फोटो गैलरी

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ ऑटोहुंडई क्रेटा और टाटा पंच से ज्यादा बिकी ये SUV, सेल्टॉस-सॉनेट, स्कॉर्पियो भी फेल; ग्रैंड विटारा टॉप-10 से बाहर

हुंडई क्रेटा और टाटा पंच से ज्यादा बिकी ये SUV, सेल्टॉस-सॉनेट, स्कॉर्पियो भी फेल; ग्रैंड विटारा टॉप-10 से बाहर

मारुति की न्यू ब्रेजा और ग्रैंड विटारा SUV सेगमेंट अपनी धाक जमाने में अब तक सफल नहीं हो पाई हैं। इस सेगमेंट में अभी भी टाटा की नेक्सन और हुंडई क्रेटा का दबदबा कायम है।

हुंडई क्रेटा और टाटा पंच से ज्यादा बिकी ये SUV, सेल्टॉस-सॉनेट, स्कॉर्पियो भी फेल; ग्रैंड विटारा टॉप-10 से बाहर
Narendra Jijhontiyaलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीTue, 06 Dec 2022 06:37 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

Top 10 Selling SUV November 2022: मारुति की न्यू ब्रेजा और ग्रैंड विटारा SUV सेगमेंट अपनी धाक जमाने में अब तक सफल नहीं हो पाई हैं। इस सेगमेंट में अभी भी टाटा की नेक्सन और हुंडई क्रेटा का दबदबा कायम है। पिछले महीने इस सेगमेंट में नंबर-1 का ताज नेक्सन के सिर बंधा। उसे नवंबर 21 की तुलना में 61% की ईयरली ग्रोथ भी मिली। बता दें कि नवंबर 2021 में 9831 नेक्सन बिकी थीं, जो पिछले महीने बढ़कर 15,871 यूनिट पर पहुंच गया। लिस्ट में दूसरे नबंर पर 13321 यूनिट की सेल्स के साथ हुंडई क्रेटा, 12131 यूनिट की सेल्स के साथ टाटा पंच और 11324 यूनिट की सेल्स के साथ मारुति ब्रेजा रही। खास बात है कि मारुति ग्रैंड विटारा टॉप-10 की लिस्ट से बाहर है। जबकि इसके 56 हजार से ज्यादा ऑर्डर पेंडिंग हैं।

टाटा नेक्सन को खरीदना महंगा हुआ
टाटा ने पिछले महीने अपनी मोस्ट सेलिंग SUV टाटा नेक्सन की कीमतों में इजाफा कर दिया था। इस SUV को खरीदने के लिए 18,000 रुपए तक ज्यादा खर्च करने होंगे। टाटा नेक्सन की कुल 68 वैरिएंट मौजूद हैं। जिसमें से कंपनी ने करीब 14 वैरिएंट की कीमतों में इजाफा नहीं किया है। या यूं कहां जाए कि सभी नए वैरिएंट है इस वजह से इनकी कीमत को नहीं बढ़ाया गया है। टाटा नेक्सन के कुल 68 वैरिएंट आते हैं। इन सभी लिस्ट को देखने के लिए यहां क्लिक करें।

न्यू जनरेशन नेक्सन लाने की तैयारी

>> टाटा इस कॉम्पैक्ट SUV की जनरेशन चेंज करने की योजना बना रही है। हालांकि इसकी लॉन्च टाइमलाइन का खुलासा होना बाकी है। कुछ रिपोर्ट्स को माना जाए तो न्यू जनरेशन नेक्सन एजाइल, लाइट एंड फ्लेक्सिबल आर्किटेक्चर (ALFA) के लिए अपने मौजूदा प्लेटफॉर्म को छोड़ देगी। यह वही प्लेटफॉर्म है जो टाटा की प्रीमियम हैचबैक अल्ट्रोज और पंच मिनी SUV को तैयार करता है।

ना टाटा नेक्सन, ना हुंडई क्रेटा और ना हीं मारुति ऑल्टो-स्विफ्ट-वैगनआर; नवंबर में ये कार सबसे ज्यादा बिकी

>> पावरट्रेन की बात करें तो टाटा नेक्सन में 1.2-लीटर, 3-सिलेंडर टर्बो और 1.5-लीटर टर्बो डीजल इंजन ऑप्शन मिलता है। जहां पेट्रोल यूनिट 5,500rpm पर 120bhp की पावर और 1,750rpm पर 170Nm का टार्क डिलीवर करती है। वहीं ऑयल बर्नर 4,000rpm पर 110bhp और 1,500rpm पर 260Nm का वादा करता है। दोनों इंजनों में 6-स्पीड मैनुअल या 6-स्पीड AMT गियरबॉक्स मिलता है।

56 हजार ऑर्डर पेंडिंग और 9 महीने की लंबी वेटिंग; फिर इस कार को मिल रही नॉनस्टॉप बुकिंग

टाटा नेक्सन के फीचर्स
इसमें कंपनी ने कई बेहतरीन फीचर्स दिए हैं जो कि इसे अन्य मॉडलों की तुलना में बेहतर बनाते हैं। इसमें 7 इंच का टच स्क्रीन इंफोटेंमेंट सिस्टम दिया गया है जिसे एपल कारप्ले और एंड्रॉयड ऑटो से कनेक्ट किया जा सकता है। इसके अलावा डिजिटल LCD इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, मल्टी फंक्शनल स्टीयरिंग व्हील, हाइट एडजेस्टेबल ड्राइवर सीट, पावर एडजेस्टेबल आउट साइड रियर व्यू मिरर (ORVM's), कॉनर्रिंग फॉग लैंप, इलेक्ट्रिक सनरूफ जैसे फीचर्स मिलते हैं।