Hindi Newsऑटो न्यूज़Tesla Electric Cars Reached Nepal Before India Launch Price Models and other details

भारत में लॉन्च से पहले नेपाल पहुंची Tesla की इलेक्ट्रिक कारें! 2 महीने का वेटिंग पीरियड और कीमत है इतनी

दुनिया भर में इलेक्ट्रिक कारों की डिमांड बढ़ रही है। हाल ही में अमेरिका की प्रमुख इलेक्ट्रिक वाहन निर्माता कंपनी Tesla के भारत आगमन की आधिकारिक घोषणा हुई है। सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन...

Ashwani Tiwari लाइव हिंदुस्तान, नई दिल्लीSun, 3 Jan 2021 04:55 PM
हमें फॉलो करें

दुनिया भर में इलेक्ट्रिक कारों की डिमांड बढ़ रही है। हाल ही में अमेरिका की प्रमुख इलेक्ट्रिक वाहन निर्माता कंपनी Tesla के भारत आगमन की आधिकारिक घोषणा हुई है। सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने खुद इस कंपनी के भारत आने की पुष्टि की है और कहा है कि इस साल से कंपनी भारत में अपने कारों की बिक्री शुरू करेगी। लेकिन भारत आने से पहले Tesla की इलेक्ट्रिक कारें पड़ोसी मुल्क नेपाल पहुंच चुकी है। 


हालांकि, Tesla आधिकारिक तौर पर नेपाल में लॉन्च नहीं हुई है, बल्कि इसके कुछ मॉडल नेपाल में पहले से ही मौजूद हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार Tesla की तकरीबन 7 इलेक्ट्रिक कारें नेपाल पहुंच चुकी हैं। जिसमें चार गाड़ियां लांग रेंज वाली Model X हैं और 3 गाड़ियां कम रेंज वाली Model 3 हैं। 


यह भी पढें: Smartron ने लॉन्च की बिना ड्राइविंग लाइसेंस (DL) वाली इलेक्ट्रिक बाइक! सिंगल चार्ज में चलेगी 120Km

ARETE इंटरनेशनल के आधिकारिक जानकारी के अनुसार इसमें से 5 मॉडल ऑलरेडी बिक भी चुके हैं। यह कंपनी नेपाल में Tesla की इलेक्ट्रिक कारों की मार्केटिंग करती है। बता दें कि, Model X की कीमत 3.5 करोड़ रुपये (नेपाली करेंसी) है और Model 3 की कीमत 1.25 करोड़ रुपये (नेपाली करेंसी) तय की गई है। 


दरअसल, Tesla की इन कारों को साउथ चीन से इम्पोर्ट कर नेपाल लाया जा रहा है। हालांकि अभी नेपाल में Tesla की कोई भी ऑधिकारिक डीलरशिप या सर्विस ऑउटलेट्स नहीं है। लेकिन बावजूद लोग इस महंगी इलेक्ट्रिक कार में दिलचस्पी दिखा रहे हैं। हिमालयल टाइम्स में छपी रिपोर्ट के अनुसार नेपाल में हाल ही में नई पॉलिसी लागू की गई है जिसके आधार पर कोई भी ऑटो डीलर किसी भी ब्रांड के वाहन को इम्पोर्ट कर सकता है। इसके लिए उसे 30 प्रतिशत एक्सट्रा ड्यूटी देनी होगी। 


मौजूदा समय में Model X को काठमांडू के दरबार मॉल में डिस्प्ले में रखा गया है। जहां पर ग्राहक इस कार की फीचर्स, तकनीक और कीमत इत्यादि के बारे में पूरी जानकारी ARETE के एक्जीक्यूटिव से हासिल कर सकते हैं। यह भी खबर है कि नेपाल में Tesla के अन्य 15 मॉडलों की बुकिंग हो चुकी है और इस समय कार की वेटिंग पीरियड तकरीबन 2 महीने की है। कम कीमत और बेहतर रेंज के चलते सबसे ज्यादा Model 3 इलेक्ट्रिक कार को पसंद किया जा रहा है। 

मिलती-जुलती गाड़ियां

लेटेस्ट   Hindi News,  लोकसभा चुनाव 2024,  बॉलीवुड न्यूज,  बिजनेस न्यूज,  टेक,  ऑटो,  करियर ,और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

ऐप पर पढ़ें