DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   ऑटो  ›  Toyota Aygo: बोल्ड लुक के साथ आ रही है नई कार, तस्वीरों के साथ जानें क्या होगा इसमें खास

ऑटोToyota Aygo: बोल्ड लुक के साथ आ रही है नई कार, तस्वीरों के साथ जानें क्या होगा इसमें खास

लाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीPublished By: Ashwani Tiwari
Fri, 19 Mar 2021 07:13 AM
Toyota Aygo: बोल्ड लुक के साथ आ रही है नई कार, तस्वीरों के साथ जानें क्या होगा इसमें खास

Toyota Aygo X Prologue: जापानी वाहन निर्माता कंपनी Toyota ने अपनी मशहूर हैचबैक कार Aygo के नए थर्ड जेनरेशन कॉन्सेप्ट वर्जन को पेश किया है। इस नए कॉन्सेप्ट को X Prologue नाम दिया गया है जो कि उसी TNGA-B प्लेटफॉर्म पर बेस्ड है जिस पर कंपनी की यारिस क्रॉस को तैयार किया गया है। बेहद ही आकर्षक लुक और बोल्ड डिजाइन के चलते ये कार चर्चा का विषय बनी हुई है। 


भारतीय बाजार में टोयोट के व्हीकल पोर्टफोलियो की शुरूआत भले ही मिड-साइज सेडान कार Yaris से होती हो, लेकिन ग्लोबल मार्केट में कंपनी की हैचबैक कारें भी मौजूद हैं। Toyota Aygo कंपनी की तरफ से बेची जाने वाली बेस्ट सेलिंग हैचबैक कारों में से एक है। कंपनी ने इसे पहली बार 2005 में लॉन्च किया था अब इसके थर्ड जेनरेशन मॉडल को बाजार में उतारने की तैयारी हो रही है, जिसका कॉन्सेप्ट मॉडल पेश किया गया है। 


toyota aygo x prologue

इस कार में क्या है खास: नई Aygo X Prologue में कंपनी ने कुछ खास फीचर्स और तकनीक का प्रयोग किया है। इस कार में दोनों साइड मिरर में एक्शन कैमरा दिया गया है, कंपनी का दावा है कि ये आस-पास के सभी एक्शन पर नजर रखता है और कैप्चर करता है। 3.7 मीटर लंबी ये कार मौजूदा मॉडल के मुकाबले ज्यादा लंबी, चौड़ी और उंची है। 


इस कॉन्सेप्ट मॉडल का मसक्यूलर लुक सबसे पहले आपको आकर्षित करता है। इसके फ्रंट में LED हेडलाइट्स दिए गए हैं जो कि आपस में डे टाइम रनिंग लाइट्स के स्ट्रीप्स से जुड़ती हैं। ये खास डिजाइन कार के फ्रंट को एग्रेसिव बनाता है। LED फॉगलैंप्स, रेडिएटर ग्रिल और हेक्सागोनल थीम इस कार की खूबसूरती में चार चांद लगाते हैं। फ्रंट व्हील को ब्लैक मड गार्ड के साथ कवर किया गया है। वहीं साइड में होते हुए पीछे की तरह जाती हुई स्किड प्लेट्स और प्लास्टिक कास्कैडिंग इसके साइड प्रोफाइल को बेहतर बनाते हैं। 


toyota aygo x prologue

Aygo एक माइक्रो एसयूवी जैसी दिखती है। इस कॉन्सेप्ट को खासकर यूरोपियन मार्केट को ध्यान में रखकर तैयार किया गया है। ऐसा माना जा रहा है कि कंपनी इसमें 1.5 लीटर की क्षमता का पेट्रोल इंजन इस्तेमाल कर सकती है। इसके अलावा ये कार हाइब्रिड विकल्प के साथ भी बाजार में उतारी जा सकती है। हालांकि अभी इसके बारे में कंपनी की तरफ से कोई आधिकारिक जानकारी साझा नहीं की गई है। 


जहां तक इस कार को भारतीय बाजार में उतारने की बात है तो अभी इसके बारे में कुछ भी नहीं कहा जा सकता है। क्योंकि ये खास यूरोपियन स्टाइल बेस्ड कार है और भारतीय बाजार के हिसाब से ये महंगी होगी। यदि कंपनी बतौर हैचबैक इसमें यहां के मार्केट के हिसाब से तब्दीली करती है तो शायद उम्मीद है कि ये इंडिन मार्केट में भी पेश किया जाए। रिपोर्ट्स के अनुसार इसके प्रोडक्शन वर्जन को इसी साल या 2022 के शुरुआत में पेश किया जा सकता है। 

संबंधित खबरें