DA Image
Friday, November 26, 2021
हमें फॉलो करें :

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ ऑटोसबसे दमदार बैटरी वाले इलेक्ट्रिक स्कूटर, फुल चार्ज पर मिलेगी 236km तक की रेंज

सबसे दमदार बैटरी वाले इलेक्ट्रिक स्कूटर, फुल चार्ज पर मिलेगी 236km तक की रेंज

लाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीPrashant Singh
Thu, 25 Nov 2021 07:28 PM
सबसे दमदार बैटरी वाले इलेक्ट्रिक स्कूटर, फुल चार्ज पर मिलेगी 236km तक की रेंज

पेट्रोल और डीजल के महंगी कीमतों को देखते हुए ग्राहक अब इलेक्ट्रिक टू-वीलर्स की तरफ जा रहे हैं। इलेक्ट्रिक टू-वीलर्स की डिमांड पिछले कुछ महीनों में काफी बढ़ी है। इसी को देखते हुए कंपनियां भी अपने नए-नए मॉडल ला रही हैं। इलेक्ट्रिक स्कूटर लेते वक्त सबसे जरूरी चीज होती है उसकी रेंज। अगर आप भी अपने लिए एक इलेक्ट्रिक स्कूटर लेने की सोच रहे हैं, तो हम आपको यहां कुछ बेस्ट ऑप्शन्स के बारे में बता रहे हैं। इन स्कूटर की खास बात है कि ये शानदार लुक के साथ सिंगल चार्ज पर 236 किलोमीटर तक की जबर्दस्त रेंज भी ऑफर करते हैं।

Ola S1 Pro
यह इलेक्ट्रिक स्कूटर फुल चार्ज होने पर 181 किमी. तक की रेंज ऑफर करता है। इसमें 3.97kWh की बैटरी लगी है। कंपनी का दावा कि बैटरी को 18 मिनट में ही 76 किमी. तक की रेंज के लिए चार्ज किया जा सकता है। इसे फुल चार्ज होने में करीब 6 घंटे 30 मिनट का समय लगता है। 

Odysse Hawk Plus
इस इलेक्ट्रिक स्कूटर की कीमत 109,600 रुपये (एक्स-शोरूम) है। कंपनी का दावा है कि यह 170 किमी. तक की रेंज ऑफर करता है। स्कूटर में ब्लूटूथ कनेक्टिविटी, डिस्क ब्रेक, मोबाइल चार्जर, म्यूजिक सिस्टम, डिजिटल स्पीडोमीटर और क्रूज कंट्रोल जैसे फीचर दिए गए हैं।

यह भी पढ़ें: Skoda Slavia के इस वेरियंट में मिलेगा सबसे दमदार इंजन, मिलेगी 150bhp की पावर और 250Nm का टॉर्क

Okinawa i-Praise
यह इलेक्ट्रिक स्कूटर भी शानदार रेंज ऑफर करता है। इसमें 3.3kWh की lithium-ion बैटरी दी गई है। यह 2.5kW की पीक पावर देता है। एक बार फुल चार्ज होने पर इस स्कूटर की बैटरी करीब 139 किलोमीटर तक का रेंज देती है। इसकी शुरुआती कीमत करीब 1.12 लाख रुपये है।

Benling Aura
इस कंपनी ने साल 2019 में चार इलेक्ट्रिक टू-वीलर के साथ भारत में अपना बिजनस शुरू किया था। इन चारों में ऑरा ही अकेला हाई-स्पीड वाला स्कूटर था। इस इलेक्ट्रिक स्कूटर की टॉप-स्पीड 60kmph है और यह फुल चार्ज पर इको-मोड में 120 किलोमीटर तक की रेंज देता है। 

Hero Electric Nyx HX
ड्यूल बैटरी के वाले हीरो के इस इलेक्ट्रिक स्कूटर की कीमत लगभग 63 हजार रुपये (एक्स शोरूम) है। कंपनी दावा करती है कि स्कूटर में 165 किमी. तक की रेंज मिलती है। इसमें 1.53kWh की पोर्टेबल बैटरी दी गई है, जिसे चार्ज होने में 4 से 5 घंटे लगते हैं। स्कूटर की टॉप स्पीड 42kmph की है। 

Simple Energy Simple One
सिंपल एनर्जी वन स्कूटर 236 किमी. तक की रेंज देता है। इसकी टॉप स्पीड 105 kmph की है। यह सिर्फ 2.9 सेकेंड्स में ही 40kmph की रफ्तार पकड़ लेता है। इसमें 4.8kWh का बैटरी पैक दिया गया है। कीमत की बात करें तो Simple One इलेक्ट्रिक स्कूटर की कीमत 1,09,999 रुपये (एक्स-शोरूम) है।

यह भी पढ़ें: आ गई न्यू-जेनरेशन S-Cross, जबर्दस्त है क्रॉसओवर SUV का फ्रंट लुक

सब्सक्राइब करें हिन्दुस्तान का डेली न्यूज़लेटर

संबंधित खबरें