिया (Dacia) ने अपनी अपडेटेड डेसिया स्प्रिंग (Dacia Spring) इलेक्ट्रिक कार से पर्दा उठा दिया है। डेसिया की पैरेंट कंपनी रेनो ग्रुप है। जिसके चलते इस कार का डिजाइन क्विड से काफी मिलता-जुलता है। इसे आप क्विड का इलेक्ट्रिक अवतार भी कह सकते हैं। इस इलेक्ट्रिक कार में क्विड से कई अपडेट लिए गए हैं। साथ ही, स्प्रिंग इलेक्ट्रिक कार का डिजाइन अपकमिंग डस्टर से भी काफी मिलता नजर आ रहा है। कंपनी ने इसे ग्लोबली पेश किया है। चलिए इसके बारे में डिटेल से जानते हैं।

डेसिया स्प्रिंग के डिजाइन की बात करें तो इसमें रेनो डस्टर की तरह नई फ्रंट ग्रिल LED हेडलाइट मिलते हैं। जिसके चलते हैचबैक कार का लुक पहले से ज्यादा बेहतर नजर आ रहा है। कार में स्किड प्लेट और बंपर इसके लुक को ज्यादा बोल्ड बना रहे हैं। साइड प्रोफाइल की बात करें तो इस इलेक्ट्रिक कार में अपडेटेड व्हील्स मिलते हैं। प्री फेसलिफ्ट मॉडल की तर्ज पर इस इलेक्ट्रिक कार में ग्रीन हाउस एरिया और लार्ज डोर हैंडल मिलते हैं।

कार के फेंडर में थोड़ा बहुत चेंजेस किया गया है। अपडेटेड मॉडल में सी पिलर (C piller) के साथ रिबन (ribbon) भी जोड़ा गया है। जिसके चलते इसमें क्रॉसओवर की झलक देखने को भी मिलती है। अपडेटेड इलेक्ट्रिक हैचबैक अब कुछ नए कलर ऑप्शन में उपलब्ध होगी। जिसमें ब्रिक रेड (Brick Red) और सफारी बेज पेंट (Safari Beige Paint Shades) शामिल किए गए हैं।

डेसिया स्प्रिंग के इंटीरियर की बात करें तो इसका डैशबोर्ड भी अपडेट किया गया है। अब इसमें 7-इंच का डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर और 10-इंच का फ्री-स्टैंडिंग टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम मिलता है। हालांकि, एंट्री लेवल मॉडल में इस तरह का चेंजेस नहीं किए गए हैं। AC वेंट्स, गियरशिफ्टर, डैशबोर्ड माउंटेड ट्रे को भी रिडिजाइन किया गया है। कुल मिलाकर इंटीरियर काफी नया और प्रीमियम मिलेगा।

कंपनी ने इसमें मैकेनिकल चेंजेस नहीं किए हैं। इसमें पहले की तरह एक सिंगल इलेक्ट्रिक मोटर फ्रंट व्हील के माध्यम से 45hp या 65hp का पावर भेजती है। ये कार 13.7 सेकंड में 0-100kph की स्पीड पकड़ लेती है। इसमें 26.8kWh का बैटरी पैक मिलता है, जो सिंगल चार्ज पर 220Km की रेंज का दावा करती है। स्प्रिंग का वजन 984Kg है। ये पुरानी मॉडल से 6Kg ज्याा है। इस कार में 11kW (AC) पर चार्जर का इस्तेमाल कर पाएंगे। इसमें 308 लीटर बूट स्टोरेज भी मिलता है।

ऐप पर पढ़ें