Hindi Newsऑटो न्यूज़the new generation mahindra bolero is set to be launched in 2026-27

अगले 10 साल भी बॉस बनकर सड़कों पर दौड़ेगी यह नई बोलोरो, 365 दिन में 1,50,000 यूनिट SUV बेचने का है प्लान

भारत की दिग्गज का निर्माता कंपनी महिंद्रा अब नेक्स्ट जेनरेशन बोलोरो पर काम कर रही है। इसके लिए कंपनी की योजना न्यू U171 प्लेटफार्म पर 2000 करोड रुपये खर्च करने की है।

Ashutosh Kumar लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीTue, 12 Dec 2023 02:31 PM
हमें फॉलो करें

New-gen Mahindra Bolero: दिग्गज भारतीय कार निर्माता कंपनी महिंद्रा एंड महिंद्रा इलेक्ट्रिक सेगमेंट पर बड़ा दांव लगाने के साथ ही ICE सेगमेंट को भी पावरफुल बनने का प्लान बना रही है। महिंद्रा एक पूरी तरह से नया ICE प्लेटफार्म डेवलप कर रही है जिसका उपयोग न्यू जनरेशन बोलेरो (Bolero) के लिए किया जाएगा। नया प्लेटफार्म महिंद्रा की दूसरी नई SUV और पिकअप को और ताकत देगा जिससे कंपनी आने वाले दशक में इन सेगमेंट पर हावी हो सकेगी। न्यू जनरेशन बोलेरो के लिए उपयोग किए जाने वाली अगली पीढ़ी के आर्किटेक्चर का कोड नेम U171 है। इस पर कंपनी 2,000 करोड़ रुपये से अधिक खर्च कर सकती है। महिंद्रा द्वारा अपने इलेक्ट्रिक वाहन बिजनेस के लिए किए गए 10,000 करोड रुपये का यह लगभग 1/5 हिस्सा है। बता दें कि महिंद्रा बोलेरो को इसका इलेक्ट्रिक वर्जन भी मिलेगा।

1.5 लाख यूनिट की सालाना बिक्री का होगा लक्ष्य 
अगर नेक्स्ट जेनरेशन इस बोलेरो की बात करें तो नए U171 प्लेटफार्म का उपयोग कम से कम तीन नई SUV के लिए किया जाएगा। महिंद्रा इन नई SUV के साथ लगभग 1.5 लाख यूनिट की सालाना बिक्री का लक्ष्य रख सकती है। नए प्लेटफार्म पर आधारित पहला मॉडल 2026–27 में बिक्री के लिए आने की उम्मीद है। न्यू जनरेशन बोलेरो ग्रामीण इलाकों में अपने ग्राहक बेस को पूरा करना जारी रखेगी। दो दशक से अधिक होने के बावजूद बोलेरो ग्राउंड पर लगातार मजबूत रिजल्ट दे रहा है। बोलोरो कमर्शियल व्हीकल खरीदने वालों के लिए भी लोकप्रिय विकल्प है।

हर महीने 8 से 9 हजार यूनिट बिक्री करती है कंपनी
बोलेरो के पास वर्तमान में बोलेरो क्लासिक और बोलेरो नियो SUV है। पिकअप रेंज में बोलोरो पिक–अप, मैक्स पिक–अप मैक्सी, मैक्सी–ट्रक प्लस और बोलेरो कैंपर है। महिंद्रा की कुल बिक्री में बोलेरो SUV का योगदान लगभग 20 पर्सेंट है जो प्रति माह एवरेज लगभग 8,000 से 9,000 यूनिट है बिक्री करता है। बिक्री की मात्रा की तुलना में मुनाफे में हिस्सेदारी अधिक होने की संभावना है। बोलोरो पिकअप ने भी मजबूत बिक्री दर्ज की है जिसने महिंद्रा पिकअप ट्रक सेगमेंट में 60पर्सेंट से अधिक की बाजार हिस्सेदारी के साथ हावी हो गई है। अब कंपनी का लक्ष्य बोलेरो को अर्बन एरिया में भी पॉपुलर बनाने का है।

(प्रतीकात्मक फोटो)

ऐप पर पढ़ें