फोटो गैलरी

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ ऑटोTVS रोनिन रिव्यू: अलग-अलग सड़कों पर स्पीड और ग्रिप से लेकर, फीचर्स-परफॉर्मेंस तक, जानिए सब कुछ

TVS रोनिन रिव्यू: अलग-अलग सड़कों पर स्पीड और ग्रिप से लेकर, फीचर्स-परफॉर्मेंस तक, जानिए सब कुछ

लोगों को ऐसी मोटरसाइकिल ज्यादा पंसद आती हैं जिसका इंजन दमदार हो। जो देखने में स्टाइलिश हो। साथ ही, कई एडवांस्ड फीचर्स और टेक्नोलॉजी से लैस हो। लोगों की इसी डिमांड को टीवीएस रोनिन पूरा कर सकती है।

TVS रोनिन रिव्यू: अलग-अलग सड़कों पर स्पीड और ग्रिप से लेकर, फीचर्स-परफॉर्मेंस तक, जानिए सब कुछ
Narendra Jijhontiyaलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीThu, 22 Sep 2022 06:29 PM
ऐप पर पढ़ें

TVS Ronin Review: फोर-व्हीलर सेगमेंट में अब ट्रेंड बदल गया है। लोग हैचबैक, सेडान की तुलना में मिनी या कॉम्पैक्ट SUV ज्यादा पसंद कर रहे हैं। इसी तरह, टू-व्हीलर सेगमेंट में भी अब ट्रेंड चेंज हुआ है। लोगों को ऐसी मोटरसाइकिल ज्यादा पंसद आती हैं जिसका इंजन दमदार हो। जो देखने में स्टाइलिश हो। साथ ही, कई एडवांस्ड फीचर्स और टेक्नोलॉजी से लैस हो। लोगों की इसी डिमांड को पूरा करने के लिए टीवीएस अपनी रोनिन (TVS Ronin) बाइक लेकर आई है। हमने करीब 120Km के आसपास इस मोटरसाइकिल को ड्राइव किया। इस दौरान बाइक को अलग-अलग रास्तों और इलाकों में दौड़ाया। इस 120Km के रिव्यू के दौरान बाइक से क्या खास निलकर आया और कहां पर इसमें कुछ कमियां नजर आईं, चलिए आपको बताते हैं।

TVS रोनिन की ड्राइव से जुड़ी खास बातें
1.
पुरानी दिल्ली की तंग गलियों में पिकअप चेक किया
2. नई दिल्ली की घुमावदार सड़कों पर बैलेंस परखा
3. ग्रेटर नोएडा की खुली सड़कों पर स्पीड टेस्ट लिया
4. नोएडा से गुड़गांव तक की सड़क पर लंबा सफर

TVS रोनिन का डिजाइन और लुक्स

>> TVS रोनिन को पहली बार देखने पर ये कई बाइक्स का कॉकटेल नजर आती है। जैसे सामने की तरफ से देखने पर होंडा CB350 या रॉयल एनफील्ड हंटर 350 से काफी मिलती-जुलती नजर आती है। इसके कुछ फीचर्स BMW G 310 सीरीज से मिलते दिखते हैं। हालांकि, इसकी LED हैडलैम्प इससे दूसरों से अलग रखती है। इसका डिजाइन बाइक को क्रूजर और स्क्रैम्बलर सेगमेंट में भी लाकर खड़ा कर देता है। बाइक देखने में बल्की है, जिसकी वजह से इसकी सीट थोड़ छोटी नजर आती है। मल्टी कलर कॉम्बिनेशन, गोल्डन थीम, ब्राउन सीट का कॉकटेल इस बाइक को बेहद स्टाइलिश बनाती है। 

>> बाइक में गोल LED हेडलाइट दी है। कंपनी ने बाइक की हेडलाइट में T शेप का DRL दिया है, जो इसकी लाइट में चार चांद लगा देता है। इसमें 17-इंच के अलॉय के साथ स्क्रैम्बलर स्टाइल ब्लॉक पैटर्न टायर्स दिए हैं। फ्यूल टैंक आग की तरफ से उठा हुआ और पीछे की तरफ से दबा हुआ है, जिससे राइडर को बैठन में किसी तरह की प्रॉब्लम नहीं आती। इस फ्यूल टैंक की कैपेसिटी 14 लीटर है। बाइक में चौड़े और फ्लैट हैंडलबार दिया है। सिंगल पॉड डिजिटल इंस्ट्रूमेंट कंसोल स्टांस को जबरदस्त बना रहे हैं। रियर में ग्रैब रेल्स के साथ रियर LED टेललाइट का लुक भी बेहद शानदार है।

