Hindi NewsAuto NewsToyota becomes world largest car selling automaker for fourth consecutive time in 2023

रिकॉर्ड! ये कंपनी बनी दुनिया में सबसे ज्यादा कार बेचने वाली ऑटोमेकर, लगातार चौथी बार इसके सिर सजा नंंबर-1 का ताज; बेची 1.12 करोड़ कारें

टोयोटा ने 2023 में दुनिया की सबसे ज्यादा बिकने वाली कार निर्माता कंपनी का ताज अपने पास बरकरार रखा है। कंपनी ने पिछले साल कुल 1.12 करोड़ कारें बेची हैं। लगातार चौथी बार टोयोटा के सिर यह ताज सजेगा।

रिकॉर्ड! ये कंपनी बनी दुनिया में सबसे ज्यादा कार बेचने वाली ऑटोमेकर, लगातार चौथी बार इसके सिर सजा नंंबर-1 का ताज; बेची 1.12 करोड़ कारें
Sarveshwar Pathak लाइव हिंदुस्तान, नई दिल्लीTue, 30 Jan 2024 01:15 PM
हमें फॉलो करें

टोयोटा मोटर कॉर्पोरेशन (Toyota Motor Corporation) ने दावा किया है कि उसने 2023 में ग्लोबल लेवल पर 1.12 करोड़ यूनिट पैसेंजर व्हीकल बेचे हैं, जिसके साथ ही टोयोटा दुनिया में सबसे ज्यादा कार बेचने वाली कंपनी भी बन गई है। मतलब कि इस ऑटोमेकर के सिर पर नंबर-1 बनने का ताज सजेगा। यह ऑटो निर्माता कंपनी लगातार चौथे साल दुनिया की टॉप कार निर्माता बन गई। 2023 में दूसरे स्थान पर फॉक्सवैगन AG थी, जिसकी पैसेंजर व्हीकल की डिलीवरी 12 प्रतिशत बढ़कर 92.4 लाख यूनिट हो गई। आइए जरा विस्तार से इसकी डिटेल्स जानते हैं।

यह भी पढ़ें- महिंद्रा ने किया ये बड़ा फेरबदल, स्कॉर्पियो के इन फीचर्स में की कटौती; इसकी साइज भी छोटी कर दी!

ऑटो कंपनी ने दावा किया है कि जापानी ऑटोमोबाइल दिग्गज की ग्लोबल बिक्री में उसकी सहायक कंपनियां दाइहात्सू और हिनो भी शामिल हैं। टोयोटा का उत्पादन पिछले साल की तुलना में 2023 में 8.6 प्रतिशत बढ़कर 11.5 मिलियन यूनिट हो गया। जापानी ऑटो दिग्गज के बिक्री प्रदर्शन के बारे में बोलते हुए ब्लूमबर्ग इंटेलिजेंस के सीनियर ऑटो एनालिस्ट तात्सुओ योशिदा ने कहा कि टोयोटा सप्लाई चैन के साथ संघर्ष करने से लेकर जो कुछ भी बनाती है, उसे बेचने की ओर बढ़ गई है।

सप्लाई चैन में स्थिति में सुधार

ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट है कि ऑटोमोटिव सप्लाई चैन में स्थिति में सुधार और 2023 में उत्तरी अमेरिका और यूरोप जैसे कुछ प्रमुख बाजारों में स्थिर मांग ने टोयोटा को उत्पादन बढ़ाने और मुनाफा बढ़ाने में मदद की है। दिलचस्प बात यह है कि यह बिक्री प्रदर्शन ऐसे समय में आया है, जब वैश्विक ऑटोमोबाइल उद्योग जीरो-एमिशन इलेक्ट्रिक मोबिलिटी की ओर बढ़ रहा है और दुनिया की सबसे ज्यादा बिकने वाली वाहन निर्माता कंपनी होने के बावजूद टोयोटा बैटरी चालित इलेक्ट्रिक वाहनों की ओर वैश्विक बदलाव में पिछड़ रही है। नेट ईवी सेगमेंट में पिछड़ने के बावजूद दुनिया भर के अधिकांश बाजारों में हाइब्रिड वाहनों की हाई और स्टेबल मांग ने टोयोटा को ऐसा बिक्री प्रदर्शन दर्ज करने में मदद की है।

ऐप पर पढ़ें