DA Image
हिंदी न्यूज़ › ऑटो › लोग जमकर खरीद रहे हैं ये पावरफुल 7-सीटर SUV, शानदार फीचर्स और सेफ़्टी के चलते बिक्री में पूरे 226% का इजाफा
ऑटो

लोग जमकर खरीद रहे हैं ये पावरफुल 7-सीटर SUV, शानदार फीचर्स और सेफ़्टी के चलते बिक्री में पूरे 226% का इजाफा

लाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीPublished By: Ashwani Tiwari
Thu, 16 Sep 2021 07:59 AM
लोग जमकर खरीद रहे हैं ये पावरफुल 7-सीटर SUV, शानदार फीचर्स और सेफ़्टी के चलते बिक्री में पूरे 226% का इजाफा

इंडियन मार्केट में बड़ी और फुल-साइज एसयूवी को अलग ही अंदाज से देखा जाता है। इस सेग्मेंट की गाड़ियां सड़क पर न केवल फर्राटा भरती हैं बल्कि शान-ओ-शौकत की बानगी भी लिखती हैं। इस सेग्मेंट में टोयोटा की मशहूर एसयूवी फॉर्च्यूनर का अपना एक अलग ही मकाम है, जब से इस एसयूवी ने भारतीय बाजार में कदम रखा है तब से लोगों के बीच इसकी दीवानगी लोगों के सिर चढ़कर बोल रही है। बीते अगस्त महीने में Toyota Fortuner की बिक्री ने सबको हैरानी में डाल दिया। 


भारतीय बाजार में टोयोटा फॉर्च्यूनर का सेकेंड जेनरेशन मॉडल साल 2016 में पेश किया गया था। इसके बाद इस साल जनवरी महीने में इसके फेसलिफ्ट मॉडल को पेश किया गया। कंपनी द्वारा साझा की गई जानकारी के अनुसार बीते अगस्त महीने में 2,387 यूनिट्स की बिक्री की है, जो कि पिछले साल के अगस्त महीने के महज 733 यूनिट्स के मुकाबले 226% ज्यादा है।


toyota fortuner

लोगों को क्यों पसंद आती है ये SUV: 


इस एसयूवी की एक ख़ास बात ये भी है कि, लगातार अपडेट और बिक्री के चलते इसकी डिमांड यूज्ड मार्केट में भी खूब है। सेकेंड हैंड मार्केट में ये अपने सेग्मेंट की बेस्ट सेलिंग एसयूवी है। बतौर प्रीमियम SUV ये देश की बेस्ट सेलिंग मॉडल है और इसमें कई एडवांस फीचर्स को शामिल किया गया है। सेफ्टी के मामले में भी इस एसयूवी का कोई जवाब नहीं है।


Toyota Fortuner में क्या है ख़ास: 


7 सीटों वाली ये एसयूवी पेट्रोल और डीजल दोनों इंजन विकल्पों के साथ आती है। कंपनी ने इसके पेट्रोल वेरिएंट में 2.7 लीटर की क्षमता का इंजन इस्तेमाल किया है जो कि 166PS की पावर और 245Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। वहीं डीजल वेरिएंट में 2.8 लीटर टर्बो डीजल इंजन दिया गया है जो कि 204PS की पावर और 500Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। ये इंजन 6-स्पीड मैनुअल और ऑटोमेटिक गियरबॉक्स के साथ आता है। इसके अलावा ये एसयूवी रियर व्हील ड्राइव और फोर व्हील ड्राइव के विकल्प के साथ भी आती है। 


toyota fortuner

इसमें ऐंड्रॉयड ऑटो और ऐपल कार प्ले के साथ 8.0 इंच का नया स्मार्ट प्लेकॉस्ट टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है। इसके अलावा, सबवूफर के साथ प्रीमियम 11 स्पीकर्स JBL ऑडियो सिस्टम, कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी, लेदर सीट वेंटिलेशन और इलेक्ट्रॉनिक डेफरेंशियल लुक जैसे फीचर दिए गए हैं। इसके अलावा इलेक्ट्रिकली एडजस्टबल फ्रंट पैसेंजर सीट्स, वायरलेस फोन चार्जर, 7 एयरबैग्स, टोयोटा सेफ्टी सेंस, लेन डिपॉर्चर वॉर्निंग, रडार-गाइडेड डायनामिक क्रूज कंट्रोल जैसे फीचर इसे और भी ख़ास बनाते हैं। 


जैसा कि हमने आपको बताया कि सुरक्षा के मामले में भी ये एसयूवी बेहद ख़ास है। कंपनी ने इसमें 7 एयरबैग के साथ व्हीकल स्टैबिलिटी कंट्रोल, हिल एसिस्ट, इलेक्ट्रॉनिक ब्रेकफोर्स डिस्ट्रीब्यूशन (EBD) के साथ एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS) जैसे फीचर्स दिए हैं। बाजार में ये एसयूवी मुख्य रूप से Ford Endeavour को टक्कर देती है। नई टोयोटा फॉर्च्यूनर एसयूवी की कीमत 30.34 लाख रुपये से लेकर 38.30 लाख रुपये के बीच है।

संबंधित खबरें