Hindi NewsAuto NewsThe cost of these cars equipped with AMT is less than five lakhs

बजट कम है तो नो टेंशन, 5 लाख से कम में मिलेंगी ये AMT कारें

आज देश के बड़े शहरो में ट्रैफिक जाम एक बड़ी समस्या बन गया है। जाम में फसने में समय तो खराब होता ही है साथ ही रेंगते हुए ट्रैफिक में गाड़ी चलाना भी एक अलग सिरदर्द है। ऐसे में आज लोग AMT गाड़ियों का...

बजट कम है तो नो टेंशन, 5 लाख से कम में मिलेंगी ये AMT कारें
नई दिल्ली, लाइव हिन्दुस्तान टीम Wed, 18 July 2018 05:08 PM
हमें फॉलो करें

आज देश के बड़े शहरो में ट्रैफिक जाम एक बड़ी समस्या बन गया है। जाम में फसने में समय तो खराब होता ही है साथ ही रेंगते हुए ट्रैफिक में गाड़ी चलाना भी एक अलग सिरदर्द है। ऐसे में आज लोग AMT गाड़ियों का रुख कर रहे हैं। एएमटी यानी ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन जिसमें आपको बार-बार क्लच दबाकर गेयर बदलने के झंझट से छुटकारा मिल जाता है।

इस कारण ट्रैफिक जाम में इन गाड़ियों को चलाना आसान हो जाता है। लेकिन वहीं एएमटी के कारण इन गाड़ियों की कीमत रेगुलर मॉडल से ज्यादा होती है। वहीं हम आपको बताने जा रहे हैं पांच लाख से कम की एएमटी ट्रांसमिशन वाली पांच गाड़ियों के बारे में। 

रेनौ क्वीड

renault kwid

रेनौ क्वीड भारतीय बाजार में बेस्ट सेलिंग गाड़ियों में से एक है। रेनौ ने इसे मिनी एसयूवी का लुक देने की कोशिश की है। जैसा कि आज भारतीय बाजार में कॉम्पैक्ट एसयूवी का बोलबाला है। उसका असर क्वीड पर भी पड़ता है। इसके लुक के कारण ही यह गाड़ी युवा ग्राहकों को लुभा रही है। इस कार के तीन वेरिएंट RXT, RXT(O) और Climber आते हैं। ये तीनों ही वेरिएंट 1 लीटर इंजन में उपलब्ध हैं। वहीं इसमें एएमटी का विकल्प भी मिलता है। क्वीड का एएमटी वेरिएंट 24.4 किमी का माइलेज देता है। इसकी कीमत 4.49 लाख एक्स शोरुम दिल्ली रखी गई है।

डैटसन रेडी गो

redi go
डैटसन की इस छोटी कार के ऑटोमैटिक वेरिएंट को इसी साल जनवरी में लॉन्च किया गया था। रेडी गो में एएमटी का विकल्प टॉपT(O) वेरिएंट और S वेरिएंट में ही मिलता है। दोनों ही वेरिएंट में 1 लीटर पेट्रोल इंजन मिलता है। साथ ही इनका माइलेज 22.5 किमी. प्रति लीटर है। डैटसन रेडी गो T(O)वेरिएंट की एक्स शोरुम कीमत 3.81 लाख रूपये और S वेरिएंट की कीमत 3.96 लाख रुपये एक्स शोरुम दिल्ली है। 

मारुति सुजुकी ऑल्टो K10

alto k10
यूं तो ऑल्टो भारत में सबसे ज्यादा बिकने वाली कार है। वहीं दूसरी ओर अब इसके एएमटी वेरिएंट की मांग भी धीरे-धीरे बढ़ती जा रही है। ऑल्टो के10 के टॉप वेरिएंट VXI और VXI(O) में एएमटी गेयरबॉक्स मिलता है। इस वेरिएंट का माइलेज 24.07 किमी. प्रति लीटर है। वहीं VXI और VXI(O) की एक्स शोरुम दिल्ली की कीमत क्रमश 3.26 लाख और 4.12 लाख रुपये है। 

मारुति सुजुकी सिलेरियो

celerio
भारत में हैचबैक सेगमेंट में सबसे पहले सिलेरियो में ही ऑटोमौटिक ट्रांसमिशन दिया गया था। सिलेरियो में 1.0 लीटर इंजन मिलता है। साथ ही इसके एएमटी वेरिएंट का माइलेज 23.1 किमी. प्रति लीटर है। वहीं गाड़ी की एक्स शोरुम दिल्ली किमत 4.49 लाख से शुरू होकर 5.24 लाख तक जाती है। 

टाटा नैनो एएमटी

nano
भारतीय बाजार में लखटकिया कार के तौर पर पेश की गई टाटा की नैनो में भी एएमटी वेरिएंट आता है। कार के टॉप वेरिएंट XMA और XTA में ही एएमटी का विकल्प मिलता है। कार में 624 cc का इंजन मिलता है। वहीं इसका माइलेज लगभग 22 किमी. प्रति लीटर है। नैनो के  XMA और XTA मॉडल की एक्स शोरुम दिल्ली कीमत क्रमश 3.01 लाख और 3.20 लाख रुपये है। 
    
 

ऐप पर पढ़ें