DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   ऑटो  ›  इन 5 आसान और किफायती मॉडिफिकेशन से बेस मॉडल कार को भी बना सकते हैं शानदार

ऑटोइन 5 आसान और किफायती मॉडिफिकेशन से बेस मॉडल कार को भी बना सकते हैं शानदार

अश्विन तिवारी,नई दिल्लीPublished By: Ashwani Tiwari
Tue, 11 May 2021 07:20 AM
इन 5 आसान और किफायती मॉडिफिकेशन से बेस मॉडल कार को भी बना सकते हैं शानदार

कार की खरीदारी के समय ग्राहकों के जेहन में सबसे बड़ा सवाल ये आता है कि वो किस वेरिएंट का चुनाव करें। यदि बेस वेरिएंट चुनते हैं तो फीचर्स कम हो जाएंगे और यदि फीचर्स की तरफ जाते हैं तो कार की कीमत ज्यादा हो जाएगी। इसी पेशोपेश में लोग बजट को ध्यान में रखते हुए बेस वेरिएंट का चुनाव करते हैं। आमतौर पर भारतीय बाजार में जो बेस वेरिएंट में स्टैंडर्ड फीचर्स को ही शामिल किया जाता है। 


कुछ कंपनियां तो अपने बेस मॉडल में स्टीरियर सिस्टम और AC जैसे बेसिक फीचर्स को भी शामिल नहीं करते हैं। लेकिन यदि आप चाहें तो आप मामूली खर्च के बाद बेस वेरिएंट वाले मॉडल को भी बेहतर बना सकते हैं। इससे न केवल कार का लुक बदलेगा बल्कि कुछ उपयोगी फीचर्स को भी कार में शामिल किया जा सकता है। आज हम आपको अपने इस लेख में कुछ ऐसे ही आसान मॉडिफिकेशन के बारे में बताएंगे जिससे आप अपनी एंट्री लेवल कार को भी शानदार बना सकते हैं। 


alloy wheel

1)- एलॉय व्हील्स: ज्यादातर वाहन निर्माता कंपनियां अपने कारों के बेस वेरिएंट्स में एलॉव व्हील्स के बजाय साधारण स्टील व्हील्स ही देती हैं। आप बाजार में उपलब्ध एक से बढ़कर एक आकर्षक एलॉय व्हील्स में किसी एक का चुनाव कर अपनी कार में इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके अलावा आप बड़ी साइज के व्हील्स को भी कार में शामिल कर सकते हैं जो कि इसके लुक को और भी बेहतर बनाता है। यदि आप ज्यादा पैसे खर्च नहीं करना चाहते हैं तो आप एलॉय व्हील्स के डिजाइन वाले कवर भी लगा सकते हैं जिनकी शुरुआती कीमत महज 1,500 या 2,000 रुपये से शुरू होती है। 


car chrome

2)- क्रोम का प्रयोग: आज कल कारों में क्रोम का प्रयोग काफी बढ़ गया है, कंपनियां अपने कारों के टॉप मॉडल्स में क्रोम एक्सेंट और सराउंड का प्रयोग कर रही हैं। लेकिन आप एंट्री लेवल मॉडल में भी इन क्रोम सराउंड्स का प्रयोग कर कार के लुक को बेहतर बना सकते हैं। कार के डोर हैंडल से लेकर, टेल लाइट्स, विंडो, गियरनॉब इत्यादि पर इन क्रोम पैड्स का प्रयोग किया जा सकता है, इसके लिए आपको ज्यादा पैसे भी खर्च नहीं करने होंगे।  


car music

3)- म्यूजिक सिस्टम: जैसा कि हमने उपर आपको बताया कि, आमतौर पर बेस मॉडल की कारों में बेहतर स्टीरियो सिस्टम नहीं दिया जाता है। लेकिन आप बाजार से कुछ पैसे खर्च कर बेहतरीन म्यूजिक सिस्टम का चुनाव कर सकते हैं। यहां तक कि आप ट्चस्क्रीन इंफोटेंमेट सिस्टम सहित बेहतरीन स्पीकर और वूफर को भी अपने कार में शामिल कर इंटीरियर को बेहतर बना सकते हैं। ये एक छोटा सा बदलाव आपके ड्राइविंग एक्सपेरिएंस को और भी बेहतर बना देगा। 


car parking camera

4)- पार्किंग कैमरा: इस समय सरकार के निर्देशानुसार वाहन निर्माता कंपनियों को अपने कारों के सभी वेरिएंट्स में कुछ सेफ्टी फीचर्स को बतौर स्टैंडर्ड शामिल करना होगा। जिसमें आपको स्पीड अलर्ट, रिवर्स पार्किंग सेंसर, एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS), इलेक्ट्रॉनिक ब्रेकफोर्स डिस्ट्रीब्यूशन (EBD) और स्पीड अलर्ट सिस्टम जैसे फीचर्स मिलते हैं। लेकिन आप अपने बेस मॉडल में रिवर्स पार्किंग कैमरा को शामिल कर इसे और भी प्रीमियम बना सकते हैं। ये बहुत ही उपयोगी फीचर है जो कि सुरक्षित पार्किंग के लिए बहुत ही जरूरी है। 


car sunroof

5)- सनरूफ: आज के समय में कारों में सनरूफ का चलन काफी बढ़ गया है, लेकिन ये एक ऐसा फीचर है जो कि ज्यादातर प्रीमियम कारों के टॉप वेरिएंट्स में भी मिलता है। लेकिन आप अपने एंट्री लेवल कार में भी लगवा सकते हैं, इसके लिए बाजार में कई ऐसी फर्म मौजूद हैं कम खर्च में आपकी कार में सनरूफ लगा सकते हैं। हालांकि इसके लिए इस बात का ख्याल जरूर रखें कि सनरूफ की फीटिंग बेहतर हो। 

संबंधित खबरें