DA Image
हिंदी न्यूज़ › ऑटो › सबसे ज्यादा ड्राइविंग रेंज देने वाली इलेक्ट्रिक कारें, सिंगल चार्ज में चलती हैं 627 km
ऑटो

सबसे ज्यादा ड्राइविंग रेंज देने वाली इलेक्ट्रिक कारें, सिंगल चार्ज में चलती हैं 627 km

लाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीPublished By: Ashwani Tiwari
Fri, 11 Jun 2021 07:47 AM
सबसे ज्यादा ड्राइविंग रेंज देने वाली इलेक्ट्रिक कारें, सिंगल चार्ज में चलती हैं 627 km

दुनिया भर में इलेक्ट्रिक वाहनों की मांग बढ़ रही है। सामान्य फ्यूल के बजाय लोग बैटरी पावर्ड इलेक्ट्रिक वाहनों को तरजीह दे रहे हैं। यही कारण है कि वाहन निर्माता कंपनियां भी लगातार ऐसे मॉडलों को पेश करने में लगी हैं जो बेहतर ड्राइविंग रेंज प्रदान करती हैं। यूं तो इलेक्ट्रिक वाहन सेग्मेंट में कई बड़ी कंपनियां बेहतर प्रदर्शन कर रही हैं, लेकिन अमेरिकी कंपनी Tesla इस मामले में दुनिया भर में सबसे आगे है।


Tesla, Inc. की कारों की भारत में एंट्री पर सरकारी मुहर भी लग गई है। बीते साल दिसंबर महीने में केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने इस बात की पुष्टि की थी कि, अगले साल से भारतीय बाजार में Tesla की इलेक्ट्रिक कारें बिकने लगेंगी। इसके अलावां टेस्ला ने आरओसी बेंगलुरु के साथ टेस्ला इंडिया मोटर्स एंड एनर्जी प्राइवेट लिमिटेड के नाम पंजीकृत किया था। फिलहाल अब टेस्ला की कारों के भारतीय बाजार में बिक्री में थोड़ा वक्त लगेगा, लेकिन आज हम आपको दुनिया की उन टॉप 5 सबसे ज्यादा ड्राइविंग रेंज देने वाली कारों के बारे में बताएंगे। 

1)- Tesla Model 3: 


टेस्ला की मॉडल 3 को कंपनी ने कुछ सालों पहले ही ग्लोबल मार्केट में पेश किया है। कंपनी के अन्य मॉडल्स के ही तरह इसे भी स्लीक डिजाइन दिया गया है। ये कार डुअल इलेक्ट्रिक मोटर से लैस है जो कि 250 kW की क्षमता का पावर आउटपुट देती है। कंपनी का दावा है कि ये कार महज 3.1 सेकेंड में ही 100 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार पकड़ने में सक्षम है। ये कार एक बार फुल चार्ज होने के बाद 568 किलोमीटर तक का ड्राइविंग रेंज देती है। 


tesla model x

2)- Tesla Model X: 


टेस्ला मॉडल एक्स लांग रेंज को कंपनी ने बतौर हाई-परफॉर्मेंस वेरिएंट पेश किया है। इसमें 17 इंच का सिनेमेटिक डिस्प्ले के साथ थ्री-जोन क्लाइमेट कंट्रोल और वेंटिलेटेड फ्रंट सीट्स दिए गए हैं। स्पेसियश केबिन और बड़े पैनोरेमिक सनरूफ के साथ ये कार 5, 6 और 7 सीट्स वेरिएंट में आती है। कंपनी का दावा है कि ये एसयूवी महज 2.5 सेकेंड में ही 100 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ़्तार पकड़ने में सक्षम है। ये इलेक्ट्रिक एसयूवी फुल चार्ज में 527 किलोमीटर तक का ड्राइविंग रेंज देती है। 


3)- Tesla Model S Plaid: 


टेस्ला मॉडल एस दो वेरिएंट्स में उपलब्ध है, इसका S परफॉर्मेंस मॉडल सिंगल चार्ज में 524 किलोमीटर तक का ड्राइविंग रेंज देती है। वहीं इसका नया S Plaid वेरिएंट दुनिया की सबसे फास्ट एक्लरेशन वाली कार है। कंपनी का दावा है कि ये कार महज 1.99 सेकेंड में ही 100 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ़्तार पकड़ती है। इसकी टॉप स्पीड 321 किलोमीटर प्रतिघंटा है और सिंगल चार्ज में ये कार 627 किलोमीटर तक का सफर करती है। 


4)- Tesla Model 3 Performance: 


टेस्ला मॉडल 3 दुनिया की बेस्ट सेलिंग इलेक्ट्रिक कार है। इस कॉम्पैक्ट इलेक्ट्रिक सेडान कार हाई परफॉर्मेंस वेरिएंट साल 2018 में पेश किया गया था। कंपनी का दावा है कि ये कार एक बार फुल चार्ज होने के बाद 498 किलोमीटर तक का ड्राइविंग रेंज देती है। इस कार में भी कंपनी ने अन्य मॉडलों की तरफ एडवांस फीचर्स और तकनीक का प्रयोग किया है। 


5)- Ford Mustang Mach-E: 


जहां इलेक्ट्रिक कार सेग्मेंट में टेस्ला का दबदबा है वहीं फोर्ड मोटर कंपनी इस लिस्ट में पांचवे पायदान पर है। फोर्ड ने इस इलेक्ट्रिक एसयूवी को अपनी मशहूर मसक्यूलर मॉडल मस्टैंग से प्रेरित होकर तैयार किया है। कंपनी का दावा है कि ये एसयूवी महज 3.6 सेकेंड में ही 100 किलोमीटर प्रतिघंटा तक की रफ़्तार पकड़ने में सक्षम है। ये एसयूवी सिंगल चार्ज में 490 किलोमीटर तक का ड्राइविंग रेंज देती है। 
 

संबंधित खबरें