Hindi NewsAuto Newsuniversal air bed mattress for all car travel sleeping

चलती कार में इस बेड पर 2 लोग पीछे सोकर सफर कर लेंगे पूरा, बच्चों के लिए बन जाएगा खेल का आंगन!

इस यूनिवर्सल बेड तैयार होने में महज 2 मिनट का वक्त लगता है। इन्हें कार के अंदर इस्तेमाल करने के अलावा कार के बाहर भी इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके बारे में डिटेल से जान लेते हैं।

चलती कार में इस बेड पर 2 लोग पीछे सोकर सफर कर लेंगे पूरा, बच्चों के लिए बन जाएगा खेल का आंगन!
Narendra Jijhontiya लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीFri, 8 Dec 2023 03:52 PM
हमें फॉलो करें

छोटी कारों में जब लंबा सफर करते हैं तब बैक सीट पर बैठने वाले पैंसेजर को थोड़ी मुश्किल होती है। इस मुश्किल को ट्रैवल एयर बेड की मदद से पूरा किया जा सकता है। इस बेड के बाद बैक सीट पर इतना स्पेस हो जाता है कि 2 लोग आराम से नींद पूरी कर सकते हैं। इस बेड तैयार होने में महज 2 मिनट का वक्त लगता है। इन्हें कार के अंदर इस्तेमाल करने के अलावा कार के बाहर भी इस्तेमाल किया जा सकता है। तो चलिए आपको इन्हीं बेड के बारे में डिटेल से बताते हैं।

क्या होते हैं ट्रैवल एयर बेड?
ये ट्रैवल के दौरान इस्तेमाल होने वाला ऐसा बेड होता है, जिसे हवा की मदद से तैयार किया जाता है। इन बेड के साथ एयर पंप आता है, जिस कार के चार्जिंग प्लग में लगाकर यूज किया जा सकता है। हम जिस एयर बेड के बारे में बात कर रहे हैं वो 6 और 7 सीटर कार में इस्तेमाल किया जाता है। यानी सेकंड और थर्ड रो की सीट को डाउन करके उसके ऊपर ये बेड फिक्स किया जाता है। इसकी लंबाई और चौड़ाई इतनी होती है कि 4 बच्चे या 3 बड़े आराम से सो जाएं।

ट्रैवल एयर बेड की खासियत

इस एयर बेड का इस्तेमाल कार की सेकंड और थर्ड रो को डाउन करके उसके ऊपर किया जाता है। ये एयर बेड फ्लैट सरफेस वाला होता है जिसके कार में ज्यादा स्पेस नजर आता है। ये बेड कार में चारों तरफ से पैक होता है जिसके वजह से इस पर लेटने वाले गिरने का खतरा नहीं होता। बेड के साथ पिलो भी आते हैं। इन्हें भी एयर के साथ तैयार करना होता है। बेड को PVC मटेरियल से तैयार किया जाता है। जिससे ये काफी मजबूत हो जाते हैं। ये 400 किलोग्राम तक का वजन आसानी से उठा सकते हैं।

इनमें इस्तेमाल होने वाला मटेरियल पूरी तरह वाटरप्रूफ होता है। ऐसे में इन्हें कार के बाहर भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इनमें कई कलर ऑप्शन होते हैं। यानी आप अपनी कार सीट के कवर्स से मैचिंग वाला एयर बेड खरीद कसते हैं। इन एयर बेड का साइज पोर्टेबल होता है। जिसके चलते ये छोटे से बैग में आ जाते हैं। यानी आप इन्हें हमेशा अपनी कार में रख सकते हैं। ये कार में छोटा सा स्पेस लेते हैं। एयर भरने के बाद इनकी चौड़ाई 4 फीट से ज्यादा और लंबाई करीब 6 फीट तक होती है।

कार एयर बेड की कीमतें
इन बेड की ऑनलाइन कीमत करीब करीब 5000 रुपए से शुरू हो जाती है। जिसके बाद क्वालिटी और डिजाइन को देखते हुए इनकी कीमत 12,000 रुपए तक पहुंच जाती है। ये कीमत 6 और 7 सीटर कार में इस्तेमाल होने वाले एयर बेड की है। इन्हें ऑनलाइन के साथ ऑफलाइन मार्केट से भी खरीदा जा सकता है। कार के साइज और मॉडल के हिसाब से भी इन्हें खरीद सकते हैं।

ऐप पर पढ़ें