Hindi Newsऑटो न्यूज़Toyota Kirloskar Motor to hike prices of Urban Cruiser Glanza from 1 May

एक दिन बाद इस कंपनी की कार भी हो जाएंगी महंगी, मारुति की ब्रेजा और बलेनो जैसे हैं मॉडल

कीमतें बढ़ाने को लेकर कहा कि पिछले कुछ महीने से कच्चे माल की कीमतों लगातार बढ़ रही हैं। यही वजह है कि इस भार को कम करने के लिए हम कुछ मॉडल्स की कीमतों में इजाफा कर रहे हैं।

Narendra Jijhontiya लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीFri, 29 April 2022 04:50 PM
हमें फॉलो करें

कार की कीमतें थमने का नाम नहीं ले रही हैं। इसी महीने मारुति, महिंद्रा एंड महिंद्रा और टाटा अपनी कारों की महंगा कर चुके हैं। ऐसे में अब अलगा नंबर टोयोटा की कारों का है। जी हां, टोयोटा किर्लोस्कर मोटर 1 मई से अपने कुछ मॉडलों की कीमतों में इजाफा करने वाली है। कंपनी ने बताया कि 1 मई से वो अर्बन क्रूजर और ग्लैंजा को महंगा करने वाली है। फिलहाल कंपनी ने ये साफ नहीं किया कि कितने प्रतिशत तक बढ़ोतरी होगी। बता दें कि टोयोटा अर्बन क्रूजर और ग्लैंजा को मारुति सुजुकी के साथ तैयार किया गया है। अर्बन क्रूजर को मारुति विटारा ब्रेजा और ग्लैंजा को मारुति बलेनो के प्लेटफॉर्म पर तैयार किया गया है। ऐसे में इन कारों को पुरानी कीमतों में खरीदने के लिए अब सिर्फ एक दिन का वक्त है।

कच्चे माल का कंपनी पर हुआ असर
टोयोटा ने कीमतें बढ़ाने को लेकर कहा कि पिछले कुछ महीने से कच्चे माल की कीमतों लगातार बढ़ रही हैं। ऐसे में कंपनी इस भार को अकेले नहीं उठा सकती। यही वजह है कि इस भार को कम करने के लिए हम कुछ मॉडल्स की कीमतों में इजाफा कर रहे हैं। बता दें कि इससे पहले मारुति सुजुकी इंडिया, टाटा मोटर्स और महिंद्रा एंड महिंद्रा ने भी कच्चे माल की कीमतों में इजाफा के चलते अपनी कारों के महंग कर दिया था।

टोयोटा अर्बन क्रूजर की मौजूद कीमत और फीचर्स
अर्बन क्रूजर के कुल 6 वैरिएंट आते हैं। इसकी मौजूदा शुरुआती एक्स-शोरूम कीमत 8.88 लाख रुपए से लेकर 11.58 लाख रुपए तक है। अर्बन क्रूजर को कुल 9 कलर ऑप्शन में खरीद सकते हैं। इसमें 6 सिंगल और 3 डुअल-टोन कलर शामिल हैं। कार में 1.5-लीटर पेट्रोल इंजन दिया है, जिसका पावर 105PS और टॉर्क 138Nm है। ये इंजन 5 स्पीड मैनुअल और 4 स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमेटिक गियरबॉक्स से लैस है। एसयूवी में SHVS माइल्ड-हाइब्रिड टेक्नोलॉजी भी दी है। इंजन और गियरबॉक्स सभी वैरिएंट में एक जैसा है।

किस वैरिएंट में क्या मिलता है?

अर्बन क्रूजर मिड वैरिएंट: इसमें LED प्रोजेक्टर हेडलैम्प, LED DRLs, LED टेललैम्प मिलेंगे। कार में 16-इंच स्टील व्हील, डबल-डिन ऑडियो सिस्टम मिलेगा, जो USB, ऑक्स और ब्लूटूथ कनेक्टिविटी के साथ दिया है। कार में ऑडियो कंट्रोल माउंटेड स्टीयरिंग मिलेगी। ये की-लेस एंट्री के साथ आएगी। इसमें ऑटो क्लाइमेट कंट्रोल मिलेगा।

अर्बन क्रूजर हाई वैरिएंट: इसमें मिड वैरिएंट के सभी फीचर्स मिलेंगे। इसके एडिशनल फीचर्स में 16-इंच अलॉय व्हील, 7.0-इंच टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम मिलेगा, जो एंड्रॉयड ऑटो और एपल कारप्ले सपोर्ट के साथ मिलेगा। ड्राइविंग के लिए इसमें क्रूज कंट्रोल मिलेगा।

अर्बन क्रूजर प्रीमियम वैरिएंट: इसमें मिड और हाई वैरिएंट के फीचर्स के साथ एडिशनल LED फॉग लैम्प मिलेंगे। वहीं, 16-इंच डायमंड कट अलॉय व्हील मिलेंगे। ऑटो-डिमिंग इनसाइड रियर व्यू मिरर मिलेगा। साथ ही, इसमें रेन सेंसिंग वाइपर्स मिलेंगे।

अब बात करते हैं टोयोटा ग्लैंजा की

टोयोटा की बेलेनो या यूं कहें ग्लैंजा को 7 वैरिएंट में खरीदा जा सकता है। इसकी शुरुआती एक्स-शोरूम कीमत 6.39 लाख रुपए से लेकर 9.69 लाख रुपए तक है। ग्लैंजा में 1.2-लीटर K12N माइल्ड-हाइब्रिड इंजन है। जो 89 bhp का पावर और 113 Nm टॉर्क जनरेट करता है। यह इंजन सिर्फ जी वैरिएंट के मैन्युअल ट्रांसमिशन के साथ उपलब्ध है। ये 5 स्पीड गियरबॉक्स के साथ आता है।

ग्जैंला का इंटीरियर
ग्जैंला में 7-इंच का टचस्क्रीन इन्फोटनेमेंट सिस्टम दिया है, जो एंड्रॉयड ऑटो और एपल कारप्ले के साथ आता है। इसमें 2 ट्विटर्स, 4 स्पीकर्स, यूएसबी, ऑक्स जैसे फीचर्स दिए हैं। कार की स्टीयरिंग माउंटेड ऑडियो और कॉलिंग कंट्रोल के साथ आती है। इसमें वॉयस कमांड का फीचर भी दिया है।

टोयोटा की 2 मिलियन कारों की बिक्री पूरी
टोयोटा ने भारत में 2 मिलियन (20 लाख) कारों की बिक्री पूरी कर ली है। कंपनी की 20 लाखवीं कार टोयोटा ग्लैंजा रही जिसे केरल के त्रिची में एक ग्राहक को डिलीवर किया गया। टोयोटा के लिए मार्च 2022 बेहद खास रहा। इस महीने कंपनी ने अब तक की सबसे अधिक बिक्री दर्ज की। कंपनी ने इस महीने 17,131 यूनिट कारों की बिक्री की। वहीं फाइनेंशियल ईयर 2021-2022 में कंपनी ने 58% की वृद्धि के साथ 1,23,770 यूनिट कारों की बिक्री दर्ज कराई।

ऐप पर पढ़ें