DA Image
28 जनवरी, 2021|7:43|IST

अगली स्टोरी

Toyota ने Volkswagen को पछाड़ा, 5 सालों के बाद फिर बनी दुनिया की सबसे बड़ी कार विक्रेता कंपनी

toyota

Toyota beats Volkswagen: साल 2020 दुनिया भर में बहुत से वाहन निर्माता कंपनियों के लिए खासा मुश्किलों भरा रहा। कोरोना महामारी के चलते वाहनों के निर्माण से लेकर बिक्री तक सबकुछ बुरी तरह प्रभावित हुआ। लेकिन इन सब के बीच जापान की प्रमुख वाहन निर्माता कंपनी Toyota ने एक बार फिर से नंबर वन कार सेलर का खिताब अपने नाम कर लिया है। Toyota बीते साल दुनिया की सबसे बड़ी कार विक्रेता बन गई है। 


कंपनी द्वारा जारी की गई रिपोर्ट के अनुसार Toyota अब दुनिया की बेस्ट सेलिंग कार ब्रांड बन गई है। कंपनी ने यह खिताब पिछले 5 सालों में पहली बार अपने नाम किया है। जर्मन कार कंपनी Volkswagen अब दूसरे पायदान पर खिसक गई है। टोयोटा द्वारा जारी आंकडों के अनुसार कंपनी ने बीते साल दुनिया भर में 9.53 मिलियन वाहनों की बिक्री की है, वहीं Volkswagen ने इस दौरान 9.3 मिलियन गाड़ियों की बिक्री की है। 


Renault Kiger: भारत से हुआ सबसे किफायती SUV का ग्लोबल डेब्यू, पढें फीचर्स से लेकर तकनीक की पूरी डिटेल

कोरोना महामारी के चलते ग्लोबल सेल में तकरीबन 10 प्रतिशत गिरावट दर्ज करने के बावजूद Toyota ने यह सफलता हासिल की है। कंपनी ने अपने बयान में कहा है कि, "इस महामारी के दौर में भी कंपनी ने सभी सुरक्षा मानकों का पालन करते हुए तत्पर्ता से काम किया। कंपनी के सप्लायर्स से लेकर डीलर्स तक सभी एक साथ होकर काम किया है।" 


बकौल Toyota, चीन के बाजार में कंपनी की बिक्री में सबसे ज्यादा उछाल देखने को मिला। यहां के बाजार में कंपनी की बिक्री में सालाना 10 प्रतिशत से ज्यादा की बढ़ोत्तरी दर्ज की गई है। इसके अलावा अक्टूबर से लेकर दिसंबर महीने में वाहनों की बिक्री में उम्मीद से ज्यादा बढ़ोत्तरी देखने को मिली है। बता दें कि, इन महीनों के दौरान दुनिया भर में कोरोना संक्रमण में कमी देखने को मिली और कारोबार पटरी पर आने शुरू हो गए थें। 
 

यह भी पढें: Royal Enfield Himalayan के लॉन्च से पहले ही हुआ कीमत और डिटेल्स का खुलासा

बता दें कि, इससे पहले Toyota साल 2015 में नंबर वन की पोजिशन पर थी। इसके बाद से ही लगातार Volkswagen ने इस पोजिशन पर कब्जा जमाया था। बहरहाल, एक बार फिर से नंबर वन का खिताब टोयोटा के हाथों में आ गया है। भारतीय बाजार को लेकर भी टोयोटा की योजनाए काफी बेहतर पोजिशन में है, कंपनी यहां पर Suzuki के साथ मिलकर अपने व्हीकल प्लेटफॉर्म को नए वाहनों को पेश करने में लगी है। 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Toyota beats Volkswagen to become World No 1 car seller in 2020 Here is Sales report