DA Image
8 मई, 2021|7:26|IST

अगली स्टोरी

Tesla की ड्राइवरलेस कार की सेफ़्टी और तकनीक पर उठें सवाल! सड़क हादसे में दो की मौत, जानें पूरा मामला

tesla model s

अमेरिका की प्रमुख इलेक्ट्रिक वाहन निर्माता कंपनी Tesla दुनिया भर में अपने खास एडवांस तकनीक वाली कारों के लिए मशहूर है। कंपनी अपने कारों में ड्राइवरलेस तकनीक का भी प्रयोग कर रही है। लेकिन अब टेस्ला की ड्राइवरलेस कारों की सुरक्षा को लेकर सवाल खड़े होने शुरू हो गए हैं। ताजा मामले में अमेरिका में Tesla की एक कार सड़क हादसे में दुर्घटनाग्रस्त हो गई और इस हादसे में दो लोगों की मौत हो गई है। हालांकि इस मामले में कंपनी के सीईओ एलन मस्क ने इस बात से इंकार किया है कि कार में सेल्फ ड्राइविंग सिस्टम का इस्तेमाल किया गया है। 


मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, अमेरिका के हॉस्टन शहर में टेस्ला की ड्राइवरलेस कार एक पेड़ से टकरा गई। जिसके बाद कार में आग लग गई और इस दौरान कार में बैठे दो लोगों की झुलस कर मौत हो गई। मामले की जांच कर रहे अधिकारियों ने मीडिया को बताया कि, हादसे के दौरान कार में ड्राइविंग सीट पर कोई नहीं बैठा था, ड्राइविंग सीट के बगल में एक व्यक्ति और पीछे की तरफ दूसरा व्यक्ति बैठा था। 


Must Read: भारत में लॉन्च हुई दमदार इलेक्ट्रिक साइकिल, 100KM की ड्राइविंग रेंज और कीमत है इतनी

स्थानीय टेलीविजन केएचओयू-टीवी के अनुसार जो कार हादसे की शिकार हुई है वो 2019 की Tesla Model S थी। इस दौरान ये कार तेज रफ्तार से जा रही थी और अचानक से सड़क पर एक मोड आया और कार अनियंत्रित हो गई और एक पेड़ से जा टकराई। पेड़ से टकराते ही कार में आग लग गई और इससे पहले कि कार में बैठे लोग बाहर निकल पाते उनकी झुलसने से मौत हो गई। हालांकि इस मामले में टेस्ला और नेशनल हाईवे ट्रैफिक सेफ्टी एडमिनिस्ट्रेशन ने अभी कोई टिप्पणी नहीं की है। 


तकनीक पर सवाल: Tesla अपने अपडेटेड "फुल सेल्फ ड्राइविंग" सॉफ्टवेयर को लॉन्च करने की तैयारी कर रहा है। ऐसे में ड्राइवरलेस कार के साथ हुए इस सड़क हादसे ने कंपनी की नई तकनीक को सवालों के घेरे में ला खड़ा कर दिया है। अब ये सवाल उठना लाजमी है कि ड्राइवरलेस कारें लोगों के लिए कितनी सुरक्षित हैं। वहीं अमेरिकी ऑटो सुरक्षा एजेंसी ने कहा कि मार्च में उसने टेस्ला वाहनों के क्रैश के तकरीबन 27 मामले की जांच फिर से शुरू की है जिसमें से 3 दुर्घटनाएं हाल ही में हुए हैं। 
 

क्या कहते हैं एलन मस्क: Tesla के सीईओ और फाउंडर एलन मस्क ने इस मामले में सोशल मीडिया के माध्यम से एक यूजर को जवाब देते हुए कहा है कि, "अब तक दिखाए गए डेटा लॉग से ये साफ तौर पर पता चलता है कि, इस कार में ऑटो पायलट इनेबल नहीं किया गया था और इस कार के लिए FSD (फुल-सेल्फ-ड्राइविंग) सिस्टम नहीं खरीदा गया था। इसके अलावा, स्टैंडर्ड ऑटो पायलट को स्टार्ट करने के लिए लेन लाइनों की आवश्यकता होती है, जो कि इस लेन पर नहीं थी।" 


बीते जनवरी महीने में एलन मस्क ने कहा था कि "वह अपने सेल्फ ड्राइविंग सॉफ्टवेयर से भारी मुनाफे की उम्मीद करते हैं, उन्होनें कहा था कि "मुझे विश्वास है कि ये नई ड्राइवरलेस कार इंसानों के लिए अधिक विश्वसनीयता के साथ ड्राइव करने में सक्षम होगी।"
 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Tesla Model S Driverless Car Accident Two dies in Crash Elon Musk Denies Autopilot Use