Hindi Newsऑटो न्यूज़Traffic Rules Challan Fines and Vehicle Challan India 2023

सिग्नल तोड़ने से लेकर शराब पीकर गाड़ी चलाने तक, इन 17 ट्रैफिक नियमों को तोड़ने पर इतना होगा जुर्माना

ट्रैफिक नियम आपकी सुरक्षा के लिए बनाए जाते हैं। आप इन नियमों को हमेशो फॉलो करते हैं तब आपके ऊपर एक रुपए का भी फाइन नहीं लगेगा। हालांकि, इन्हें तोड़ने पर 1 लाख का चालान भी कट सकता है।

Narendra Jijhontiya लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीWed, 17 May 2023 06:58 PM
हमें फॉलो करें

New Traffic Rules & Fines Details: ट्रैफिक नियम आपकी सुरक्षा के लिए बनाए जाते हैं। आप इन नियमों को हमेशो फॉलो करते हैं तब आपके ऊपर एक रुपए का भी फाइन नहीं लगेगा। हालांकि, इन्हें तोड़ने पर 1 लाख का चालान भी कट सकता है। इतना ही नहीं, आपकी गाड़ी जब्त हो सकता है। लाइसेंस रद्द हो सकता है। यहां तक की आपको सजा भी हो सकता है। यही वजह है कि कई मौके पर लोगों को ट्रैफिक नियमों के प्रति जागरूक भी किया जाता है।

हालांकि, कई मौके पर हम जल्दबाजी या अनजाने में ट्रैफिक नियम को तोड़ देते हैं। ऐसे में हम आपको यहां ट्रैफिक नियम तोड़ने पर होने वाले जुर्माने के बारे में बता रहे हैं। इन्हें जानने के बाद आप खुद को जुर्माने से बचा सकते हैं। हम यहां आपको ग्राफिक्स के जरिए 17 कंडीशन और उन पर लगने वाले जुर्माने के बारे में बता रहे हैं। चालान की राशि राज्यों के हिसाब से बदल भी सकती है। Live Hindustan की आप सभी से अपील है कि ट्रैफिक नियमों का हमेशा पालन करें।

ऐप पर पढ़ें