Hindi Newsऑटो न्यूज़Toyota Vellfire sales 97 percent decline in october 2023 check its all details here

6 महीने में इस 7-सीटर कार की मात्र 8 यूनिट बिकी, 4 माह तो 0 थी बिक्री; लग्जरी फीचर्स से लैस फिर भी इसे कोई पूछ नहीं रहा

टोयोटा की वेलफायर लग्जरी एमपीवी 6 माह से ग्राहकों के लिए तरस रही है। 6 महीने से इस 7-सीटर कार को सिर्फ 8 लोग ही खरीद पाए। 4 महीने तक तो इसका खाता तक नहीं खुला। आइए इसकी डिटेल्स जानते हैं।

Sarveshwar Pathak लाइव हिंदुस्तान, नई दिल्लीTue, 14 Nov 2023 01:21 PM
हमें फॉलो करें

भारतीय बाजार में इनोवा क्रिस्टा और हाईक्रॉस की डिमांड लगातार बढ़ती जा रही है। यही वजह है कि टोयोटा ने अक्टूबर 2023 में सबसे ज्यादा इनोवा की यूनिट्स बेची। कंपनी के पोर्टफोलियो में ये एमपीवी सबसे ज्यादा बिकने वाली कार रही। लेकिन, वहीं कंपनी की एक ऐसी भी थी, जिसको सिर्फ तीन लोगों ने खरीदा। इसकी बिक्री में 90% से ज्यादा की गिरावट देखने को मिली। जी हां, हम टोयोटा वेलफेयर की बात कर रहे हैं, जिसकी बिक्री अक्टूबर 2023 में धड़ाम हो गई। इसको मात्र तीन लोगों ने खरीदा। आइए इसकी बिक्री रिपोर्ट पर एक नजर डालते हैं।

महीना बिक्री संख्या
मई 2023 5
जून 2023 0
जुलाई 2023 0
अगस्त 2023 0
सितंबर 2023 0
अक्टूबर 2023 3

6 महीने में वेलफायर की मात्र 8 यूनिट बिकी

जैसा कि ऊपर चार्ट में देखा जा सकता है कि मई 2023 में 5 यूनिट्स की बिक्री दर्ज करने के बाद जून, जुलाई, अगस्त, सितंबर में इसकी कोई यूनिट नहीं बिकी। इसके बाद अक्टूबर 2023 में कंपनी की सिर्फ 3 यूनिट बिकी। इस रिपोर्ट से पता चलता है कि पिछले 6 महीने में वेलफायर की मात्र 8 यूनिट बिकी है। यह दर्शाता है कि मार्केट में इसकी डिमांड बहुत अच्छी नहीं है। 

टोयोटा वेलफायर की कीमत

टोयोटा वेलफायर की कीमत 1.20 करोड़ रुपये से शुरू होती है और 1.30 करोड़ रुपये (एक्स-शोरूम दिल्ली) तक जाती है। यह लग्जरी एमपीवी कार दो वैरिएंट्स हाई और VIP एग्जीक्यूटिव लॉन्ज में उपलब्ध है। यह नई वेलफायर तीन एक्सटीरियर कलर ऑप्शन ब्लैक, प्रीसियस मेटल और प्लेटिनम व्हाइट पर्ल में उपलब्ध है।

फीचर्स क्या हैं?

इसके सिटिंग कैपेसिटी में यह 4 सीटर और 7 सीटर कॉन्फिगरेशन में उपलब्ध है। टोयोटा ने इसमें 14-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, 14-कलर एम्बिएंट लाइटिंग, फुल डिजिटल ड्राइवर डिस्प्ले और मेमोरी फंक्शन के साथ 8-तरह से पावर एडजस्ट होने वाली ड्राइवर सीट जैसे फीचर दिए गए हैं। इस एमपीवी में 15-स्पीकर JBL साउंड सिस्टम, हेड्स-अप डिस्प्ले, ड्यूल-पेनल सनरूफ और वायरलेस फोन चार्जिंग जैसे फीचर भी मिलते हैं।

सेफ्टी फीचर्स क्या हैं? 

सेफ्टी फीचर्स की बात करें तो इसमें पैसेंजर सेफ्टी के लिए इसमें 6 एयरबैग, व्हीकल स्टेबिलिटी कंट्रोल (VSC), ऑल-व्हील डिस्क ब्रेक्स, लैन कीप असिस्ट और अडेप्टिव क्रूज कंट्रोल जैसे फीचर दिए गए हैं।

इंजन और ट्रांसमिशन 

नई टोयोटा वेलफायर कार में 2.5-लीटर पेट्रोल-हाइब्रिड इंजन दिया गया है, जो 193PS की पावर और 240NM का टॉर्क जनरेट करता है। इंजन के साथ इसमें e-CVT गियरबॉक्स दिया गया है।

मिलती-जुलती गाड़ियां

लेटेस्ट   Hindi News,  लोकसभा चुनाव 2024,  बॉलीवुड न्यूज,  बिजनेस न्यूज,  टेक,  ऑटो,  करियर ,और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

ऐप पर पढ़ें