DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   ऑटो  ›  Tesal की इलेक्ट्रिक कारों के लिए हो जाएं तैयार, कंपनी ने भारत में शुरू की Model 3 की टेस्टिंग, देखें VIDEO
ऑटो

Tesal की इलेक्ट्रिक कारों के लिए हो जाएं तैयार, कंपनी ने भारत में शुरू की Model 3 की टेस्टिंग, देखें VIDEO

लाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीPublished By: Ashwani Tiwari
Mon, 14 Jun 2021 07:03 PM
Tesal की इलेक्ट्रिक कारों के लिए हो जाएं तैयार, कंपनी ने भारत में शुरू की Model 3 की टेस्टिंग, देखें VIDEO

अमेरिकी इलेक्ट्रिक वाहन निर्माता कंपनी Tesla, Inc. ने बीते दिनों भारतीय बाजार में उतरने की आधिकारिक घोषणा की थी। पिछले साल के दिसंबर महीने में केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने इस बात की पुष्टि की थी कि अगले साल से भारतीय बाजार में Tesla की इलेक्ट्रिक कारें बिकने लगेंगी। अब Tesla की मशहूर कार Model 3 को टेस्टिंग के दौरान स्पॉट किया गया है। 


दरअसल, द फैट बाइकर नाम के यूट्यूब चैनल ने एक वीडियो अपलोड किया है, जिसमें Model 3 को टेस्टिंग के दौरान देखा जा सकता है। ब्लू कलर की ये कार टॉप स्पेक्स डुअल मोटर (ऑल व्हील ड्राइव) मॉडल है, जिसमें कंपनी ने 18 इंच का व्हील और एयरो बॉडी किट इस्तेमाल किया है। हालांकि अभी इस बारे में कोई जानकारी नहीं मिली है कि कंपनी भारतीय बाजार में ऑल व्हील ड्राइव मॉडल को लॉन्च करेगी या नहीं। 


tesla electric car

कैसी है Tesla Model 3 इलेक्ट्रिक कार: 


ग्लोबल मार्केट में जो मॉडल उपलब्ध है वो अलग-अलग बैटरी पैक के साथ आता है। इसके स्टैँडर्ड रेंज मॉडल में कंपनी ने  54 kWh की क्षमता का बैटरी पैक दिया है वहीं लांग रेंज परफॉर्मेस मॉडल में 82 kWh की क्षमता का बैटरी पैक दिया गया है। ये कार सिंगल चार्ज में 381 किलोमीटर से लेकर 614 किलोमीटर तक का ड्राइविंग रेंज देती है, जो कि अलग-अलग वेरिएंट्स पर निर्भर करता है। 


कुछ महीनों पहले Tesla, Inc. ने भारत में आरओसी बेंगलुरु के साथ टेस्ला इंडिया मोटर्स एंड एनर्जी प्राइवेट लिमिटेड के नाम से एक नई कंपनी का रजिस्ट्रेशन करवाया था। रजिस्ट्रार ऑफ कंपनीज (RoC) के अनुसार, वैभव तनेजा, वेंकटरंगम श्रीराम और डेविड जॉन फेंस्टीन को टेस्ला इंडिया के निदेशक के रूप में नियुक्त किया गया है। 


इससे पहले कंपनी के सीईओ Elon Musk ने भी सोशल मीडिया पर कंपनी के भारत में एंट्री के संकेत दिए थें। मस्क ने ट्वीटर पर एक यूजर के जवाब में कहा था कि, Tesla साल 2021 तक अपनी कारों को भारत में लॉन्च कर सकती है। मीडिया रिपोर्ट्स में ये भी बताया जा रहा है कि भारतीय बाजार में पेश किए जाने वाले मॉडल की मैन्युफैक्चरिंग चीन में की जा सकती है, इसके बाद इसे भारत में इम्पोर्ट कर के लाया जाएगा। 


हालांकि अभी इसके बारे में कोई जानकारी नहीं है कि, कंपनी इसे कम्पलीट नॉक डाउन (CKD) रूट से भारत में लाएगा या कम्पलीट बिल्ट यूनिट (CBU) रूट से। वहीं कंपनी इंडिया में भी मैन्युफैक्चरिंग प्लांट शुरू करने पर विचार कर रही है, जिसमें अभी वक्त लगेगा। बीते दिनों कर्नाटक के मुख्यमंत्री बी.एस. येदियुरप्पा ने कहा था कि टेस्ला कर्नाटक में अपना पहला मैन्युफैक्चरिंग प्लांट लगाएगी। लेकिन अभी प्लांट के लिए जमीन के आवंटन इत्यादि के संदर्भ में कोई भी डेवलपमेंट देखने को नहीं मिल रहा है, इसलिए ऐसा माना जा रहा है कि इसमें देरी हो सकती है। 

फोटो साभार: द फैट बाइकर

संबंधित खबरें