DA Image
हिंदी न्यूज़ › ऑटो › आ रही है TVS की पावरफुल इलेक्ट्रिक स्कूटर Creon, एडवांस फीचर्स के साथ देगी शानदार ड्राइविंग रेंज
ऑटो

आ रही है TVS की पावरफुल इलेक्ट्रिक स्कूटर Creon, एडवांस फीचर्स के साथ देगी शानदार ड्राइविंग रेंज

लाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीPublished By: Ashwani Tiwari
Sun, 18 Jul 2021 07:12 PM
आ रही है TVS की पावरफुल इलेक्ट्रिक स्कूटर Creon, एडवांस फीचर्स के साथ देगी शानदार ड्राइविंग रेंज

देश इलेक्ट्रिक मोबिलिटी के क्षेत्र में नए प्लयेर्स की लगातार एंट्री हो रही है। अब देश की प्रमुख दोपहिया वाहन निर्माता कंपनी TVS Motor जल्द ही घरेलू बाजार में अपनी नई इलेक्ट्रिक स्कूटर Creon को लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। टीवीएस ने अपने इलेक्ट्रिक व्हीकल पोर्टफोलियो को मजबूत करने के लिए 1,000 करोड़ रुपये के निवेश की योजना बनाई है। 


बता दें कि, कंपनी ने Creon कॉन्सेप्ट इलेक्ट्रिक स्कूटर को 2018 ऑटो एक्सपो के दौरान पहली बार प्रदर्शित किया था। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार कंपनी इस स्कूटर को अगले साल तक बाजार में पेश कर सकती है। कंपनी ने भी ये संकेत दिए हैं कि आने वाला प्रीमियम इलेक्ट्रिक स्कूटर Creon कॉन्सेप्ट पर बेस्ड होगा। सबसे खास बात ये है कि ये स्कूटर नए एडवांस तकनीक और कनेक्टिविटी फीचर्स से लैस होगा। 


Must Read: इन देशी इलेक्ट्रिक साइकिलों ने बाजार में मचाई धूम, 10 दिनों में इतने लोगों ने की बुकिंग

टीवीएस के इस स्कूटर के कॉन्सेप्ट की बात करें तो कंपनी ने इसमें एडवांस लिथियम-ऑयन बैटरी का इस्तेमाल किया है जो कि 12 kW की क्षमता का पावर जेनरेट करता है। इसके अलावा ये बैटरी फास्ट चार्जिंग सिस्टम से लैस होगी और कम समय में ही ज्यादा रेंज देने के लिए चार्ज हो जाएगी। इसका इलेक्ट्रिक मोटर इतना पावर जेनरेट करता है कि ये महज 5.1 सेकेंड में ही 0 से 60 किलोमीटर प्रतिघंटा की स्पीड पकड़ सकती है। 


बताया जा रहा है कि ये इलेक्ट्रिक स्कूटर सिंगल चार्ज में 80 किलोमीटर तक ड्राइविंग रेंज देगी और इसकी बैटरी महज 1 घंटे में ही 80 प्रतिशत तक चार्ज हो जाएगी। हालांकि ये कॉन्सेप्ट मॉडल के आंकड़े हैं, ऐसी उम्मीद है कि जब इस स्कूटर को लॉन्च किया जाएगा तब इनमें थोड़ा और भी सुधार देखने को मिले। 


ये नया स्कूटर कंपनी के मौजूदा मॉडल TVS iQube से थोड़ा उपर पोजिशन करेगा, लेकिन इसमें कुछ एडवांस फीचर्स दिए जाएंगे इसलिए उम्मीद है कि इसकी कीमत आईक्यूब के मुकाबले थोड़ी उंची हो। अभी तक, कंपनी iQube को बेंगलुरु, दिल्ली, पुणे, चेन्नई और कोयंबटूर जैसे चुनिंदा शहरों में ही बेच रही है, बहुत जल्द ही इसे देश के अन्य शहरों में भी बिक्री के लिए उतारा जाएगा। 
 

संबंधित खबरें