DA Image
30 नवंबर, 2020|7:03|IST

अगली स्टोरी

बाइक और कार मालिकों के लिए सरकार ने बदले नियम, जान लेंगे तो रहेंगे फायदे में

सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय (Ministry of Road Transport & Highways -MoRTH) ने सड़क परिवहन में नियमों में कुछ बदलाव और प्रस्तावों की घोषणा की है। जिनके बारे में जानना आपके लिए बहुत जरूरी है। MoRTH  ने केंद्रीय मोटर वाहन नियम, 1989 में संशोधन का प्रस्ताव रखा है। नए नियम के तहत वाहन का मालिक रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट में किसी एक व्यक्ति को नामित (Nominee) कर सकेगा। गाड़ी के रजिस्ट्रेशन के समय ही नॉमिनेशन सुविधा दिए जाने का प्रस्ताव है। इससे अगर गाड़ी के मालिक की मृत्यु हो जाती है तो वाहन को उसके नॉमिनी को ट्रांसफर करने में मदद मिलेगी।

 

सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने हेलमेट फॉर राइडर्स ऑफ टू व्हीलर्स मोटर व्हीकल्स (क्वालिटी कंट्रोल) के तहत एक आदेश जारी किया है। जिसके मुताबिक सिर्फ बीआईएस सर्टिफिकेशन (BIS Certification) वाली हेलमेट की ही बिक्री और निर्माण किया जा सकेगा।

 

 

ये भी पढ़ें:- Ola-Uber से यात्रा करने वालों को सरकार ने दी बड़ी राहत! अब कैब कंपनियां नहीं वसूल सकेंगी मुंह मांगा किराया, जानें नए नियम

 

विंटेज गाड़ियों का रजिस्ट्रेशन 
मंत्रालय ने विंटेज मोटर वाहनों से संबंधित Central Motor Vehicle Rules (CMVR) 1989 के तहत सुझाव मांगे हैं। सरकारी प्रेस रिलीज में कहा गया है कि अभी विंटेज गाडियों के रजिस्ट्रेशन को लेकर को ई नियम नहीं है। लिहाजा एक फॉर्मल रजिस्ट्रेशन प्रॉसेस शुरू करने की जरूरत है। बता दें कि कोई भी मोटरसाइकिल या कार जो 50 साल या इससे ज्यादा पुरानी है तो उसे विंटेज मोटर व्हीकल कहने का प्रस्ताव है।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Transport Ministry changes Motor Vehicle Rules vehicle registration vintage cars helmet know complete details