Hindi Newsऑटो न्यूज़these 3 suvs are coming to break the dominance of hyundai creta and kia seltos

हुंडई क्रेटा और किया सेल्टोस के दबदबे में सेंधमारी करने आ रही ये 3 SUV, लॉन्च होते ही खरीदने टूटेंगे ग्राहक

हुंडई क्रेटा और किया सेल्टोस का भारत में बिकने वाली मिड–साइज एसयूवी सेगमेंट में पूरी तरह से दबदबा है। अब टाटा मोटर्स और रेनॉल्ट जैसी कई कंपनियां इस सेगमेंट में एंट्री की तैयारी कर रही है।

upcoming mid-size suv latest mid-size suv tata curve launch date hyundai creta price kia seltos
Ashutosh Kumar लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीFri, 16 Feb 2024 01:04 PM
हमें फॉलो करें

अगर आप नई कार खरीदने का प्लान कर रहे हैं तो यह खबर आपके लिए है। अभी भारत में मिड-साइज एसयूवी सेगमेंट हुंडई क्रेटा और किआ सेल्टोस का दबदबा है। बता दें कि क्रेटा और सेल्टोस हर महीने आसानी से 10,000 यूनिट से ज्यादा की बिक्री कर रही हैं। अब इसी क्रम में कई कंपनियां मिड-साइज एसयूवी सेगमेंट में एंट्री करने जा रही हैं। इनमें भारत की दिग्गज कार निर्माता कंपनी टाटा मोटर्स भी शामिल है। आइए जानते हैं आने वाले दिनों में लॉन्च होने वाली मिड-साइज एसयूवी सेगमेंट की कारों के बारे में विस्तार से। 

New-Gen Renault Duster
रेनॉल्ट ने भारती में थर्ड-जेनरेशन डस्टर के लॉन्च को कंफर्म किया है। बता दें कि हाल में ही इस मिड-साइज एसयूवी को ग्लोबली लॉन्च किया गया है। नई डस्टर 2025 की दूसरी छमाही में भारत में डेब्यू करेगी। अपकमिंग डस्टर दो इंजन विकल्प हाइब्रिड 140 और टीसीई 130 में आएगी। बता दें कि हाइब्रिड पावरट्रेन 94bhp 1.6-लीटर 4-सिलेंडर पेट्रोल इंजन जबकि टीसीई 130 1.2-लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन से लैस होगा।

New Nissan SUV
निसान भारत में रेनॉल्ट डस्टर की तरह ही एक नई एसयूवी लॉन्च करने वाली है। अपकमिंग कार सीएमएफ-बी प्लेटफॉर्म पर बेस्ड होगी। इसके अलावा, निसान एसयूवी भी डस्टर वाली पावरट्रेन ही साझा करेगी। अपकमिंग मिड-साइज एसयूवी को भारत में थर्ड-जेनरेशन की डस्टर के आसपास लॉन्च किया जाएगा। हालांकि, दोनों की डिजाइन काफी अलग होगी। बता दें कि निसान एसयूवी में भी 5 और 7-सीटर कॉन्फिगरेशन, दोनों का विकल्प मिलेगा।

Tata Curvv
अपकमिंग टाटा कर्व को हाल ही में भारत मोबिलिटी ग्लोबल एक्सपो 2024 में शोकेस किया गया था। बता दें कि कार के साल 2024 में लॉन्च होने की उम्मीद है। इसके बाद इसके इलेक्ट्रिक वर्जन को लॉन्च किया जाएगा। कई मीडिया रिपोर्ट्स में यह दावा किया जा रहा है कि यह नेक्सन जैसी 1.5-लीटर टर्बो डीजल इंजन के साथ नए 1.2-लीटर tGDi पेट्रोल इंजन से लैस होगी। 

ऐप पर पढ़ें