Hindi Newsऑटो न्यूज़TVS iQube Beats Bajaj Chetak Electric Scooter in August Sales Registered 2722 Percent Growth

इस इलेक्ट्रिक स्कूटर ने Bajaj Chetak को भी पछाड़ा, बिक्री में पूरे 2700% का हुआ इज़ाफ़ा

भारतीय बाजार में इलेक्ट्रिक वाहनों की डिमांड तेजी से बढ़ रही है। ख़ासकर इलेक्ट्रिक स्कूटर सेग्मेंट में लोगों की दिलचस्पी सबसे ज्यादा देखने को मिल रही है। पिछले साल देश की दो दिग्गज वाहन निर्माता...

Ashwani Tiwari लाइव हिंदुस्तान, नई दिल्लीWed, 22 Sep 2021 12:31 PM
हमें फॉलो करें

भारतीय बाजार में इलेक्ट्रिक वाहनों की डिमांड तेजी से बढ़ रही है। ख़ासकर इलेक्ट्रिक स्कूटर सेग्मेंट में लोगों की दिलचस्पी सबसे ज्यादा देखने को मिल रही है। पिछले साल देश की दो दिग्गज वाहन निर्माता कंपनियों टीवीएस मोटर्स और बजाज ऑटो ने घरेलू बाजार में अपने पहले इलेक्ट्रिक स्कूटरों Bajaj Chetak और TVS iQube को लॉन्च किया था। बीते अगस्त महीने में टीवीएस आईक्यूब की बिक्री सबको हैरान कर दिया है। 


मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार बीते अगस्त महीने में TVS iQube के कुल 649 यूनिट्स की बिक्री हुई है जो कि पिछले साल के इसी महीने के महज 23 यूनिट्स के मुकाबले पूरे 2722% ज्यादा है। अब Bajaj Chetak की बात करें तो कंपनी ने इस दौरान महज 364 यूनिट्स की ही बिक्री की है जो कि पिछले साल के अगस्त महीने में 192 यूनिट्स थी। हालांकि बजाज चेतक की बिक्री आईक्यूब के मुकाबले काफी कम है, लेकिन पिछले साल के इसी महीने के मुकाबले तकरीबन 90% ज्यादा है। 


दोनों स्कूटर में क्या है ख़ास: 


TVS iQube इलेक्ट्रिक स्कूटर में 4.4 kW की क्षमता का इलेक्ट्रिक मोटर का इस्तेमाल किया है। कंपनी का दावा है कि ये स्कूटर सिंगल चार्ज में 75 किलोमीटर तक का ड्राइविंग रेंज प्रदान करती है और इसकी टॉप स्पीड 78 किलोमीटर प्रतिघंटा है। ये स्कूटर महज 4.2 सेकेंड में ही 40 किलोमीटर प्रतिघंटा तक की स्पीड पकड़ने में सक्षम है। इसमें 2.25kWh की क्षमता का lithium-ion बैटरी पैक का इस्तेमाल किया गया है। 


कीमत: 1 लाख रुपये
ड्राइविंग रेंज: 75 किलोमीटर


bajaj chetak electric scooter

Baja Chetak में कंपनी ने 3kWh की क्षमता का IP67 रेटेड लिथियम-आईऑन बैटरी पैक का इस्तेमाल किया है। इसमें दिया गया इलेक्ट्रिक मोटर 4kW की पावर और 16Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करता है। ये स्कूटर इको मोड में अधिकतम 95 किलोमीटर तक का ड्राइविंग रेंज देती है वहीं स्पोर्ट मोड में इसे 85 किलोमीटर तक ड्राइव किया जा सकता है। स्कूटर के बैटरी के फुल चार्ज होने में तकरीबन 5 घंटे का समय लगता है और क्विक चार्जिंग सिस्टम की मदद से इसे महज 1 घंटे में ही 25 प्रतिशत तक चार्ज हो जाती है।


कीमत: 1 लाख से 1.15 लाख रुपये
ड्राइविंग रेंज: 95 किलोमीटर


नोट: यहां पर इलेक्ट्रिक वाहनों की ड्राइविंग रेंज के बारे में जो जानकारी दी गई है वो मीडिया रिपोर्ट्स पर आधारित है। अगल-अलग रोड कंडिशन और ड्राइविंग स्टाइल के चलते इसमें भिन्नता संभव है। इसके अलावा स्कूटरों की कीमत एक्सशोरूम दिल्ली के अनुसार दी गई है। 
 

ऐप पर पढ़ें