फोटो गैलरी

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ ऑटोToyota-Suzuki की बड़ी तैयारी, क्रेटा और सेल्टॉस के टक्कर में आएगी नई मिड-साइज SUV

Toyota-Suzuki की बड़ी तैयारी, क्रेटा और सेल्टॉस के टक्कर में आएगी नई मिड-साइज SUV

Toyota और Suzuki मिलकर भारतीय बाजार में एक नई मिड-साइज SUV लॉन्च करने की तैयारी कर रही हैं। इस अपकमिंग SUV की टक्कर मार्केट में पहले से अपनी पकड़ को मजबूत बना चुकीं Hyundai Creta,  Kia...

Toyota-Suzuki की बड़ी तैयारी, क्रेटा और सेल्टॉस के टक्कर में आएगी नई मिड-साइज SUV
Prashant Singhलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीFri, 26 Nov 2021 02:18 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

Toyota और Suzuki मिलकर भारतीय बाजार में एक नई मिड-साइज SUV लॉन्च करने की तैयारी कर रही हैं। इस अपकमिंग SUV की टक्कर मार्केट में पहले से अपनी पकड़ को मजबूत बना चुकीं Hyundai Creta,  Kia Seltos, VW Taigun Skoda Kushaq और MG Astor से होगी। माना जा रहा था टोयोटा-सुजुकी की यह मिड-साइज सेडान अगले साल लॉन्च हो जाएगी, लेकिन अब ऐसा नहीं है। हाल में आई एक नई रिपोर्ट में कहा गया है कि दोनों कंपनियों का यह प्रोडक्ट साल 2023 में मार्केट में एंट्री कर सकता है। 

अगले साल आएंगी मारुति की ये कारें
मारुति सुजुकी के पास अगले एक साल तक लॉन्च करने के लिए प्रॉडक्ट्स की लंबी-चौड़ी लिस्ट है। लॉन्च होने वाली कंपनी की नई कारों में जिम्नी 5-डोर, नेक्स्ट जेनरेशन विटारा ब्रेजा और नई ऑल्टो शामिल है। इसके अलावा कंपनी अगले साल ही अपडेटेड अर्टिगा और XL6 को भी लॉन्च करेगी। ऐसे में अगले साल कंपनी के पास बिल्कुल नई मिड-साइज SUV को लॉन्च करने के लिए स्पेस बचने की उम्मीद है। इसी से अंदाजा लगाया जा रहा है कि कंपनी नई SUV को साल 2023 में पेश करेगी। 

यह भी पढ़ें: KTM लाया 1300cc वाली इस धांसू बाइक का नया मॉडल, जबर्दस्त फीचर्स और स्पोर्टी लुक है खूबी

7-सीटर ऑप्शन में भी आ सकती है कंपनी की नई SUV
माना जा रहा है कि कंपनी की यह मिड-साइज SUV 7-सीटर वेरियंट में भी आएगी। इसे कंपनी टाटा सफारी, महिंद्रा XUV700, ह्युंदै अल्काजार और एमजी हेक्टर प्लस के विकल्प के तौर पर लॉन्च कर सकती है। दोनों कंपनियों के इस जॉइंट वेंचर प्रॉडक्ट को टोयोटा के एक प्लांट में बनाया जाएगा।

मिल सकता है सुजुकी 1.5 लीटर वाला इंजन
नई मिड-साइज SUV के बारे में उम्मीद की जा रही है कि यह टोयोटा के DNGA प्लैटफॉर्म पर बेस्ड होगी। टोयोटा की सब-कॉम्पैक्ट SUV Raize और हाल में लॉन्च हुई Avanza MPV भी इसी प्लैटफॉर्म पर बेस्ड हैं। इस अपकमिंग SUV में सुजुकी का भरोसेमेंद 1.5लीटर का पेट्रोल इंजन दिया जा सकता है जो एक शानदार हाइब्रिड सिस्टम के साथ भी आ सकता है। अभी की बात करें तो यह इंजन 104bhp की पावर और 138Nm का टॉर्क पैदा करता है। 

कंपनी डिवेलप कर रही नया टर्बोचार्ज्ड इंजन
खबर यह भी है कि सुजुकी आजकल एक 1.2 लीटर के टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन को डिवेलप करने में लगी है और हो सकता है कि यही इंजन अपकमिंग मिड-साइज SUV में देखने को मिले। इसके अलावा कंपनी नई SUV में 1.4 लीटर का बूस्टरजेट इंजन भी दे सकती है, जो अभी ग्लोबल स्पेसिफिकेशन वाली स्विफ्ट में आता है।

यह भी पढ़ें: Royal Enfield की 650cc वाली मोटरसाइकिलों को टक्कर देगी इस कंपनी की नई बाइक, 4 दिसंबर को होगी लॉन्च

5 स्टार NCAP रेटिंग पाने का टारगेट
कुछ दिन पहले आई एक रिपोर्ट में कहा गया था कि मारुति सुजुकी आजकल Global NCAP रेटिंग में 5 स्टार पाने के लक्ष्य पर काम कर रही है। कंपनी की इमेज को खराब बिल्ड क्वॉलिटी के कारण काफी नुकसान पहुंचा है। कुछ दिन पहले हुए  लैटिन NCAP रेटिंग में कंपनी की टॉप-सेलिंग हैचबैक- बलेनो और स्विफ्ट को जीरो स्टार रेटिंग मिली थी। कंपनी की ज्यादातक कारें अब लाइटवेट Heartect Platform पर तैयार की जा रही हैं।

epaper