DA Image
Saturday, November 27, 2021
हमें फॉलो करें :

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ ऑटोइस इलेक्ट्रिक स्कूटर के आगे धीमी पड़ रही है Chetak की रफ़्तार, बिक्री में फिर हुई पीछे

इस इलेक्ट्रिक स्कूटर के आगे धीमी पड़ रही है Chetak की रफ़्तार, बिक्री में फिर हुई पीछे

लाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीAshwani Tiwari
Sun, 24 Oct 2021 07:16 PM
इस इलेक्ट्रिक स्कूटर के आगे धीमी पड़ रही है Chetak की रफ़्तार, बिक्री में फिर हुई पीछे

पिछले साल देश की दो दिग्गज वाहन निर्माता कंपनियों टीवीएस मोटर्स और बजाज ऑटो ने घरेलू बाजार में अपने पहले इलेक्ट्रिक स्कूटरों Bajaj Chetak और TVS iQube को लॉन्च किया था। इन दोनों स्कूटरों के बाजार में आने के बाद से ही इनकी तुलना शुरू हो गई थी, लेकिन बीते सितंबर महीने में टीवीएस आईक्यूब ने एक बार फिर से बजाज चेतक इलेक्ट्रिक स्कूटर को पछाड़ दिया है। 


बिक्री के आंकड़ों पर गौर करें तो बीते सितंबर महीने में Bajaj Auto ने अपनी इकलौती इलेक्ट्रिक स्कूटर Chetak के महज 642 यूनिट्स की बिक्री की है जो कि पिछले साल के इसी महीने के 288 यूनिट्स के मुकाबले तकरीबन 123% ज्यादा है। व्यक्तिगत तौर पर बजाज चेतक की डिमांड भले ही बढ़ी हो लेकिन सितंबर महीने में ये TVS iQube से एक बार फिर से पिछड़ गया है। 


हालांकि सितंबर महीने में दोनों स्कूटरों की बिक्री में कुछ ख़ास अंतर नहीं है। टीवीएस मोटर्स ने इस महीने में आईक्यूब के कुल 766 यूनिट्स की बिक्री की है, जो कि पिछले साल के सितंबर महीने के महज 7 यूनिट्स के मुकाबले बहुत ज्यादा है। कीमत और ड्राइविंग रेंज दोनों मामलों में ये स्कूटर्स एक दूसरे से कड़ी प्रतिद्वंदिता करते हैं। तो आइये जानते हैं इस स्कूटरों के बारे में-


TVS iQube:


इस इलेक्ट्रिक स्कूटर में 4.4 kW की क्षमता का इलेक्ट्रिक मोटर का इस्तेमाल किया है। कंपनी का दावा है कि ये स्कूटर सिंगल चार्ज में 75 किलोमीटर तक का ड्राइविंग रेंज प्रदान करती है और इसकी टॉप स्पीड 78 किलोमीटर प्रतिघंटा है। ये स्कूटर महज 4.2 सेकेंड में ही 40 किलोमीटर प्रतिघंटा तक की स्पीड पकड़ने में सक्षम है। इसमें 2.25kWh की क्षमता का lithium-ion बैटरी पैक का इस्तेमाल किया गया है। इसकी कीमत 1 लाख रुपये है। 


bajaj chetak electric scoter

Baja Chetak: 


इस स्कूटर में कंपनी ने 3kWh की क्षमता का IP67 रेटेड लिथियम-आईऑन बैटरी पैक का इस्तेमाल किया है। इसमें दिया गया इलेक्ट्रिक मोटर 4kW की पावर और 16Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करता है। ये स्कूटर इको मोड में अधिकतम 95 किलोमीटर तक का ड्राइविंग रेंज देती है वहीं स्पोर्ट मोड में इसे 85 किलोमीटर तक ड्राइव किया जा सकता है। स्कूटर के बैटरी के फुल चार्ज होने में तकरीबन 5 घंटे का समय लगता है और क्विक चार्जिंग सिस्टम की मदद से इसे महज 1 घंटे में ही 25 प्रतिशत तक चार्ज हो जाती है। इसके बेस वेरिएंट की कीमत 1 लाख रुपये और प्रीमियम वेरिएंट की कीमत 1.15 लाख रुपये है। 
 

सब्सक्राइब करें हिन्दुस्तान का डेली न्यूज़लेटर

संबंधित खबरें