Wednesday, January 19, 2022
हमें फॉलो करें :

मल्टीमीडिया

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ ऑटो10 सालों में सबसे ज्यादा बिकी यह सस्ती कार, लाखों ने खरीदी, 31KM तक का माइलेज

10 सालों में सबसे ज्यादा बिकी यह सस्ती कार, लाखों ने खरीदी, 31KM तक का माइलेज

लाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीVishal Kumar
Sun, 21 Nov 2021 05:44 PM
10 सालों में सबसे ज्यादा बिकी यह सस्ती कार, लाखों ने खरीदी, 31KM तक का माइलेज

इस खबर को सुनें

मारुति सुजुकी यूं ही देश की सबसे बड़ी कार मेकर नहीं है। कंपनी ऐसी गाड़ियां लाती है जो ग्राहकों की पहली पसंद बन जाती हैं। अगर हम पिछले 10 साल के आंकड़ों पर नजर डालें तो टॉप 5 सबसे ज्यादा बिकने वाली गाड़ियों में से 4 अकेले मारुति सुजुकी की है। लिस्ट में Maruti Suzuki Alto पहले नंबर पर है। गाड़ीवाड़ी की रिपोर्ट के मुताबिक, ऑल्टो 10 सालों में देश की सबसे ज्यादा बिकने वाली कार रही है। बता दें कि पिछले साल ही ऑल्टो ने 40 लाख यूनिट्स का आंकड़ा पार कर लिया था। 

ये हैं 10 सालों की टॉप 5 गाड़ियां
रिपोर्ट की मानें तो 10 सालों में ऑल्टो का मार्केट शेयर 19.66 फीसदी रहा, जो सबसे ज्यादा है। दूसरे पायदान पर Maruti Suzuki Dzire रही, जिसका मार्केट शेयर 14.93 फीसदी रहा है। इसी तरह तीसरे और चौथे पायदान पर Maruti Suzuki Swift और Wagon R हैं, जिनका मार्केट शेयर क्रमश: 14.31% और 12.22% रहा है। पांचवें नंबर पर हुंडई आई20 हैचबैक रही है, जिसका कुल मार्केट शेयर 12.22 फीसदी रहा। 

maruti alto 800

यह भी पढ़ें: अक्टूबर में सबसे ज्यादा बिकी ये मोटरसाइकिल, कीमत 65 हजार से कम, 80Kmpl तक का माइलेज

मारुति ऑल्टो की कीमत और खासियत
मारुति सुजुकी ऑल्टो एक सस्ती हैचबैक कार है। इसकी कीमत 3.15 लाख रुपये से शुरू होकर 4.82 लाख रुपये तक जाती है। गाड़ी में 1.2 लीटर का Revotron पेट्रोल इंजन मिलता है, जो 84bhp की पावर और 113Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। यह पेट्रोल इंजन के अलावा सीएनजी ऑप्शन में भी आती है। पेट्रोल में यह 22.05kmpl और सीएनजी के साथ 31.59km प्रति किग्रा तक का माइलेज देती है। 

यह भी पढ़ें: लॉन्च से पहले नजर आई नई Vitara Brezza, मिलेंगे सनरूफ और क्रूज कंट्रोल जैसे फीचर्स

फीचर्स की बात करें तो इसमें 7 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, एंड्रॉइड ऑटो और एप्पल कारप्ले का सपोर्ट दिया गया है। कार में कीलेस एंट्री और फ्रंट पावर विंडोज भी दी गई है। सेफ्टी के लिए इसमें ड्राइवर साइड एयरबैज, रियर पार्किंग सेंसर्स, और ABS के साथ EBD मिलता है। इसका सीधा मुकाबला Renault Kwid और Datsun redi के साथ रहता है। कंपनी जल्द ही इसका न्यू-जेनरेशन मॉडल लाने वाली है। 

epaper
सब्सक्राइब करें हिन्दुस्तान का डेली न्यूज़लेटर

संबंधित खबरें