फोटो गैलरी

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ ऑटोइन 10 दमदार 4-व्हील ड्राइव SUVs का नहीं कोई तोड़, जानिए आपके बजट में कौन सी होगी फिट; बस एक ही बार लगाना होगा पैसा!

इन 10 दमदार 4-व्हील ड्राइव SUVs का नहीं कोई तोड़, जानिए आपके बजट में कौन सी होगी फिट; बस एक ही बार लगाना होगा पैसा!

अगर आप भी एक बेहतरीन फोर व्हील ड्राइव एसयूवी की तलाश में हैं, तो यह खबर आपके काम की है। जी हां, क्योंकि आज हम यहां पर आपको 10 ऐसी SUVs के बारे में बताने वाले हैं, जिनका कोई तोड़ नहीं है।

इन 10 दमदार 4-व्हील ड्राइव SUVs का नहीं कोई तोड़, जानिए आपके बजट में कौन सी होगी फिट; बस एक ही बार लगाना होगा पैसा!
Sarveshwar Pathakलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीMon, 05 Dec 2022 03:18 PM
ऐप पर पढ़ें

भारतीय बाजार में SUVs का काफी बोलबाला है। एक, दो नहीं बल्कि कई SUVs इस साल भारतीय बाजार में लॉन्च हुई हैं, जो काफी दमदार हैं। इसकी कीमत भी काफी ज्यादा नहीं है। अगर आप भी एक बेहतरीन फोर व्हील ड्राइव एसयूवी की तलाश में हैं, तो यह खबर आपके काम की है। जी हां, क्योंकि आज हम यहां पर आपको 10 ऐसी कारों के बारे में बताने वाले हैं, जो बेहतरीन फीचर और दमदार इंजन से लैस हैं और इनकी कीमत बहुत ज्यादा नहीं हैं।

इस ऑफरोड SUV को देखकर महिंद्रा थार भूल जाएंगे, नई मारुति जिम्नी लेने का भी मन नहीं करेगा

1- महिंद्रा थार
कीमत-
13.5 लाख से 14.2 लाख तक
यह कुछ लोगों के लिए आश्चर्यजनक बात हो सकती है, लेकिन भारत में सबसे सस्ती SUV Mahindra Thar है। महिंद्रा थार को 2 वैरिएंट में पेश किया जा सकता है। बेस वैरिएंट की कीमत 13.5 लाख रुपये है, जबकि टॉप वैरिएंट की कीमत 14.2 लाख रुपये है। थार एक B2-सेगमेंट एसयूवी है और पेट्रोल और डीजल दोनों इंजन विकल्पों के साथ उपलब्ध है। इसके सभी वैरिएंट 4WD सेटअप, लैडर फ्रेम चेसिस और ऑल-टेरेन टायर्स के साथ आते हैं। थार भारत में सबसे लोकप्रिय और डिमांडिंग एसयूवी में से एक है। यह देश में सबसे सस्ती ट्रू-ब्लू एसयूवी है।
 
2. फोर्स गोरखा 
कीमत-
14.7 लाख
लिस्ट में दूसरे नंबर पर मौजूद Force Gurkha की कीमत 14.7 लाख रुपये है। गोरखा एक सी-सेगमेंट एसयूवी है और इसमें 2.6 लीटर डीजल इंजन के साथ केवल एक वैरिएंट है। यह अपने सेगमेंट में यह एकमात्र व्हीकल है, जिसमें दोनों एक्सल पर डिफरेंशियल लॉक लगे हैं। इसकी पानी की वैडिंग क्षमता को बढ़ाने के लिए इसमें हाइड्रोलिक स्टीयरिंग व्हील और स्नोर्कल एयर इनटेक है। फोर्स गोरखा अपने सेगमेंट में अन्य एसयूवी जितनी लोकप्रिय नहीं है, लेकिन कुछ बेहतरीन ऑफ-रोडिंग फीचर्स से लैस है।

3- महिंद्रा स्कॉर्पियो एन 
कीमत-
16.4 लाख से 21.4 लाख
महिंद्रा स्कॉर्पियो एन काफी दमदार एसयूवी है। इसके बेस 4WD वैरिएंट की कीमत 16.4 लाख रुपये और मैनुअल ट्रांसमिशन के साथ 2.2L डीजल इंजन के साथ आती है। इसे अर्बन एसयूवी कहने के बाद महिंद्रा इसके टॉप वैरिएंट में एक ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन विकल्प भी प्रदान करता है। नई स्कॉर्पियो एन स्टाइल के मामले में पुरानी स्कॉर्पियो को मात देती है। इसलिए यदि आप एक बेहतरीन एसयूवी चाहते हैं, तो स्कॉर्पियो एन एक अच्छा विकल्प है।

