Hindi Newsऑटो न्यूज़Tesla to open first manufacturing Plant in Karnataka says BS Yediyurappa Model Y to Be Launch in India

Tesla कर्नाटक में शुरू करेगी अपना पहला प्लांट, भारत में लॉन्च हो सकती है Model Y एसयूवी, सिंगल चार्ज में चलेगी 527Km

अमेरिकी इेलेक्ट्रिक वाहन निर्माता कंपनी Tesla, Inc. भारतीय बाजार में एंट्री करने को पूरी तरह से तैयार है। बीते दिनों केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने कहा था कि, कंपनी इसी साल...

Ashwani Tiwari लाइव हिंदुस्तान, नई दिल्लीSun, 14 Feb 2021 02:43 PM
हमें फॉलो करें

अमेरिकी इेलेक्ट्रिक वाहन निर्माता कंपनी Tesla, Inc. भारतीय बाजार में एंट्री करने को पूरी तरह से तैयार है। बीते दिनों केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने कहा था कि, कंपनी इसी साल यहां के बाजार में अपनी कारों को पेश करेगी। अब कर्नाटक के मुख्यमंत्री बी.एस. येदियुरप्पा ने कहा है कि कंपनी कर्नाटक में अपना पहला मैन्युफैक्चरिंग प्लांट लगाएगी। 


येदियुरप्पा ने कन्फर्म किया है कि, Tesla कर्नाटक में अपने कारों का निर्माण करेगी। बता दें कि, कंपनी ने कुछ दिनों पहले ही बेंगलुरु में टेस्ला इंडिया मोटर्स एंड एनर्जी प्राइवेट लिमिटेड के नाम से कंपनी भी रजिस्टर करवाया है। रजिस्ट्रार ऑफ कंपनीज (RoC) के अनुसार, वैभव तनेजा, वेंकटरंगम श्रीराम और डेविड जॉन फेंस्टीन को टेस्ला इंडिया के निदेशक के रूप में नियुक्त किया गया है। 


यह भी पढें: कम खर्च में Toyota Yaris सेडान कार लाने का शानदार मौका, हर महीने देने होंगे महज 5,555 रुपये EMI

बीते दिनों टेस्ला ने दक्षिण कोरिया में अपनी Model Y क्रॉसओवर एसयूवी को लॉन्च किया था। इस एसयूवी को यहां पर तीन अलग-अलग वैरिएंट में पेश किया गया है, जिसमें स्टैंडर्ड रेंज, लांग रेंज और परफॉर्मेंस मॉडल शामिल है। इसका स्टैंडर्ड रेंज वैरिएंट सिंगल चार्ज में 392 किलोमीटर और लांग रेंज वैरिएंट 524 किलोमीटर तक का ड्राइविंग रेंज देती है। वहीं परफॉर्मेंस वैरिएंट फुल चार्ज में 487 किलोमीटर तक का ड्राइविंग रेंज देती है। 


दक्षिण कोरिया में इस कार के सभी वैरिएंट की कीमत क्रमश: 59.9 मिलियन वोन (कोरियाई मुद्रा), 69.9 मिलियन वोन और 79.9 मिलियन वोन है। यहां पर इस इलेक्ट्रिक कार को खरीदने पर सरकार की तरफ से सब्सिडी भी दी जा रही है। जिससे ग्राहकों की जेब पर इस कार खरीदारी का बोझ काफी कम हो जाता है। 


tesla model y

मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि कंपनी भारतीय बाजार में भी अपनी इस क्रॉसओवर एसयूवी Model Y को लॉन्च कर सकती है। यहां के मार्केट में एसयूवी वाहनों के प्रति लोगों की दिलचस्पी सबसे ज्यादा देखने को मिल रही है। इसके अलावां कंपनी अपने Model 3 सेडान कार को भी यहां के बाजार में उतार सकती है। हालांकि अभी इसके बारे में कंपनी की तरफ से आधिकारिक जानकारी नहीं मिली है। 

ऐप पर पढ़ें