>> TVS रोनिन में मिलने वाला इस्ट्रूमेंट क्लस्टर इस बाइक के डिजाइन को थोड़ा अलग बनाता है। इसे एकदम साइड में फिट किया गया है। देखने में थोड़ा अटपटा जरूर लगता है, लेकिन इसके फीचर्स इसके डिजाइन और पोजीशन पर भारी पड़ते हैं। इसमें स्पीडोमीटर, ओडोमीटर, फ्यूल गैज, डिस्टैंस टू एम्प्टी, लो फ्यूल वॉर्निंग, गियर पॉजिशन इंडीकेटर, सर्विस रिमाइंडर और ABS मोड इंटीकेटर दिए हैं। ब्लूटूथ कनेक्टिविटी के साथ TVS स्मार्टकनेक्ट सिस्टम और वॉयस असिस्ट फीचर्स मिल जाता है। इसे आप हेलमेट में लगे हेडसेट और ब्लूटूथ डिवाइस के जरिए भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसमें टर्न-बाय-टर्न नेविगेशन, इनकमिंग कॉल और SMS अलर्ट जैसी डिटेल मिलती है। जो आपके सफर को आसान बनाती है।

ये भी पढ़ें- सरकार की तरफ से आई गुड न्यूज, अब इन गाड़ियों को चलाने वालों को इस तरह मिलेगी बड़ी राहत

TVS रोनिन का इंजन और पावर

इस मोटरसाइकिल के इंजन और पावर की बात की जाए तो पहले इसे टेक्निकल स्पेसिफिकेशंस से समझते हैं। TVS रोनिन में 225cc, सिंगल-सिलेंडर, फोर-वाल्व, 4-स्ट्रोक इंजन दिया है। जो 7,750 rpm पर 20.1 bhp की पावर और 3,750 rpm पर 19.93 Nm का टॉर्क जनरेट कर सकता है। ये इंटीग्रेटेड स्टार्टेड जेनेरेटर (ISG) टेक्नोलॉजी के साथ आता है। ये साइलेंट स्टार्ट के साथ आता है। 4-वाल्व होने से इसमें रिफाइनमेंट काफी जबरदस्त देखने को मिलती है। इंजन को 5-स्पीड ट्रांसमिशन से जोड़ा गया है। स्लिप और असिस्ट क्लच के चलते ये बेहद स्मूथ तरीके से काम करता है। यानी हर तहर की सड़कों पर ये पावरफुल परफॉर्मेंस देता है। अब इसे चार अलग कंडीशन में ड्राइविंग के हिसाब से देखते हैं।

1. पुरानी दिल्ली की तंग गलियों में पिकअप चेक किया
हमने इस बाइक के टेस्ट की शुरुआत पुरानी दिल्ली की तंग गलियों से की। यहां बार-बार ब्रेक लगाना और पहले गियर-दूसरे गियर में मोटरसाइकिल का पिकअप का टेस्ट किया गया। गाड़ी में 225cc का इंजन है जो सिंगल राइडर के हिसाब से इतना पावरफुल है कि दूसरे गियर में भी गाड़ी का पिकअप आसानी से बन जाता था, लेकिन जब हमने इस पर दो लोगों को बिठाया तब गाड़ी तब हैवी ट्रैफिक और बाइक के रुकने के बाद पहले गियर का जरूरत पड़ती नजर आई।

