Hindi NewsAuto NewsTop 5 Things About The Upcoming Hyundai Creta EV check its all details here

अपकमिंग हुंडई क्रेटा इलेक्ट्रिक SUV की वो 5 खास बातें, जो इसको सुपरहिट कर देंगी; नेक्सन ईवी पर पड़ेगी भारी

अपकमिंग हुंडई क्रेटा ईवी (Hyundai Creta EV) के बारे में कुछ खास बातें सामने आई हैं। अपकमिंग हुंडई क्रेटा इलेक्ट्रिक SUV में कई गजब फीचर्स मिलेंगे, जो इस ईवी को हिट कर देंगे। आइए इसकी डिटेल जानते हैं।

अपकमिंग हुंडई क्रेटा इलेक्ट्रिक SUV की वो 5 खास बातें, जो इसको सुपरहिट कर देंगी; नेक्सन ईवी पर पड़ेगी भारी
Sarveshwar Pathak लाइव हिंदुस्तान, नई दिल्लीThu, 30 Nov 2023 01:40 PM
हमें फॉलो करें

भारतीय पैसेंजर कार बाजार में हुंडई एक प्रमुख खिलाड़ी है। हुंडई अपनी पसंदीदा क्रेटा एसयूवी को अब इलेक्ट्रिक बनाने की तैयारी कर रही है। इलेक्ट्रिक वैरिएंट को लॉन्च करने के लिए कंपनी ने कमर कस ली है। अपकमिंग क्रेटा ईवी फ्यूचरिस्टिक डिजाइन, एडवांस फीचर्स और अपने इलेक्ट्रिक रायवल के मुकाबले काफी अलग होगी। यह इलेक्ट्रिक एसयूवी कई महत्वपूर्ण बदलावों के साथ आएगी। भारत में यह इलेक्ट्रिक एसयूवी बाजार में नेक्सन ईवी की तरह तहलका मचा सकती है। 

1. टाइमलाइन लॉन्च करें

हुंडई क्रेटा फेसलिफ्ट के अगले साल की शुरुआत में आने की उम्मीद है। वहीं, इलेक्ट्रिक वैरिएंट के थोड़े दिन बाद संभवतः 2024 के अंत तक या 2025 तक बढ़ने की उम्मीद है। दक्षिण कोरिया से फ्रेश स्पाई शॉट्स सामने आए हैं। 

2. एक्सटीरियर डिजाइन

हुंडई के डिजाइन की बात करें तो इसके स्पाई शॉट्स से पता चलता है कि फ्रंट फेशिया इसके इंटरनल कंब्यूशन इंजन (ICE) मॉडल से थोड़ा अलग है। इसमें DRL के लिए क्वाड एलईडी एलीमेंट है।

3. इंटीरियर डिजाइन

इंटीरियर की बात करें तो क्रेटा ईवी को संभवतः अपकमिंग क्रेटा फेसलिफ्ट की तरह ही एक नया इंटीरियर मिलेगा। भारत में देखे गए प्रोटोटाइप में एक उल्लेखनीय बदलाव में एक पूरी तरह से नया फुल-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर शामिल है, जो किसी भी अन्य हुंडई मॉडल से अलग है, जो कि Ioniq 5 EV से इंस्पायर होकर एक फ्यूचर और एर्गोनोमिक टच देगा।

4. फीचर्स एवं इक्विपमेंट

हुंडई क्रेटा ईवी के फीचर्स और इक्विपमेंट की बात करें तो यह एडवांस सेफ्टी फीचर्स से लैस है। इसमें फ्रंट कैमरा, 360-डिग्री कैमरा और ADAS सूट मिलता है। यह एडवांस टेक्नोलॉजी के साथ आती है। इसके अलावा इसमें पैनोरमिक सनरूफ, ऑल एलईडी एक्सटीरियर लाइटिंग, एम्बिएंट लाइटिंग जैसी सुविधाएं भी संभवतः उपलब्ध होंगी।

5. रायवल

जैसा कि हुंडई ने क्रेटा ईवी को 2024 के अंत या 2025 में लॉन्च करने की योजना बनाई है। यह अपकमिंग टाटा कर्व ईवी, सिट्रोएन ई-सी3 एयरक्रॉस और होंडा एलिवेट ईवी को टक्कर देगी।

ऐप पर पढ़ें