These hatchback cars will be launched in 2019 in India - 2019 में भारत में लॉन्च होंगी ये हैचबैक कारें DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

2019 में भारत में लॉन्च होंगी ये हैचबैक कारें

फोटो : कार देखो

भारत के कार बाजार के लिए नया साल 2019 बेहद खास रहने वाला है। इस साल कई मौजदा कारों के नए वर्ज़न लॉन्च होने हैं। साथ ही इस साल कुछ नई इलेक्ट्रिक कारें भी भारतीय कार बाजार में कदम रख सकती हैं। कुछ ऐसी ही अपकमिंग हैचबैक कारों की सूची हमने तैयार की है, जिन्हें इस साल लॉन्च किया जा सकता है :

2019 मारुति वैगन-आर

संभावित लॉन्च : 23 जनवरी 2019
संभावित कीमत : 4.10 लाख रुपये से 5.50 लाख रुपये 
cardekho.com के मुताबिक, मारुति सुजुकी इस साल अपनी टॉल-बॉय डिज़ाइन वाली वैगन-आर को नए अवतार में लॉन्च करेगी। नयी वैगन-आर कई कॉस्मेटिक बदलावों और नए फीचर के साथ आएगी। 2019 वैगन-आर में एंटीलॉक ब्रैकिंग सिस्टम (एबीएस) और ड्यूल फ्रंट एयर बैग फीचर स्टैण्डर्ड दिए जाने की उम्मीद हैं। वहीं इसके टॉप वेरिएंट में मारुति सुजुकी का स्मार्टप्ले इंफोटेनमेंट सिस्टम, ऑल-पावर विंडो, इलेक्ट्रिकली एडजस्टेबल आउटसाइड रियर व्यू मिरर (ओ.आर.वी.एम.), रियर पार्किंग सेंसर और कैमरा जैसे फीचर दिए जा सकते हैं। कंपनी इसे मौजूदा मॉडल की तरह पेट्रोल और सीएनजी पॉवरट्रेन में उतारेगी। साथ ही इसके इलेक्ट्रिक वर्ज़न को भी लॉन्च किया जा सकता है। इसे कई बार टेस्टिंग के दौरान देखा जा चुका है।

2019 फोर्ड फीगो 

संभावित लॉन्च : मार्च 2019
संभावित कीमत : 4.75 लाख रुपये से 7.50 लाख रुपये  
2018 में फोर्ड एस्पायर को लॉन्च करने के बाद कंपनी इस साल फीगो को भी नए अवतार में उतारेगी। कंपनी 2019-फीगो में बिल्कुल नया बीएस-6 पेट्रोल इंजन देगी। कंपनी इसके साथ सीएनजी पॉवरट्रेन का विकल्प भी पेश कर सकती है। अगर ऐसे होता है तो, फीगो अपने सेगमेंट में सीएनजी विकल्प में आने वाली पहली कार होगी। नयी फीगो में इसके सेडान वर्ज़न (फोर्ड एस्पायर) की तरह कॉस्मेटिक बदलाव और फीचर दिए जाने की उम्मीद है। इसमें फोर्ड का सिंक 3.0 इंफोटिनमेंट सिस्टम भी मिलेगा।

निसान लीफ 

संभावित लॉन्च : अप्रैल 2019
संभावित कीमत : 30 लाख रुपये से अधिक 
निसान लीफ दुनिया भर में सबसे ज्यादा बिकने वाली इलेक्ट्रिक कारों में से एक है। निसान ने लीफ को 2010 में जापान और यू.एस. के बाज़ारो में पेश किया था। कंपनी  अब इसे भारत में लॉन्च करने पर विचार कर रही है। यह भारत की पहली लंबी दूरी तय करने वाली इलेक्ट्रिक व्हीकल हो सकती है। निसान लीफ एक पावरफुल और फीचर लोडेड कार होगी।

टाटा टियागो ईवी 

संभावित लॉन्च : मई 2019
संभावित कीमत : 6 लाख रुपये से 8 लाख रुपये 
टाटा मोटर्स इस साल अपनी टियागो हैचबैक के इलेक्ट्रिक वर्ज़न को लॉन्च कर सकती है। यह एक फ्रंट-व्हील ड्राइव कार होगी। इसमें 85 किलोवॉट (115 पीएस) की बैटरी पैक दिए जाने की उम्मीद है,  जो लगभग 200 एनएम का टॉर्क जनरेट करेगी। यह फुल चार्ज में 140 किमी तक की रेंज देने में सक्षम होगी। इसके अलावा, सरकार की फेम-2 योजना (फास्टर एडॉप्शन एंड मैन्युफैक्चरिंग ऑफ हाइब्रिड एंड इलेक्ट्रिक वेहिकल्स) के तहत इलेक्ट्रिक और हाइब्रिड कारों पर विभिन्न सब्सिडी मिलने का भी प्रावधान है। जिसे देखते हुए कंपनी कार की कीमत को इसके प्रतिद्वंद्वियों को ध्यान में रख तय करेगी।

2019 हुंडई ग्रैंड आई10 

संभावित लॉन्च : अगस्त 2019
संभावित कीमत : 4.9 लाख रुपये से 7.52 लाख रुपये 
2018 में सैंट्रो को वापस भारतीय बाजार में उतारने के बाद हुंडई इस साल ग्रैंड आई10 को भी नया रूप देगी। कंपनी इसे बिल्कुल नए प्लेटफार्म पर बनाएगी। साथ ही कार में नए फीचर, कॉस्मेटिक अपडेट और नया ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन भी दिए जाने की उम्मीद हैं। 

टाटा 45एक्स 

संभावित लॉन्च : सितम्बर 2019
संभावित कीमत : 5 लाख रुपये से 8.5 लाख रुपये 
टाटा मोटर्स ने 2018 ऑटो एक्सपो में अपनी एच5एक्स और 45एक्स कांसेप्ट मॉडल को शोकेस किया था। एच5एक्स कॉन्सेप्ट पर बेस्ड हैरियर एसयूवी को कंपनी 23 जनवरी 2019 को लॉन्च करेगी। उम्मीद है कंपनी आने वाले कुछ महीनों में 45एक्स के प्रोडक्शन मॉडल से भी पर्दा उठा देगी। यह टाटा के 2.0 डिज़ाइन लैंग्वेज पर बेस्ड प्रीमियम हैचबैक होगी। इसे कई बार टेस्टिंग के दौरान देखा जा चुका है। 

इस साल लॉन्च होंगी ये सेडान कारें, जानें इनकी संभावित कीमत

ये हैं 2018 में लॉन्च हुईं 10 सबसे पावरफुल कारें, जानें इनकी खासियत

ये हैं वो 5 डीज़ल कारें जिन्होंने रोड टेस्ट में दिया सबसे ज्यादा माइलेज

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:These hatchback cars will be launched in 2019 in India