फोटो गैलरी

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ ऑटोदिग्गज कार कंपनी को लगा बड़ा झटका, 4.7 लाख गाड़ियां मंगानी पड़ रही वापस

दिग्गज कार कंपनी को लगा बड़ा झटका, 4.7 लाख गाड़ियां मंगानी पड़ रही वापस

दुनिया की दिग्गज इलेक्ट्रिक कार कंपनी मानी जाने वाली टेस्ला (Tesla) को बड़ा झटका लगा है। कंपनी को अपनी मॉडल 3 और मॉडल एस गाड़ियों को अमेरिका में वापस (Tesla Model 3 and Model S Recall) मंगाना पड़ा...

दिग्गज कार कंपनी को लगा बड़ा झटका, 4.7 लाख गाड़ियां मंगानी पड़ रही वापस
Vishal Kumarलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीFri, 31 Dec 2021 04:02 PM

इस खबर को सुनें

दुनिया की दिग्गज इलेक्ट्रिक कार कंपनी मानी जाने वाली टेस्ला (Tesla) को बड़ा झटका लगा है। कंपनी को अपनी मॉडल 3 और मॉडल एस गाड़ियों को अमेरिका में वापस (Tesla Model 3 and Model S Recall) मंगाना पड़ा है। कुल गाड़ियों की संख्या 4,75,330 है। इसमें 3,56,309 मॉडल 3 गाड़ियां और 1,19,009 मॉडल एस गाड़ियां शामिल हैं। दरअसल, मॉडल 3 की जुलाई 2017 से सितंबर 2020 के बीच मैन्युफैक्चर की गई यूनिट्स में रियर व्यू कैमरा की समस्या है। इसी तरह मॉडल एस की सितंबर 2014 से दिसंबर 2020 के बीच मैन्युफैक्चर की गई यूनिट्स में फ्रंट ट्रंक की समस्या आई है।

Tesla Model 3 में क्या समस्या?
जानकारी के मुताबिक, टेस्ला मॉडल 3 में ट्रंक में एक केबल है जो रियर-व्यू कैमरा वीडियो फीड देने का काम करता है। समय के साथ ट्रंक को खोलने और बंद करने से केबल को नुकसान पहुंचा सकता है, जिससे कैमरा फ़ीड प्रभावित हो सकती है। अगर केबल खराब हो जाती है, तो कारों में एक नया ट्रंक हार्नेस और एक गाइड लगाया जाएगा। टेस्ला 18 फरवरी, 2022 को प्रभावित मॉडल 3 मालिकों से संपर्क करेगी।

यह भी पढ़ें: देश की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक गाड़ियां, फुल चार्ज में 400KM तक चलेगी

Tesla Model S में क्या समस्या?
टेस्ला मॉडल एस की बात करें तो इसके कुछ यूनिट्स के फ्रंट स्टोरेज एरिया (Frunk) में सेकेंडरी लैच गलत तरीके से लगा है। अगर प्राइमरी और सेकेंडरी लैच एक समान नहीं लगे होंगे, तो फ्रंक खुलने का डर रहेगा। अगर चलती गाड़ी में फ्रंक खुल जाएगा तो ड्राइवर को कुछ दिखाई नहीं देगा, जिससे दुर्घटना हो सकती है। जांच के बाद कार के सेकेंडरी लैच को फिर से असेंबल किया जाएगा। प्रभावित मालिकों से 18 फरवरी, 2022 को संपर्क किया जाएगा।

यह भी पढ़ें: 150KM चलने वाली इलेक्ट्रिक बाइक, 4 घंटे में फुल चार्ज होगी बैटरी, ई-स्कूटर भी लॉन्च

बता दें कि टेस्ला मॉडल 3 568 किलोमीटर तक की रेंज और टेस्ला मॉडल एस 652km तक की रेंज के साथ आते हैं। यह पहली बार नहीं है, जब टेस्ला गाड़ियों में खामी पाई गई है। इस साल की शुरुआत में, मॉडल 3 और मॉडल एस वाहनों को क्रमशः ढीले बोल्ट और टचस्क्रीन समस्या के चलते वापस बुलाया गया था।

epaper