DA Image
21 अप्रैल, 2021|1:37|IST

अगली स्टोरी

देश की सबसे ज्यादा बूट स्पेस वाली हैचबैक कारें, रख सकते हैं जरूरत का पूरा सामान, शुरूआती कीमत 3.12 लाख रुपये

car boot space

भारतीय बाजार में हैचबैक कारों की डिमांड सबसे ज्यादा रहती है। कम कीमत, लो मेंटनेंस और बेहतर माइलेज के चलते ज्यादातर लोग इस सेग्मेंट की कारों में दिलचस्पी दिखाते हैं। बेहतर लुक और डिजाइन के साथ कार में मिलने वाले बूट स्पेस (जिसे आम भाषा में डिग्गी कहा जाता है) की भी खास उपयोगिता होती है। बेहतर बूट स्पेस वाली कारों में आप ज्यादा से ज्यादा सामान रख सकते हैं। तो आज हम आपको अपने इस लेख में देश की टॉप 5 ऐसी हैचबैक कारों के बारे में बताएंगे जो आपको बेहतर बूट स्पेस देते हैं। तो आइये जानते हैं उन कारों के बारे में - 


1)- Renault Kwid: फ्रांस की प्रमुख वाहन निर्माता कंपनी Renault की सबसे सस्ती हैचबैक कार Kwid साइज में भले ही छोटी हो लेकिन इसमें आपको बेहतर बूट स्पेस मिलता है। इस कार में 300 लीटर का बूट स्पेस दिया गया है। बाजार में ये कार दो पेट्रोल इंजन के साथ उपलब्ध है, जिसमें 800cc और 1.0 लीटर का इंजन शामिल है। 

कीमत: 3.12 लाख रुपये से लेकर 5.31 लाख रुपये
माइलेज: 22.3 किलोमीटर प्रतिलीटर


2)- Hyundai i20: दक्षिण कोरिया की प्रमुख कार कंपनी हुंडई की प्रीमियम हैचबैक कार i20 में कंपनी ने 311 लीटर का बूट स्पेस दिया है। तीन अलग अलग इंजन विकल्पों के साथ ये कार पेट्रोल और डीजल दोनों वेरिएंट में उपलब्ध है। बीते साल कंपनी ने इसके थर्ड जेनरेशन मॉडल को बाजार में लॉन्च किया है और इस कार इंडियन कार ऑफ द ईयर भी चुना गया है। 

कीमत: 6.79 लाख रुपये से लेकर 11.32 लाख रुपये
माइलेज: 25.2 किलोमीटर प्रतिलीटर


3)- Maruti Suzuki Baleno: मारुति सुजुकी की प्रीमियम हैचबैक कार बलेनो भी आपको बेहतर बूट स्पेस देता है। इस कार में कंपनी ने 339 लीटर की क्षमता का बूट स्पेस दिया है। बाजार में ये कार कुल चार वेरिएंट्स में उपलब्ध है। ये कार 1.2 लीटर की क्षमता के नेचुरल एस्पायर्ड और मल्टी जेट इंजन के साथ आती है। इसमें माइल्ड हाइब्रिड सिस्टम का भी प्रयोग किया गया है जो कि इसके माइलेज को बेहतर बनाता है। 

कीमत: 5.90 लाख रुपये से लेकर 9.10 लाख रुपये 
माइलेज: 23.87 किलोमीटर प्रतिलीटर


4)- Maruti Wagon R: मारुति सुजुकी की टॉल ब्वॉय कही जाने वाली मशहूर हैचबैक कार वैगनआर में भी आपको अपने सामान रखने के लिए पर्याप्त जगह मिलता है। इस कार में कंपनी ने 340 लीटर का बूट स्पेस दिया है। ये कार दो पेट्रोल इंजन विकल्प के साथ उपलब्ध है। इसके एक वेरिएंट में कंपनी ने 1.0 लीटर की क्षमता का इंजन प्रयोग किया गया है वहीं दूसरे वेरिएंट में 1.2 लीटर की क्षमता का पेट्रोल इंजन दिया गया है। 

कीमत: 4.65 लाख रुपये से लेकर 6.18 लाख रुपये 
माइलेज: 21.79 किलोमीटर प्रतिलीटर


5)- Honda Jazz: जापानी वाहन निर्माता कंपनी होंडा की प्रीमियम हैचबैक कार जैज अपने सेग्मेंट में बेहतरीन लुक और फीचर्स के लिए जानी जाती है। इस कार में कंपनी ने सबसे ज्यादा 354 लीटर की क्षमता का बूट स्पेस दिया है। ये कार कुल तीन वेरिएंट्स में आती है, इसमें 1.2 लीटर की क्षमता का पेट्रोल इंजन प्रयोग किया गया है। जो कि 5 स्पीड मैनुअल और 7 स्पीड CVT गियरबॉक्स के साथ आता है। इसका इंजन 90PS की दमदार पावर और 110Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। 

कीमत: 7.55 लाख रुपये से लेकर 9.79 लाख रुपये
माइलेज: 17.1 किलोमीटर प्रतिलीटर

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Top 5 Hatchback Cars With Biggest Boot Space In Indian Market Price mileage and features