2. नई दिल्ली की घुमावदार सड़कों पर बैलेंस परखा
पुरानी दिल्ली की तंग गलियों से निकलने के बाद हमने नई दिल्ली की सड़कों की तरफ इसका रुख मोड़ दिया। नई दिल्ली कई इलाकों में दर्जनों घुमावदार चौराहे आए। जहां पर करीब 40km की स्पीड के साथ गाड़ी को मोड़ा गया। इस दौरान इंजन का परफॉर्मेंस तो बेहतर रही है, लेकिन सबसे ज्यादा सपोर्ट टायर्स की ग्रिप का रहा। काफी झुकने या स्पीड में बाइक को मोड़ने के बाद भी टायर की ग्रिप सड़क पर बेहतर रही। एक बार भी ऐसा नहीं लगा कि राइडिंग के दौरान बाइक स्किड करने वाली है। या टायर सड़क से अपना साथ छोड़ने वाले हैं।

3. ग्रेटर नोएडा की खुली सड़कों पर स्पीड टेस्ट लिया
हैवी ट्रैफिक, घुमारदार सड़कों के बाद इस बाइक का तीसरा पड़ाव था ग्रेटर नोएडा की चौड़ी-खुली सड़कें। यहां पर हमने TVS रोनिन का स्पीड टेस्ट किया। इसका इंजन तो पावरफुल है, साथ ही इसका वजन करीब 160Kg है। ऐसे में इस डुअल कॉम्बिनेशन के चलते हमें शानदार स्पीड का एक्सपीरियंस भी हुआ। बाइक को हमने 80km/h की रफ्तार के बाद तेजी से 100km/h तक पहुंचा दिया। इसके बाद स्पीड को 110km तक पहुंचा दिया। नतीजा ये था कि बाइक में थोड़ी सी बबलिंग देखने को मिली। बढ़ती स्पीड के साथ बाइक में हल्कापन आने लगा। हालांकि, डुअल चैनल ABS की वजह से बाइक का कंट्रोल काफी शानदार रहा।

4. नोएडा से गुड़गांव तक की सड़क पर लंबा सफर
तीन अलग कंडीशन में TVS रोनिन को चलाने के बाद हमने इसका एक लॉन्ग ड्राइव टेस्ट किया। इसके लिए इस मोटरसाइकिल को नोएडा से गुड़गांव तक दौड़ाया गया। यानी एक साथ बाइक की अलग-अलग कंडीशन पर दौड़ाकर देखा गया। इस बाइक में अर्बन और रेन मोड दिए हैं। हमने अर्बन मोड पर तो इस गाड़ी को कई बार दौड़ाया, लेकिन रेन मोड पर इसे चलाने का मौका कम मिला। हालांकि, जिन सकड़ों या गलियों पर थोड़ा पानी था वहां पर रेन मोड से भी राइडिंग की। इस मोड में बाइक की ग्रिप और भी बेहतर हो गई। कुल मिलाकर 40 से 50km की राइडिंग के दौरान काफी मजा आया। ये पूरी तरह कम्फर्टेबल रही।

ये भी पढ़ें- MG के 3 मॉडल को खरीदना हुआ महंगा, इनके लिए इतने रुपए ज्यादा खर्च रखने होंगे; देखें न्यू प्राइस लिस्ट

TVS रोनिन मोटरसाइकिल पर हमारा फैसला
आपको दमदार बाइक के साथ स्टाइलिश और अट्रैक्टिव बाइक चाहिए तो TVS रोनिन बिना सोचे-समझे आपकी पहली पसंद बन सकती है। इसका लुक आपको दीवना बनाएगा, जो पावर आपकी स्टाइल में चार चांद लगा देगा। इस मोटरसाइकिल के छोटे-छोटे एलिमेंट और फीचर्स आपको लीग से अलग बना देंगे। पूरी राइडिंग के दौरान बाइक के सस्पेंशन सेटअप, टायर्स की ग्रिप और इंजन के टॉर्क की परफॉर्मेंस सड़क पर आपको जुदा बनाती है। आने-जाने वालों की नजरें भी इस पर टिक जाती हैं। हालांकि, ये बाइक पूरी तरह से ऑफ-रोडिंग के लिए नहीं है। TVS रोनिन की शुरुआती एक्स-शोरूम कीमत 1.49 लाख रुपए से 1.69 लाख रुपए तक है। इस कीमत में अभी इससे बेहतर ऑप्शन नजर नहीं आता। हम इसे 10 में से 8 नंबर देते हैं।

epaper