Hindi Newsऑटो न्यूज़toyota urban cruiser hyryder cng waiting period reached 13 months in february 2024

हुंडई क्रेटा को टक्कर देने वाली इस SUV को खरीदने की लगी होड़, 13 महीने पहुंच गया वेटिंग पीरियड; ग्राहक छोड़ने को तैयार नहीं!

मिड–साइज एसयूवी सेगमेंट में हुंडई क्रेटा को टक्कर देने वाली टोयोटा अर्बन क्रूजर हाइराइडर CNG का वेटिंग पीरियड लगभग 13 महीने पहुंच गया है। यानी कि फरवरी महीने में भी ग्राहकों को लंबा इंतजार करना होगा।

top fuel tank car no 1 fuel tank car maruti grand vitara fuel tank hyundai creta fuel tank toyot
Ashutosh Kumar लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीSat, 17 Feb 2024 04:07 PM
हमें फॉलो करें

टोयोटा के कारों की भारतीय ग्राहकों के बीच हमेशा से जबरदस्त डिमांड रहती है। इसमें कंपनी की अर्बन क्रूजर हाइराइडर CNG की डिमांड सबसे अधिक देखी जा रही है। बता दें कि भारत में अर्बन क्रूजर हाइराइडर का मुकाबला मिड–साइज एसयूवी सेगमेंट की बेस्ट सेलिंग हुंडई क्रेटा से होता है। फरवरी महीने में भी इस कार के डिमांड और सप्लाई में काफी अंतर देखा जा रहा है। अगर कोई ग्राहक इस महीने अर्बन क्रूजर हाइराइडर को खरीदना चाह रहा है तो उसे डिलीवरी के लिए 12 से 13 महीने का इंतजार करना होगा। आइए जानते हैं टोयोटा की इस कार के बारे में विस्तार से।

इंजन और माइलेज
बता दें कि टोयोटा अर्बन क्रूजर हाइराइडर में 1.5 लीटर, K–सीरीज इंजन दिया गया है जिसे 5–स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स के साथ जोड़ा गया है। कार का इंजन 86.63bhp की अधिकतम पावर और 121.5Nm का पीक टॉर्क जनरेट करता है। कंपनी इस एसयूवी में लगभग 27 किलोमीटर प्रति किलोग्राम माइलेज देने का दावा करती है।

9–इंच टचस्क्रीन से लैस है कार 
दूसरी ओर अगर अर्बन क्रूजर हाइराइडर सीएनजी के लुक और डिजाइन की बात करें तो यह अपने कॉन्सेप्ट मॉडल की तरह ही दिखती है। कार के इंटीरियर में ग्राहकों को एंड्राइड ऑटो और एप्पल कारप्ले के साथ 9–इंच का टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम भी मिलता है। इसके अलावा, सेफ्टी के लिए कार में 6–एयरबैग भी दिया गया है।

हुंडई क्रेटा से होगा मुकाबला
भारतीय मार्केट में टोयोटा अर्बन क्रूजर सीएनजी कार का मुकाबला इसी सेगमेंट की मिड–साइज एसयूवी किया सेल्टोस और हुंडई क्रेटा जैसी कारों से होगा। बता दें कि अर्बन क्रूजर को मारुति ग्रैंड विटारा के प्लेटफॉर्म पर ही लॉन्च किया गया है।

ऐप पर पढ़ें