Hindi Newsऑटो न्यूज़Toyota Innova Crysta Fortuner and Hilux dispatches resume in India check its details here

फटाफट करिए बुकिंग! टोयोटा ने फिर से शुरू की अपने इन तीनों मॉडलों की डिलीवरी, मार्केट में तगड़ी डिमांड

कार निर्माता कंपनी टोयोटा ने इनोवा क्रिस्टा, फॉर्च्यूनर और हिलक्स की भारत में डिलीवरी फिर से शुरू कर दी है। कंपनी ने इन तीनों मॉडलों की डिलीवरी कुछ दिन पहले अस्थाई रूप से रोक दी थी।

Sarveshwar Pathak लाइव हिंदुस्तान, नई दिल्लीMon, 12 Feb 2024 12:08 AM
हमें फॉलो करें

टोयोटा किर्लोस्कर मोटर (Toyota Kirloskar Motor-TKM) ने भारत में इनोवा क्रिस्टा, फॉर्च्यूनर और हिलक्स यूटिलिटी वाहनों की डिलीवरी फिर से शुरू कर दी है। ब्रांड के चुनिंदा डीजल इंजनों पर ग्लोबल रोक के बाद कंपनी ने भारत में अस्थायी रूप से डिस्पैच रोक दिया था। कंपनी ने कहा कि डीजल इंजन निर्धारित भारतीय नियमों को पूरा करते हैं। टोयोटा मोटर कॉर्पोरेशन (TMC) ने पहले 29 जनवरी 2024 को वाहन टेस्टिंग परीक्षण में अनियमितताओं का पता चलने का खुलासा किया था, जिससे डीजल से चलने वाले वाहनों की बिक्री रोक दी गई थी।

यह भी पढ़ें- कमाल हो गया! नई कार छोड़ इस कंपनी की पुरानी गाड़ियों पर टूटे लोग, जिनका बजट नहीं था उन्होंने भी खरीदी; बिक्री में 62% की ग्रोथ

कंपनी की ओर से जारी एक बयान में कहा गया है कि टोयोटा किर्लोस्कर मोटर (TKM) ने डीजल इंजन के लिए निर्धारित नियमों के हिसाब से तैयार कर डिलीवरी शुरू कर दी है। कंपनी ने इनोवा क्रिस्टा, फॉर्च्यूनर और हिलक्स की डिलीवरी अस्थायी रूप से रोक दी थी। डीजल इंजनों के साथ संभावित सर्टिफिकेशन अनियमितताओं की जांच के लिए टोयोटा मोटर कॉर्पोरेशन की सहायक कंपनी टोयोटा इंडस्ट्रीज कॉर्पोरेशन (TICO) द्वारा एक विशेष जांच कमेटी बनाई गई थी। 

टोयोटा के डीजल इंजनों में 2.4-लीटर, 2.8-लीटर और 3.3-लीटर V6 शामिल थे। 2.4-लीटर चार-सिलेंडर 2GD डीजल इंजन टोयोटा इनोवा क्रिस्टा को पावर देता है। वहीं, 2.8-लीटर चार-सिलेंडर 1GD सीरीज डीजल फॉर्च्यूनर और हिलक्स मॉडल पर देखा जाता है। वहीं, 3.3-लीटर F33A V6 डीजल टोयोटा लैंड क्रूजर 300 और लेक्सस LX 500d को पावर देता है। डीलरों ने हमें यह भी बताया कि कंपनी के मॉडल रेंज पर वेटिंग पीरियड मॉडल के आधार पर औसतन कुछ हफ्तों तक समान रहती है।

ऐप पर पढ़ें