फोटो गैलरी

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ ऑटोमारुति की इस कार ने अपनी ही बलेनो-स्विफ्ट को पछाड़ा; सेल्टॉस, वरना, मैग्नाइट जैसी कार की भी बिगाड़ी सेल्स

मारुति की इस कार ने अपनी ही बलेनो-स्विफ्ट को पछाड़ा; सेल्टॉस, वरना, मैग्नाइट जैसी कार की भी बिगाड़ी सेल्स

देश के बाहर भी मारुति सुजुकी की कारों का दबदबा कायम है। अक्टूबर में एक्सपोर्ट होने वाली कारों की लिस्ट टॉप-5 में मारुति के 3 मॉडल शामिल रहे। सालाना आधार पर डिजायर को 5.66% की ग्रोथ मिली।

मारुति की इस कार ने अपनी ही बलेनो-स्विफ्ट को पछाड़ा; सेल्टॉस, वरना, मैग्नाइट जैसी कार की भी बिगाड़ी सेल्स
Narendra Jijhontiyaलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीThu, 24 Nov 2022 07:01 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

देश के बाहर भी मारुति सुजुकी की कारों का दबदबा कायम है। अक्टूबर में एक्सपोर्ट होने वाली कारों की लिस्ट टॉप-5 में मारुति के 3 मॉडल शामिल रहे। इसमें भी मारुति की मोस्ट इन-डिमांडिंग सेडान डिजायर सबसे ज्यादा बिकने वाली कार रही। बीते महीने डिजायर की 5,955 यूनिट एक्सपोर्ट हुईं। सालाना आधार पर इसे 5.66% की ग्रोथ मिली। अक्टूबर 2021 में डिजायर की 5,636 यूनिट बिकी थीं। यानी इस बार इसकी 319 यूनिट ज्यादा बिकीं। एक्सपोर्ट होने वाली टॉप-5 की लिस्ट बलेनो और स्विफ्ट भी शामिल हैं। वहीं दो अन्य मॉडल निसान सनी और किआ सेल्टॉस के हैं। चलिए सबसे पहले आपको टॉप-10 एक्सपोर्ट कार के बारे में बताते हैं।

अक्टूबर की बेस्ट सेडान कार
पिछले महीने सबसे ज्यादा बिकने वाली टॉप-25 कारों में सेडान कैटेगरी से सिर्फ मारुति डिजायर और होंडा अमेज ही शामिल रहीं। डिजायर की 12,321 यूनिट बिकीं। तो होंडा अमेज को 81% की ईयरली ग्रोथ मिली। उसने 5,443 यूनिट बेचीं। जबकि सालभर पहले अक्टूबर 2021 में अमेज की 3,009 यूनिट बिकी थीं। खास बात ये रही की होंडा सिटी, टाटा टिगोर और हुंडई ऑरा जैसी सेडान टॉप-25 से बाहर रहीं। इससे ये भी साफ होता है कि लोग सेडान की तरफ नहीं जा रहे हैं।

लोगों में इस अजीब गाड़ी को खरीदने की होड़ मची, 16 लाख बुकिंग मिल चुकीं; 2023 में होगी लॉन्च

डिजायर में CNG मॉडल भी मौजूद
यह सब 4 मीटर कॉम्पैक्ट सेडान 31.12 किमी/किलोग्राम का माइलेज देती है। इसमें 1.2 लीटर K12C डुअलजेट इंजन है जो 76 बीएचपी और 98.5 एनएम टार्क जनरेट करता है। इसके CNG वैरिएंट की कीमत 8.22 लाख रुपए से शुरू होती है। डिजायर में 7-इंच स्मार्टप्ले टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है तथा यह एंड्राइड ऑटो, एपल कारप्ले और मिररलिंक को सपोर्ट करता है।

टाटा ने इस इलेक्ट्रिक कार के 2 नए वैरिएंट लॉन्च किए, रेंज भी बढ़ा दी; अब कई लग्जरी फीचर्स मिलेंगे

इस कार में लेदर वाला स्टीयरिंग व्हील, रियर एसी वेंट्स, ऑटोमेटिक क्लाइमेट कंट्रोल, इलेक्ट्रिकली एडजस्टेबल ORVM और 10 स्पोक 15-इंच के अलॉय व्हील्स दिए गए है। सेफ्टी के लिए डुअल फ्रंट एयरबैग्स, EBD के साथ एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS), ब्रेक असिस्ट, व ISOFIX चाइल्ड सीट माऊंट जैसे सेफ्टी फीचर्स दिए गए है। स्विफ्ट के टॉप वैरिएंट में रिवर्स पार्किंग कैमरा और सेंसर मिलते हैं।

epaper