DA Image
Sunday, December 5, 2021
हमें फॉलो करें :

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ ऑटोToyota को मिला Ford के जाने का फायदा, इस SUV की सेल 79% बढ़ी, दमदार हैं फीचर्स

Toyota को मिला Ford के जाने का फायदा, इस SUV की सेल 79% बढ़ी, दमदार हैं फीचर्स

लाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीVishal Kumar
Sat, 16 Oct 2021 08:37 AM
Toyota को मिला Ford के जाने का फायदा, इस SUV की सेल 79% बढ़ी, दमदार हैं फीचर्स

सितंबर महीने में फुल साइज एसयूवी सेगमेंट में कुल 2,351 गाड़ियों की बिक्री हुई है। यह पिछले साल सितंबर में हुई बिक्री के मुकाबले 24 फीसदी ज्यादा है। सेगमेंट की सबसे ज्यादा बिकने वाली गाड़ी Toyota Fortuner रही है। आंकड़ों को देखें तो ऐसा लग रहा है कि फोर्ड के भारत में मैन्युफैक्चरिंग बंद करने का का सीधा फायदा टोयोटा को हुआ है। इस मॉडल की बिक्री में 79 फीसदी का उछाल देखने को मिला है।

Fortuner की हुई इतनी बिक्री
सितंबर 2021 में टोयोटा फॉर्च्यूनर एसयूवी की कुल 1,869 यूनिट्स बिकी हैं। यह पिछले साल इसी महीने के मुकाबले 79 फीसदी की ग्रोथ है। सितंबर 2020 में फॉर्च्यूनर की सिर्फ 1,045 यूनिट्स बिकी थीं। बता दें कि Ford Endeavour की बीते महीने एक भी यूनिट नहीं बिक पाई हैं, जबकि सितंबर 2020 में Endeavour की 694 यूनिट्स खरीदी गई थीं। फोर्ड के फैसले से टोयोटा फॉर्च्यूनर की एक बड़ी प्रतिद्वंदी बाजार से खत्म हो गई है। 

toyota fortuner

यह भी पढ़ें: Kia ने लॉन्च किया सबसे सस्ती SUV का स्पेशल एडिशन, कमाल के फीचर्स के साथ कीमत है इतनी

Hyundai Tucson की सेल भी बढ़ी
लिस्ट में MG Gloster दूसरी सबसे ज्यादा बिकने वाली फुल साइज एसयूवी रही है। सितंबर 2021 में इसकी 292 यूनिट्स बिकी हैं। जबकि पिछले साल यह सितंबर तक लॉन्च नहीं हुई थी। सेगमेंट की तीसरी कार Hyundai Tucson रही है, जिसकी सितंबर 2021 में 139 यूनिट्स बिकीं। इस एसयूवी की बिक्री में 64 फीसदी की ग्रोथ देखने को मिली है, क्योंकि सितंबर 2020 में इसकी सिर्फ 85 यूनिट्स खरीदी गई थीं। 

यह भी पढ़ें: Maruti Suzuki की बड़ी तैयारी, तहलका मचाने आ रही हैं कंपनी की चार नई SUV

Toyota Fortuner के खास फीचर्स
इस फुल-साइज़ SUV में 2.7-लीटर पेट्रोल इंजन और 2.8-लीटर डीजल इंजन मिलता है। यह दो वर्जन- फॉर्च्यूनर और लीजेंडर में आती है। इसमें ऐप्पल कारप्ले के साथ एक बड़ा टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम (लेजेंडर में 9-इंच यूनिट और बेस वर्जन के लिए 8-इंच यूनिट) दी गई है। लेजेंडर वर्जन में 360-डिग्री पार्किंग कैमरा, वायरलेस चार्जिंग पैड, एंबियंट लाइटिंग और एक ट्वीड इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर मिलता है। इसमें पावर्ड टेलगेट के लिए किक-टू-ओपन फीचर भी मिलता है।

सब्सक्राइब करें हिन्दुस्तान का डेली न्यूज़लेटर

संबंधित खबरें