DA Image
हिंदी न्यूज़ › ऑटो › पावरफुल इंजन के साथ आ रही है देश की दूसरी सबसे ज्यादा बेची जाने वाली स्कूटर, मिलेंगे कमाल के फीचर्स
ऑटो

पावरफुल इंजन के साथ आ रही है देश की दूसरी सबसे ज्यादा बेची जाने वाली स्कूटर, मिलेंगे कमाल के फीचर्स

लाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीPublished By: Ashwani Tiwari
Mon, 20 Sep 2021 08:04 AM
पावरफुल इंजन के साथ आ रही है देश की दूसरी सबसे ज्यादा बेची जाने वाली स्कूटर, मिलेंगे कमाल के फीचर्स

भारतीय बाजार में स्कूटरों की डिमांड हमेशा से रही है। कम कीमत, लो मेंटनेंस और उपयोगिता के चलते ज्यादातर लोग स्कूटर खरीदते हैं। अब टीवीएस मोटर कंपनी अपने मशहूर स्कूटर TVS Jupiter को बिल्कुल नए और पावरफुल अंदाज में बाजार में लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। खबर आ रही है कि कंपनी इस स्कूटर को नए 125cc इंजन के साथ पेश करेगी। बीते दिनों कंपनी ने इस सेग्मेंट में अपनी नई कम्यूटर बार TVS Raider को लॉन्च किया था।


TVS Jupiter युवाओं के बीच ख़ासी लोकप्रिय है और होंडा एक्टिवा के बाद ये देश की दूसरी सबसे ज्यादा बेची जाने वाली स्कूटर है। मीडिया रिपोर्ट्स में इस स्कूटर को लेकर कई जानकारियां साझा की जा रही हैं। खबर है कि नई Jupiter 125 को कंपनी बिल्कुल नया लुक और डिज़ाइन देगी। हालांकि इसमें कुछ कंपोनेंट्स आपको मौजूदा मॉडल से भी देखने को मिल सकते हैं। नई स्कूटर को कंपनी स्पोर्टी  के बजाय सिंपल लुक दे सकती है, जो कि आज समय में काफी चलन में है। हाल ही में पेश किए गए कुछ इलेक्ट्रिक स्कूटरों के डिज़ाइन में ऐसा देखने को मिला भी है। 


जहां तक फीचर्स की बात है तो उम्मीद है कि इस स्कूटर LED हेडलाइट और टेललाइट के साथ फ्रंट में टेलेस्कोपिक फॉर्क सस्पेंशन और पिछले हिस्से में स्वींगआर्म माउंटेड मोनोशॉक दिया जा सकता है। इसके अलावा अलॉय व्हील्स, ट्यूबलेस टायर के साथ ड्रम ब्रेक्स को बतौर स्टैंडर्ड दिया जाएगा। इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर में एनालॉग स्पीडोमीटर और डिजिटल डिस्प्ले भी दिया जा सकता है। 


बताया जा रहा है कि नई Jupiter 125 में कंपनी बड़ा अंडर सीट स्टोरेज दे सकती है, जिससे दो ओपेन फेस हेलमेट और अन्य सामान रखा जा सकता है। इसके लिए फ्यूल टैंक के पोजिशन में बदलाव देखने को मिल सकता है। इस स्कूटर में कंपनी 124.8cc की क्षमता का एयर कूल्ड इंजन का इस्तेमाल करेगी, जो कि Ntorq 125 में दिया गया है। ये इंजन 10.2 PS की पावर और 10.8 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। 


कब होगी लॉन्च:

 हालांकि अभी टीवीएस ने इस स्कूटर के लॉन्च की तारीख के बारे में कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की है। लेकिन ऐसा माना जा रहा है कि इसे फेस्टिव सीजन में पेश किया जा सकता है। बाजार में आने के बाद ये स्कूटर मुख्य रूप से एक्टिवा 125, सुजुकी एक्सेस, हीरो मैस्ट्रो एड्ज जैसे मॉडलों को टक्कर देगी।
 

संबंधित खबरें