4- मारुति सुजुकी ग्रैंड विटारा 
कीमत- 1
6.8 लाख
सी-सेगमेंट एसयूवी मारुति सुजुकी ग्रैंड विटारा लिस्ट में पहली पेट्रोल हाइब्रिड एसयूवी है। हालांकि, मारुति सुजुकी केवल एक हल्के-हाइब्रिड वैरिएंट के लिए 4WD विकल्प प्रदान करती है, जिसकी कीमत 16.8 लाख रुपये है। ग्रैंड विटारा भी एक अर्बन एसयूवी है और माइल्ड हाइब्रिड होने के कारण इसकी फ्यूल एफिशिएंसी 19.3 किमी/लीटर है। ग्रैंड विटारा आपके लिए एकदम सही है, अगर आपको चलने के लिए एक डेली रनिंग एसयूवी है।

5. टोयोटा अर्बन क्रूजर हैडर 
कीमत-
17.1 लाख
टोयोटा अर्बन क्रूजर हायराइडर ग्रैंड विटारा के समान प्लेटफॉर्म पर बेस्ड है, लेकिन इसकी कीमत थोड़ी अधिक है। इसकी कीमत 17.1 लाख रुपये से शुरू होती है। Grand Vitara की तरह यह भी 4WD माइल्ड-हाइब्रिड पेट्रोल इंजन से लैस केवल एक वैरिएंट में उपलब्ध है। अर्बन क्रूजर हायराइडर एक सी-सेगमेंट एसयूवी है।

6- Isuzu V-Cross
कीमत-
23.4 लाख से 26.9 लाख
इसुजु वी-क्रॉस एक डी-सेगमेंट एसयूवी है या यूं कहें कि एक पिकअप ट्रक है। इसके बेस वैरिएंट की कीमत 23.4 लाख से शुरू होती है। V-Cross 1.9L 4-सिलेंडर टर्बो डीजल इंजन द्वारा संचालित है। इसे लैडर फ्रेम चेसिस पर बनाया गया है। Isuzu पिकअप को मैनुअल और ऑटोमैटिक दोनों ट्रांसमिशन विकल्पों में पेश करती है। यदि आप एक ऐसी एसयूवी चाहते हैं, जो ऑफ-रोडिंग क्षमताओं से लैस हो तो यह आपके लिए बेहतरीन विकल्प है।

7. महिंद्रा XUV700 
कीमत-
24.9 लाख रुपये
महिंद्रा XUV700 एक D-सेगमेंट SUV है। महिंद्रा की इस एसयूवी की कीमत 23.49 लाख से शुरू होती है। XUV700 को 5-स्टार ग्लोबल NCAP सेफ्टी रेटिंग मिली हुई है। 4WD विकल्प केवल टॉप 2 डीजल वैरिएंट में ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के साथ उपलब्ध है। XUV700 में 10.24 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, ADAS, ड्राइव मोड, 3D साउंड और Amazon Alexa बिल्ट-इन जैसे फीचर्स देखने को मिलते हैं।

8. जीप कंपास 
कीमत-
29.9 लाख
जीप कंपास रुपये की कीमत के साथ लिस्ट में 8वें स्थान पर है। इसकी कीमत 29.9 लाख रुपये है। Compass एक C-सेगमेंट SUV है और इसका मुकाबला Hyundai Creta और Kia Seltos जैसी कारों से है। हालांकि, जीप कम्पास के 3 वैरिएंट में 4WD सेटअप प्रदान करता है। यह 2.0L टर्बो डीजल इंजन द्वारा संचालित है। कम्पास जीप की सबसे सस्ती एसयूवी है। 


9. Hyundai Tucson
कीमत-
34.3 लाख रुपये
Tuscon भारत में Hyundai की प्रमुख SUV है। Hyundai केवल Tuscon के टॉप वैरिएंट में 4WD ऑप्शन ऑफर करती है, जिसकी कीमत 34.3 लाख से शुरू होती है। Hyundai Tucson काफी स्पोर्टी और स्टाइलिश दिखती है। ADAS, वेंटिलेटेड सीट्स, सनरूफ और 10.25 इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम जैसे प्रीमियम फीचर्स से यह लैस है। Tuscon एक लक्ज़री SUV है।

10. जीप मेरिडियन 
कीमत-
36.9 लाख रुपये
जीप मेरिडियन के केवल टॉप वैरिएंट में 4डब्ल्यूडी कॉन्फ़िगरेशन प्रदान करती है, जिसकी कीमत 36.9 लाख रुपये से शुरू होती है। मेरिडियन एक 7-सीटर एसयूवी है और ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के साथ 2.0L टर्बो डीजल इंजन के साथ आती है। मेरिडियन की रोड प्रजेंस काफी स्ट्रॉन्ग है। यह काफी कंफर्ट और सेफ एसयूवी में से एक है।

₹4.25 लाख की कार पर 75 हजार का डिस्काउंट, माइलेज 32km से ज्यादा; ऑफर 31 दिसंबर तक