Hindi Newsऑटो न्यूज़Traffic Challan status how to check online echallan parivahan gov in MoRTH

आपका चालान कटा है या नहीं, इन आसान स्टेप्स को फॉलो कर लगाएं पता

आजकल लोग कही आने-जाने के लिए अपने व्हीकल से जाना ज्यादा पसंद करते है। इसका कारण पब्लिक ट्रांस्पोर्ट में होने वाली भीड़ या अन्य कारण हो सकते है। अपने व्हीकल का इस्तेमाल करते हुए आपका चालान भी कट जाता...

Tejeshwar लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीWed, 29 Dec 2021 04:06 PM
हमें फॉलो करें

आजकल लोग कही आने-जाने के लिए अपने व्हीकल से जाना ज्यादा पसंद करते है। इसका कारण पब्लिक ट्रांस्पोर्ट में होने वाली भीड़ या अन्य कारण हो सकते है। अपने व्हीकल का इस्तेमाल करते हुए आपका चालान भी कट जाता है। कई बार इसकी जानकारी आपको लग जाती है और कई बार चालान कब कैसे कटा है उसका पता ही नही चल पाता है। ऐसे में हम अपनी गाड़ी पर कोई चालान कटा हैं या नहीं इसका पता कैसे लगाएं इसकी जानकारी दे रहे है। आप अपने चालान का कुछ आसान से स्टेप को फॉलो कर पता कर सकते है।

चालान Status पता करने का तरीका

कई बार हमें पता ही नहीं चलता कि हमारा चालान कट गया है। इसकी सूचना अक्सर हमें एसएमएस के माध्यम से मिलती है। लेकिन कई बार हमें पता ही नहीं चलता कि हमारा चालान कटा है या नहीं। अगर आपको नहीं पता कि इसका कैसे पता लगाया जाए। ऐसे में हम आपको कुछ आसान स्टेप को फॉलो करते हुए आपको E-Challan स्टेटस कैसे पता करें इसकी जानकारी देंगे। इसके लिए सबसे पहले आप echallan.parivahan.gov.in वेबसाइट पर जाएं। अब वेबसाइट पर मौजूद चेक चालान स्टेटस के ऑप्शन पर क्लिक करें। आपको स्क्रीन पर चालान नंबर, वाहन नंबर और ड्राइविंग लाइसेंस नंबर (DL) के ऑप्शन दिखाई देगें। यहां पर आपको वाहन नंबर वाले ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। अब आपको यहां अपने वाहन का रजिस्ट्रेशन नंबर दर्ज करना होगा। इसके बाद आपको कैप्चा कोड भरना होगा। इसके बाद आपको 'Get Detail' के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपको पता चल जाएगा कि आपका चालान कटा है या नहीं। 

पुलिस ने अगर गलत चालान काट दिया है तो क्या करें?

कानून के अगर ट्रैफिक पुलिस आपका गलत तरीके से चालान काटती है तो इसका मतलब कतई नहीं कि आपको चालान भरना ही पड़ेगा। ट्रैफिक पुलिस का चालान कोर्ट का आदेश नहीं है। इसे कोर्ट में चुनौती दी जा सकती है। ऐसे में अगर  ट्रैफिक पुलिस आपका गलत चालान काट रही है तो उस समय उनके साथ बहस नही करें लेकिन बाद में कोर्ट में जाकर उसे चुनौती देकर आप चालान से बच सकते है।

आपको हमेशा ट्रैफिक नियमों का पालन करना चाहिए लेकिन अगर आपके साथ गलत होता है तो उस स्थिती से कैसे निकलना है उसके बारे में अगर आपको पहले से जानकारी है तो आप वहां से नुकसाने के बिना निकल जाएंगे। इसके अलावा गलत चालान काटने पर आप ट्रैफिक पुलिस सेल से संपर्क कर सकते हैं। यहां आप संबंधित अधिकारी से बात करने अपना पक्ष रख सकते हैं और वह आपके तर्क से संतुष्ट होते हैं, तो आपको चालान रद्द कर दिया जाएगा।

ऐप पर पढ़ें