Hindi Newsऑटो न्यूज़Toyota Glanza price goes up by Rs 12000 know its new price list

बलेनो बेस्ड टोयोटा की इस कार की कीमत हुई ₹6.66 लाख, 12,000 रुपये की प्राइस हाइक; देखें न्यू प्राइस लिस्ट

टोयोटा ग्लैंजा प्रीमियम हैचबैक की कीमत में 12,000 रुपये तक की बढ़ोतरी हुई है। ऑटोमेकर ने टोयोटा ग्लैंजा के पेट्रोल वैरिएंट की कीमत में 7,000 और CNG वैरिएंट की कीमत 2,000 रुपये की हाइक की है।

Sarveshwar Pathak लाइव हिंदुस्तान, नई दिल्लीSun, 5 Feb 2023 11:52 PM
हमें फॉलो करें

टोयोटा किर्लोस्कर मोटर (Toyota Kirloskar Motor) ने टोयोटा ग्लैंजा (Toyota Glanza) प्रीमियम हैचबैक की कीमत में 12,000 रुपये तक की बढ़ोतरी की है। कीमतों में बढ़ोतरी पूरी रेंज पर प्रभावी है। ऑटोमेकर ने टोयोटा ग्लैंजा (Toyota Glanza) के पेट्रोल वैरिएंट की कीमत में 7,000 रुपये की बढ़ोतरी की है, जबकि हैचबैक के CNG वैरिएंट की कीमत 2,000 रुपये अधिक हो गई है। साथ ही कार का ऑटोमैटिक वैरिएंट 12,000 रुपये महंगा हो गया है। टोयोटा ग्लैंजा के लिए कीमतों में बढ़ोतरी ऑटोमेकर द्वारा टोयोटा अर्बन क्रूजर हायराइडर की कीमत में 50,000 रुपये की बढ़ोतरी के बाद हुई है।

यह भी पढ़ें- सिंगल चार्ज में 623km तक रफ्तार भरने वाली ये इलेक्ट्रिक कार हुई महंगी, 250kmph है टॉप स्पीड

टोयोटा ग्लैंजा की कीमतों में बढ़ोतरी

इस प्राइस हाइक के बाद ग्लैंजा की शुरुआती कीमत 6.66 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) है। हैचबैक को मार्च 2022 में ₹6.39 लाख (एक्स-शोरूम) की शुरुआती कीमत पर टोयोटा-सुजुकी ग्लोबल साझेदारी के हिस्से के रूप में मारुति सुजुकी बलेनो के एक रिबैज्ड वैरिएंट के रूप में लॉन्च किया गया था, जिसमें इन दो जापानी ऑटो दिग्गजों के बीच मॉडल साझा करना भी शामिल है। इस मॉडल ने हैचबैक सेगमेंट में टोयोटा किर्लोस्कर मोटर की वापसी को मार्क किया है।

पावरट्रेन

बलेनो का रीबैज वैरिएंट होने के बावजूद ग्लैंजा कार के डिजाइन में मामूली रिवीजन है। केबिन के इंटीरियर में आपको Android Auto और Apple CarPlay कनेक्टिविटी के साथ 7 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम मिलता है। साथ ही इसमें Toyota i-Connect सपोर्ट, डिजिटल वॉयस असिस्टेंट मिलता है। ग्लैंजा (Glanza) में लेदर रैप्ड स्टीयरिंग व्हील भी मिलता है।

टोयोटा ग्लैंजा पावरट्रेन

इसके पावरट्रेन की बात करें तो टोयोटा ग्लैंजा (Toyota Glanza) में 1.2-लीटर K-Series 4-सिलेंडर पेट्रोल इंजन के साथ उपलब्ध है, जो 77hp की पीक पावर और 113nm की पीक टॉर्क जेनरेट करने में सक्षम है। इंजन को पांच-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स से जोड़ा गया है।

किस कारण हो रही बढ़ोतरी?

कंपनी का कहना है कि रॉ मैटेरियल की बढ़ती कीमत के कारण उत्पादन लागत में बढ़ोतरी के कारण टोयोटा ग्लैंजा की कीमतों में बढ़ोतरी हुई है। टोयोटा एकमात्र ऑटो निर्माता नहीं है, जिसने इसी कारण का हवाला देते हुए अपने वाहनों के प्राइस हाइक की है। इसकी वजह से कई अन्य कार ब्रांडों ने भी अपने व्हीकल्स की कीमतों में वृद्धि की है।  

ऐप पर पढ़ें