DA Image
हिंदी न्यूज़ › ऑटो › Toyota ने दिया ग्राहकों को झटका, बंद कर दी पॉप्युलर सेडान कार
ऑटो

Toyota ने दिया ग्राहकों को झटका, बंद कर दी पॉप्युलर सेडान कार

लाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीPublished By: Vishal Kumar
Mon, 27 Sep 2021 03:55 PM
Toyota ने दिया ग्राहकों को झटका, बंद कर दी पॉप्युलर सेडान कार

टोयोटा किर्लोस्कर मोटर ने सोमवार को भारत में अपनी पॉप्युलर सेडान मॉडल Toyota Yaris को बंद करने का फैसला किया है। कंपनी ने इस कार को 2018 में भारत में लॉन्च किया गया था। इसके जरिए टोयोटा को कोशिश मिड-साइज प्रीमियम सेगमेंट में अपनी पकड़ बनाने की थी। टोयोटा यारिस का सीधा मुकाबला Honda City, Maruti Suzuki Ciaz और Hyundai Verna जैसे सेडान के साथ था। कंपनी का फैसला 27 सितंबर 2021 से ही लागू हो गया है। 

फैसले का ग्राहकों पर क्या असर?
कंपनी ने कहा, "यह कदम टोयोटा की प्रोडक्ट स्ट्रैटजी के तहत लिया गया है। हम ग्राहकों को अन्य प्रोडक्ट के जिए अपनी सर्विस देना जारी रखेंगे और आने वाले नए साल 2022 में टोयोटा के नए मॉडल लॉन्च करने की तैयारी करेंगे।" टोयोटा ने कहा कि कंपनी देशभर में डीलर सर्विस आउटलेट्स के जरिए यारिस के सभी ग्राहकों की जरूरतों को पूरा करेगी, साथ ही अगले 10 सालों तक कार के स्पेयर पार्ट्स उपलब्ध कराए जाते रहेंगे। 

यह भी पढ़ें: इस कंपनी ने बाजार में मचाई धूम, बेच दी 25,000 से ज्यादा इलेक्ट्रिक स्कूटर

आ रही नई सेडान
रिपोर्ट्स की मानें तो कंपनी मारुति सुजुकी के साथ पार्टनरशिप के तहत, Ciaz आधारित नई सेडान कार लाने जा रही है। बलेनो और विटारा ब्रेज़ा की तरह, सियाज़ को टोयोटा बैज के साथ लाया जाएगा और इसे Toyota Belta नाम दिया जा सकता है। इसमें सियाज वाला ही 1.5L पेट्रोल इंजन होगा, जो 103bhp का पावर आउटपुट और 138 एनएम का पीक टॉर्क देगा। इंजन 5-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन और 4-स्पीड AT ऑप्शन के साथ आने की संभावना है।

यह भी पढ़ें: धड़ल्ले से बिक रही हैं ये बाइक्स और स्कूटर, 1 महीने में लाखों लोगों ने खरीदा

टोयोटा बेल्टा में ऑटो-डिमिंग IRVM, LED प्रोजेक्टर हेडलैंप, टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, फ्रंट फॉग लैंप जैसे फीचर्स के अलावा मारुति सुजुकी से बेहतर वारंटी पैकेज ऑफर किया जा सकता है। टोयोटा Belta की शुरुआती कीमत लगभग 9.25 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) हो सकती है। टोयोटा अपनी यारिस पर आधारित हैचबैक की भी भारत में टेस्टिंग कर रही है, जो अगले साल किसी समय तक लॉन्च हो सकती है। 

संबंधित खबरें