फोटो गैलरी

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ ऑटोना टाटा नेक्सन, ना हुंडई क्रेटा और ना हीं मारुति ऑल्टो-स्विफ्ट-वैगनआर; नवंबर में ये कार सबसे ज्यादा बिकी

ना टाटा नेक्सन, ना हुंडई क्रेटा और ना हीं मारुति ऑल्टो-स्विफ्ट-वैगनआर; नवंबर में ये कार सबसे ज्यादा बिकी

नवंबर 2022 में सबसे ज्यादा बिकने वाली कारों की लिस्ट में मारुति सुजुकी बलेनो टॉप पर रही। इस कार ने ना सिर्फ दूसरी हैचबैक को पीछे छोड़ा, बल्कि SUV सेगमेंट की कारें भी इससे बहुत पीछे रह गईं।

ना टाटा नेक्सन, ना हुंडई क्रेटा और ना हीं मारुति ऑल्टो-स्विफ्ट-वैगनआर; नवंबर में ये कार सबसे ज्यादा बिकी
Narendra Jijhontiyaलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीTue, 06 Dec 2022 05:26 PM
ऐप पर पढ़ें

नवंबर 2022 में सबसे ज्यादा बिकने वाली कारों की लिस्ट में मारुति सुजुकी बलेनो टॉप पर रही। इस कार ने ना सिर्फ दूसरी हैचबैक को पीछे छोड़ा, बल्कि SUV सेगमेंट की कारें भी इससे बहुत पीछे रह गईं। टॉप-10 कारों की लिस्ट में मारुति के 7 मॉडल का दबदबा है। जिसमें बलेनो के साथ ऑल्टो, स्विफ्ट, वैगनआर, डिजायर, अर्टिगा और ब्रेजा शामिल हैं। लिस्ट में टाटा की नेक्सन और पंच के साथ हुंडई क्रेटा को जगह मिली। खास बात ये है कि बलेनो को ईयरली बेसिस पर 110% की शानदार ग्रोथ मिली। नवंबर 2021 की तुलना में पिछले महीने 11,014 बलेनो ज्यादा बिकीं। टॉप-10 कारों की लिस्ट में बलेनो के पास 14.21% मार्केट शेयर रहा। चलिए सबसे पहले आपको टॉप-10 कारों की लिस्ट दिखाते हैं।

नई बलेनो के फीचर्स और स्पेसिफिकेशंस

>> बलेनो के नए मॉडल की फ्रंट ग्रिल पुराने की तुलना में ज्यादा चौड़ी है। इसमें सामने की तरफ हनीकॉम्ब्ड पैंटेंज ग्रिल सिल्वर स्ट्रिप के साथ नजर आएगी। इस ग्रिल के साथ वार्पराउंड हेडलाइट्स को लगाया गया है। हेडलाइट्स भी पुराने मॉडल से ज्यादा चौड़ी रहेंगी। इसमें जो प्रोजेक्टर यूनिट लगाई गई हैं वे नए थ्री-एलिमेंट LED DRL सिग्नेचर के साथ आएंगी।

>> बैक साइड में नए C-शेप्ड LED टेल लाइट्स दिए गए हैं। इसमें रियर बंपर को भी बदल दिया गया है। बंपर में ब्रेक रेड लाइट की पोजीशन को चेंज किया गया है। हालांकि, टेलगेट शेप, रियर ग्लासहाउट और स्पॉयलर लुक दोनों मॉडल में एक जैसा ही है। प्रोफाइल में भी दोनों मॉडल लगभग एक जैसे दिखाई देते हैं। नई बलेनो की विंडो लाइन क्रोम स्ट्रिप है जो रियर क्वार्टर ग्लास तक फैली हुई है।

मारुति के इन 4 मॉडल की हजारों कारों में आई खराबी, सीट बेल्ट टूटने का खतरा; सभी को वापस बुलाया

>> नई बलेनो का लंबाई 3990mm, चौड़ाई 1745mm, ऊंचाई 1500mm और व्हीलबेस 2520mm है। नई बलेनो के AC वेंट्स को फिर से डिजाइन किया गया है। इसमें एक फ्री-स्टैंडिंग टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया है। इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर भी नए डिजाइन का मिलेगा। ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल स्विचगियर को भी बदलकर थोड़ा नीचे रखा गया है। आगे की सीटें नई हैं और एक नए डिजाइन के साथ स्टीयरिंग व्हील मिलेगा।

>> इस प्रीमियम हैचबैक में 360 डिग्री कैमरा मिलेगा। इस फीचर वाली ये अपने सेगमेंट की पहली कार है। इसमें 9-इंच का स्मार्टप्ले प्रो प्लस टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम मिलेगा। इसे सुजुकी और टोयोटा ने मिलकर तैयार किया है। यह इंफोटेनमेंट सिस्टम वायरलेस एंड्रॉयड ऑटो और एपल कार प्ले सपोर्ट करता है। कार में HUD फीचर भी इस सेगमेंट में पहली बार देखने को मिलेगा।

56 हजार ऑर्डर पेंडिंग और 9 महीने की लंबी वेटिंग; फिर इस कार को मिल रही नॉनस्टॉप बुकिंग

>> नई बलेनो में कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी के साथ ही वायरलेस फोन चार्जिंग, एलेक्सा वॉयस कमांड, हेडअप डिस्प्ले, नई फ्लैट बॉटम स्टीयरिंग व्हील, क्रूज कंट्रोल समेत कई और भी सेगमेंट फर्स्ट खूबियां देखने को मिलती हैं। ज्यादातर फीचर्स को स्टीयरिंग से कंट्रोल किया जा सकता है। कार के फ्रंट ग्लास पर ही डिजिटल मीटर मिल जाएगा। बेहतरीन म्यूजिक के लिए ARKAMYS के सराउंड सिस्टम मिलेगा। इसमें 6 एयरबैग्स भी लगाए गए हैं।

>> बलेनो में 1.2-लीटर, फोर-सिलेंडर K12N पेट्रोल इंजन दिया। ये 83bhp का पावर जनरेट करेगा। वहीं, एक अन्य ऑप्शन में 1.2-लीटर डुअलजेट पेट्रोल इंजन मिलेगा, जो 90bhp का पावर जनरेट करेगा। इसमें मैनुअल और ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन ऑप्शन मिलता है। बलेनो CNG में 1.2-लीटर डुअल जेट पेट्रोल इंजन दिया गया है। ये 78ps की पावर और 99nm का पीक टॉर्क जनरेट करता है।