Hindi Newsऑटो न्यूज़Thar Vs Jimny Sales Users Prefer The Gangsta Look

महिंद्रा थार या मारुति जिम्नी, आखिरी कौन सी SUV दूसरे पर भारी; पिछले 5 महीने के सेल्स से समझें पूरा गणित

ऑफरोड सेगमेंट के अंदर ऑप्शन काफी कम है। खासकर ऐसी SUV जो जंगल, पहाड़, पानी, चट्टानों, बर्फ समेत सभी तरह के रास्तों पर बिंदास भागे। ये देखने में स्टाइलिश और कई यूजफुल फीचर्स से भरी पड़ी हो।

Narendra Jijhontiya लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीTue, 21 Nov 2023 11:41 AM
हमें फॉलो करें

ऑफरोड सेगमेंट के अंदर ऑप्शन काफी कम है। खासकर ऐसी SUV जो जंगल, पहाड़, पानी, चट्टानों, बर्फ समेत सभी तरह के रास्तों पर बिंदास भागे। साथ ही, ये देखने में स्टाइलिश और कई यूजफुल फीचर्स से भरी पड़ी हो। इस सेगमेंट में घूम-फिरकर महिंद्रा थार और मारुति जिम्नी का ही खयाल आता है। इन दोनों SUV के बीच टक्कर भी देखने को मिलती है। हालांकि, इन दोनों में भी ग्राहकों की पहली पसंद थार बनी हुई है। पिछले 5 महीने के दौरान इन दोनों के सेल्स आंकड़ों को देखें तो 11,669 यूनिट का अंतर रहा है।

महिंद्रा थार और मारुति जिम्नी की सेल्स के बीच का अंतर अब बढ़ता जा रहा है। जून में दोनों के बीच 828 यूनिट का अंतर था, जो जुलाई में बढ़कर 1,487 यूनिट का हो गया। इसी तरह, अगस्त में ये अंतर 2,847 यूनिट का था, जो सितंबर में 2,766 यूनिट का रहा। वहीं, अक्टूबर में ये अंतर बढ़कर 3,741 यूनिट का हो गया। इस तरह दोनों के बीच इन 5 महीने के दौरान 11,669 यूनिट का अंतर रहा।

इस अंतर से ये साफ होता है कि फिलहाल तो थार का दबदबा ऑफरोड SUV सेममेंट में कायम है। इन दोनों ऑफरोड SUV में बड़ा अंतर ये है कि थार जहां 3 डोर मॉडल है, तो जिम्नी 5 डोर मॉडल है। थार के 5 डोर मॉडल की टेस्टिंग की जा रही है। ऐसे में जब ग्राहकों को थार में नया ऑप्शन मिलेगा तब इसकी सेल्स बूस्ट हो सकती है।

महिंद्रा थार 2WD और 4WD के डिजाइन में अंतर
डिजाइन की बात करें तो बाहर से देखने पर अंतर बताना थोड़ा मुश्किल काम है। यानी आपके सामने दोनों मॉडल को खड़ा कर दिया जाए, तो भी शायद इन्हें आसानी से नहीं पहचान पाएंगे। हालांकि, दोनों मॉडल में 2WD और 4WD की अलग-अलग बैजिंग देखने को मिल जाती है। बाकी दोनों का फ्रंट, रियर और साइड व्यू एक जैसा है। हालांकि, 2WD में ब्लेजिंग ब्रॉन्ज और एवरेस्ट व्हाइट कलर ऑप्शन मिलेंगे। दोनों में बड़ा अंतर इस बात का है कि 2WD में सिर्फ रियर व्हील को पावर मिलती है। जबकि 4WD में सभी व्हील को पावर मिलती है।

महिंद्रा थार 2WD और 4WD के इंजन में अंतर
महिंद्रा थार 2WD को दो इंजन ऑप्शन 1.5-लीटर डीजल और 2.0-लीटर पेट्रोल में खरीद पाएंगे। 1.5-लीटर डीजल इंजन 117 BHP की पावर और 300 Nm का टॉर्क जेनरेट करने में सक्षम है। यह मैनुअल ट्रांसमिशन के साथ है। दूसरी तरफ, 2.0-लीटर पेट्रोल 152 BHP की पावर और 320 Nm की पीक टॉर्क जनरेट करता है। इसे ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के साथ जोड़ा गया है। इस इंजन का इस्तेमाल थार 4WD में भी किया गया है। जबकि इसमें दूसरे ऑप्शन के तौर पर 2.2-लीटर डीजल इंजन मिलता है।

महिंद्रा थार 2WD और 4WD के फीचर्स में अंतर
थार 2WD के इंटीरियर में थोड़ा सा बदलाव किया गया है। इसमें एक क्यूबी होल दिया है। थार 2WD में ऑटो स्टार्ट/स्टॉप फंक्शन मिलता है, जिसे स्टीयरिंग व्हील और ड्राइवर के डोर के बीच कंट्रोल पैनल के माध्यम से एक्सेस किया जा सकता है। थार में ट्रैक्शन कंट्रोल, हिल डिसेंट कंट्रोल और डोर लॉक/अनलॉक जैसे बटन भी मिलते हैं। हालांकि, इनकी पोजीशन को बदलकर सेंटर कंसोल पर लाया गया है। इसके अलावा दोनों मॉडल में एक जैसा एंड्रॉयड ऑटो और एपल कारप्ले कनेक्टिविटी वाला 7.0-इंच टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम मिलता है। इसमें इलेक्ट्रिकल एडजेस्टबल आउटसाइड रियर-व्यू मिरर, क्रूज कंट्रोल और LED डे-टाइम रनिंग लैंप (DRLs) भी दिए हैं।

ऐप पर पढ़ें